Move to Jagran APP

सरकार 50 लाख लोगों को जियो कनेक्शन के साथ दे रही फ्री स्मार्टफोन, जानें किन्हें मिलेगा लाभ

संचार क्रांति योजना प्रोजक्ट के तहत महिलाओं और स्टूडेंट्स को 50 लाख स्मार्टफोन बांटे जाएंगे

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 11:07 AM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 07:11 PM (IST)
सरकार 50 लाख लोगों को जियो कनेक्शन के साथ दे रही फ्री स्मार्टफोन, जानें किन्हें मिलेगा लाभ
सरकार 50 लाख लोगों को जियो कनेक्शन के साथ दे रही फ्री स्मार्टफोन, जानें किन्हें मिलेगा लाभ

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्मार्टफोन निर्माता कंपनी माइक्रोमैक्स ने छत्तीसगढ़ सरकार के साथ 1500 करोड़ की डील साइन की है। इसके तहत महिलाओं और स्टूडेंट्स को 50 लाख स्मार्टफोन बांटे जाएंगे। यह स्मार्टफोन संचार क्रांति योजना प्रोजक्ट के तहत दिए जाएंगे। आपको बता दें कि 45 लाख फोन महिलाओं को और 5 लाख स्मार्टफोन छात्र-छात्राओं को दिए जाएंगे। इससे पहले इस तरह की योजना राजस्थान सरकार ने भी शुरू थी। राजस्थान सरकार की तरफ से भामाशाह कार्ड धारक परिवार को 501 रुपये में स्मार्टफोन दिया जा रहा है। 

loksabha election banner

जानें संचार क्रांति योजना प्रोजक्ट के बारे में:

इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ सरकार यूजर्स को जियो सिम के साथ स्मार्टफोन उपलब्ध कराएगी। पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस योजना के लिए इस वर्ष की शुरुआत में 1500 करोड़ रुपये की डील साइन हुई थी। वहीं, जुलाई के आखिरी से स्मार्टफोन बांटे जाने भी शुरू कर दिए गए हैं। इसके अलावा पीटीआई की रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि इस प्रोजेक्ट के लिए 10 हजार कैंप बनाए गए हैं। यहां से स्मार्टफोन में जियो कनेक्शन एक्टिवेट कर दिया जा रहा है।

जानें स्मार्टफोन के बारे में:

जैसा की हमने आपको बताया महिलाओं को 45 लाख स्मार्टफोन दिए जाएंगे। इनमें 4 इंच की स्क्रीन दी गई होगी। साथ ही 1 जीबी रैम और 8 जीबी स्टोरेज भी दी गई होगी। वहीं, जो स्मार्टफोन्स स्टूडेंट्स को दिए जाएंगे उनमें 5 इंच की स्क्रीन दी गई होगी। साथ ही 2 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज मौजूद होगी। इसके अलावा जियो कनेक्शन के साथ यूजर्स को 1 जीबी 4जी डाटा, 100 मिनट कॉलिंग और 100 एसएमएस हर महीने दिए जाएंगे।

जानें राजस्थान सरकार की योजना के बारे में:

राजस्थान सरकार की तरफ से भामाशाह कार्ड धारक परिवार को 501 रुपये में स्मार्टफोन दिया जाएगा। हालांकि, इस राशि को 3 साल बाद कार्ड धारक को वापस लौटा दिया जाएगा। राजस्थान सरकार ने भामाशाह डिजिटल परिवार योजना के तहत यह पेशकश की है। सरकार इस योजना के जरिए लाखों परिवारों को स्मार्टफोन देकर उन्हें डिजिटल बनाना चाहती है।

इस खबर की ज्यादा जानकारी के लिए नीच दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

https://www.jagran.com/technology/tech-news-bhamashah-digital-parivar-yojana-how-to-get-free-mobile-phone-18438797.html

यह भी पढ़ें:

Jio Phone 2 को नहीं खरीद पाने वाले यूजर्स इस तरह मिनटों में कर सकेंगे फोन को बुक

वोडाफोन और एयरटेल को पछाड़ जियो बनी नंबर वन, जोड़े 1.17 करोड़ यूजर्स

Moto G6 Plus Vs Oppo F9 Pro: 24,000 रुपये से कम कीमत में कौन है सबसे बेहतर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.