Move to Jagran APP

दुनियाभर में छाने को तैयार मेड इन इंडिया iPhone 13, अगले साल से शुरू होगा एक्सपोर्ट : रिपोर्ट

मेड इन इंडिया Apple iphone 13 के बाद Apple चीन पर अपनी निर्भरता को समाप्त हो जाएगी। चीन की निर्भरता को खत्म करने कि लिए Apple भारत और वियतनाम को कंपनी के बड़े मैन्युफैक्चरिंग हब के तौर पर विकसित करेंगे।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Mon, 17 Jan 2022 05:53 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 07:08 AM (IST)
दुनियाभर में छाने को तैयार मेड इन इंडिया iPhone 13, अगले साल से शुरू होगा एक्सपोर्ट : रिपोर्ट
फोटो क्रेडिट - दैनिक जागरण फाइल फोटो

नई दिल्ली, आइएएनएस। Apple iPhone की ज्यादातर मैन्युफैक्चरिंग चीन में होती है। ऐसे में जब आप लेटेस्ट लॉन्च iPhone 13 स्मार्टफोन खरीदे हैं, तब मेड इन चाइना लिखा और डिजाइन इन अमेरिका लिखा मिलता है। लेकिन जल्द ही आपको मेड इन इंडिया iPhone 13 नजर आएगा। बता दें कि Apple ने भारत में अपने नए फ्लैगशिप iPhone 13 की असेंबलिंग शुरू कर दी है। iPhone 13 को चेन्नई में फॉक्सकॉन प्लांट में बनाया जा रहा है, और यह घरेलू बाजार के साथ-साथ अगले साल से देश से निर्यात के लिए उपलब्ध होगा।

loksabha election banner

Apple की चीन पर खत्म होगी निर्भरता 

मेड इन इंडिया Apple iphone 13 के बाद Apple चीन पर अपनी निर्भरता को समाप्त हो जाएगी। चीन की निर्भरता को खत्म करने कि लिए Apple भारत और वियतनाम को कंपनी के बड़े मैन्युफैक्चरिंग हब के तौर पर विकसित करेंगे। इन दोनों देश में iPhones, iPads, Mac और Apple के अन्य इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट का प्रोडक्शन किया जा रहा है। टेक दिग्गज पहले से ही अपने सबसे अधिक बिकने वाले मॉडल iPhone 12, iPhone 11 और XR को असेंबल कर रहा है। भारत में, iPhone SE, 7 और 6S के साथ। Apple ने 2017 में iPhone SE के साथ भारत में iPhones का निर्माण शुरू किया।

खत्म होगा चीनी दबदबा 

केंद्र सरकार की तरफ से घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा दिया जा रहा है। जिससे भारत को बड़े मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग हब के तौर पर विकसित किया जा सके। साथ ही भारत सरकार घरेलू टेक कंपनियों को भी मजबूत बनाने का काम कर रही है। जिससे चीनी कंपनियों के दबदबे को खत्म किया जा सके। मिनिस्ट्री ऑप इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (MeitY) इस दिशा में तेजी से काम कर रही है। MeitY ने करीब 100 घरेलू कंपनियों को सेमीकंडक्टर चिप डिजाइन के लिए आवेदन मांगा है। जिससे भारत में सेमीकंडक्टर को डिजाइन किया जा सके। भारत सरकार देश में ही सेमीकंडक्टर चिप डिजाइन ईको-सिस्टम का विकास करना चाहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.