Move to Jagran APP

ऑलनाइन ट्रोलिंग पर सख्ती, Facebook-Instagram पर महिलाओं की गलत फोटो डालने पर होगी कार्रवाई

बता दें कि मेटा ने भारत में अपने महिला सुरक्षा हब का भी विस्तार किया और अब यह 12 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध हो गया है। यह कदम गैर-अंग्रेजी भाषी महिलाओं को फेसबुक और इंस्टाग्राम पर स्थानीय भाषाओं में खोज कर समर्थन के संसाधनों की तलाश करने की पेशकश करेगा।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Fri, 03 Dec 2021 11:54 AM (IST)Updated: Fri, 03 Dec 2021 11:54 AM (IST)
ऑलनाइन ट्रोलिंग पर सख्ती, Facebook-Instagram पर महिलाओं की गलत फोटो डालने पर होगी कार्रवाई
यह Meta की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। ट्वीटर (Twitter) की तरह मेटा (Meta) ने नया टूल पेश किया है, जो खासतौर पर महिलाओं की सुरक्षा के मद्देनजर है। ट्वीटर के नए टूल के मुताबिक महिलाओं को ऑनलाइन ट्रोलिंग से निपटने के लिए पावरफुल टूल दिया जाएगा, जिसकी मदद से महिला बिना अपनी पहचान उजागर किए ट्रोलर्स की शिकायत कर पाएगी। वही बिना इजाजत सेक्सुअल फोटो को शेयरिंग के खिलाफ फ्लैग रेज कर सकेगी। इस तरह ऑटोमेटिक तरीके से फोटो को हटा दिया जाएगा। 

loksabha election banner

12 भाषाओ में उपलब्ध होगा नया टूल 

जिन महिलाओं को अंग्रेजी नहीं आती है, वो भी अपनी लोकल लैंग्वेज में शिकायत कर पाएंगी। महिलएं फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर स्थानीय भाषाओं में खोज कर समर्थन के संसाधनों की तलाश करने की पेशकश करेगा - जो अधिक परिचित हो सकता है। बता दें कि मेटा ने भारत में अपने महिला सुरक्षा हब का भी विस्तार किया और अब यह 12 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध हो गया है। 

यह टूल महिलाओं को उन फोटो के आधार पर मामला बनाने की अनुमति देता है जो उन्हें लगता है कि उनकी गोपनीयता का उल्लंघन है, और उनकी सहमति के बिना प्रकाशित किया गया था। एक बार मामला बन जाने के बाद, StopNCII.org यूजर्स की ओर से फ़्लैग की जा रही फोटो के आधार पर बिना नाम उजागर किए हैश, या एक यूनीक डिजिटल पहचान जनरेट करती है।

Meta ने सोशल मीडिया मैटर्स, सेंटर फॉर सोशल रिसर्च और रेड डॉट फाउंडेशन जैसे संगठनों के साथ साझेदारी की है। Meta के मुताबिक उसके ऑनलाइन ट्रोलिंग या फिर उत्पीड़न से जुड़ी प्रत्येक 10,000 में लगभग 15 सामग्री की पहचान की है। इनमें से करीब 60 प्रतिशत सामग्री को 'सक्रिय रूप से' हटा दिया गया है। मेटा की ग्लोबल सिक्योरिटी पॉलिसी की निदेशक करुणा नैन ने ऐलान किया कि प्लेटफॉर्म अब StopNCII.org का एक हिस्सा है - यूके स्थित रिवेंज पोर्न हेल्पलाइन की ओर से चलाया जाने वाला अंतरराष्ट्रीय चैनल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.