Move to Jagran APP

Microsoft जल्द जारी करेगा Windows 11 का स्टेबल वर्जन, इन छह आसान स्टेप्स से करें साइन अप

Microsoft ने Windows 11 की घोषणा पिछले महीने की गई थी | अनुमान लगाया जा रहा है कि Windows 11 को अक्टूबर में लॉन्च किया जा सकता है लेकिन टेस्टर्स जो नए ऑपरेटिंग सिस्टम को आजमाना चाहते हैं उन्हें तब तक इंतजार करने की जरूरत नहीं है।

By Mohini KediaEdited By: Published: Mon, 19 Jul 2021 02:22 PM (IST)Updated: Mon, 19 Jul 2021 02:22 PM (IST)
Microsoft जल्द जारी करेगा Windows 11 का स्टेबल वर्जन, इन छह आसान स्टेप्स से करें साइन अप
यह Microsoft की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Microsoft ने Windows 11 की घोषणा पिछले महीने की गई थी जब कंपनी ने छह साल पहले Windows 10 के लॉन्च के बाद से अपना पहला बड़ा OS अपडेट जारी किया था। अनुमान लगाया जा रहा है कि Windows 11 को अक्टूबर में लॉन्च किया जा सकता है, लेकिन टेस्टर्स जो नए ऑपरेटिंग सिस्टम को आजमाना चाहते हैं, उन्हें तब तक इंतजार करने की जरूरत नहीं है।

loksabha election banner

दरअसल, Microsoft ने डेवलपर्स और टेस्टिंग के लिए Windows 11 प्रीव्यू बिल्ड को रोल आउट करना शुरू कर दिया है जो अनिवार्य रूप से सभी बड़े बदलाव करते हैं। चूंकि OS बिल्ड अभी भी बीटा में है, सॉफ्टवेयर दिग्गज ने ये भी बताया है कि यूजर्स को इसकी टेस्टिंग करते समय कई अहम मुद्दों का सामना करना पड़ सकता है। माइक्रोसॉफ्ट ने यह भी निर्दिष्ट किया था कि कंपैटिबल 64-bit प्रोसेसर या SoCs,4gb रैम और 64gb फ्री स्टोरेज वाले लैपटॉप/PC Windows 11 अपडेट के लिए योग्य हैं।

कई OEMs ने Windows 11 OS के आने की पुष्टि की है, जिसमें रियलमी भी शामिल है जिसे इस साल अपनी पहली रियलमी बुक लॉन्च करना बाकी है। हाल ही में एक इंटेल डॉक्यूमेंट में स्टेबल-रिलीज़ की तारीख को "अक्टूबर 2021 अपडेट (21H2)" के रूप में हाइलाइट किया है। Microsoft काफी समय से MMYY नाम की स्कीम का इस्तेमाल कर रहा है, और यह आमतौर पर साले के H1 (पहली छमाही) और H2 में दो बड़े बदलाव जारी करता है।

Microsoft के प्रोग्राम मैनेजर ब्रैंडन लेब्लांक ने हाल ही में पुष्टि की कि Windows 11, विंडोज 10 यूजर्स के लिए फैमिलियर कोड-नेमिंग कन्वेंशन yyH2 का इस्तेमाल करना जारी रखेगा। Windows 10 के विपरीत, विंडोज 11 को हर साल एक सिंगल फीचर अपडेट रिसीव होगा जो दूसरी छमाही में रोल आउट होगा (H2)।

यहां जानिए अपने कंप्यूटर पर Windows 11 के विंडोज इनसाइडर बिल्ड को साइन अप करने का तरीका

स्टेप 1) सुनिश्चित करें कि आपने विंडोज़ पर अपने Microsoft अकाउंट में साइन इन किया है। 

चरण 2) प्रोग्राम एग्रीमेंट और प्राइवेसी स्टेटमेंट को पढ़ें और फिर एक्सेप्ट करें और सबमिट करें।

स्टेप 3) अपना सारा डेटा सेव करें और अपने सभी ऐप्स को बंद कर दें, फिर 

Settings > Update & Security > Windows Insider Program

 प्रोग्राम पर जाएं। Get Started  बटन पर क्लिक करें और अपना अकाउंट चुनें।

स्टेप 4) Windows 11 के बिल्ड प्राप्त करने के लिए अपना चैनल चुनें - तीन रिंग Dev, beta और Release Preview में से अपने चैनल चुनें |

स्टेप 5) प्रोग्राम की टर्म और प्राइवेसी स्टेटमेंट की पुष्टि करें, फिर नए विंडोज इनसाइडर बिल्ड प्राप्त करना शुरू करने के लिए अभी Restart Now और Restart Later पर टैप करें।

स्टेप 6) Settings > Update & Security > Windows Update पर जाएं और लेटेस्ट इनसाइडर प्रीव्यू बिल्ड को डाउनलोड करने के लिए Check for Updates बटन का चयन करें।

नए OS में काफी सारी सर्विस को री-डिजाइन किया गया है, जिनमें Microsoft स्टोर ऐप, सेटिंग्स, लॉक स्क्रीन, फ़ाइल एक्सप्लोरर, रिफ्रेश स्टार्ट मेनू, टास्कबार और एक्शन सेंटर शामिल हैं। वहीं, Windows 11 को और यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए कुछ सर्विस को हटाया जा रहा है। जिसमें दो बड़े बदलाव- स्टार्ट मैन्यू से लाइव टाइल रिमूवल और और इंटरनेट एक्सप्लोरर ब्राउज़र डिसेबल शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.