Move to Jagran APP

भारत में जल्द बनेंगे Apple iPhone XS और XR, कंपनी कर रही है प्लानिंग

Apple भारत में स्मार्टफोन्स का निर्माण करेगी जिससे आईफोन की कीमत मे कटौती की जा सके

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Wed, 23 Jan 2019 04:21 PM (IST)Updated: Thu, 24 Jan 2019 03:32 PM (IST)
भारत में जल्द बनेंगे Apple iPhone XS और XR, कंपनी कर रही है प्लानिंग
भारत में जल्द बनेंगे Apple iPhone XS और XR, कंपनी कर रही है प्लानिंग

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। अमेरिका की कंपनी एप्पल जल्द ही अपने नए iPhone XS, XS Max और XR को भारत में मैन्यूफैक्चर कर सकते हैं। इसकी एक बड़ी वजह यह है कि कंपनी अब चीन में लगे अपने प्लांट पर निर्भर नहीं रहना चाहती है। कंपनी भारत में स्मार्टफोन्स का निर्माण करेगी जिससे आईफोन की कीमत मे कटौती की जा सके। इससे एक फायदा यह भी होगा कि दाम कम होने से आईफोन की बिक्री भी बढ़ जाएगी।

loksabha election banner

एप्पल कर रही प्लानिंग:

एप्पल सप्लायर फॉक्सकॉन ने कहा है कंपनी जल्द ही भारत में मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट की प्लानिंग करेगी। वहीं, यह भी बताया कि वो चीन से मैन्युफैक्चरिंग बेस को शिफ्ट करने की भी प्लानिंग कर रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, फॉक्सकॉन के सीनियर अधिकारी और उसके चेयरमैन Terry Gou जल्द ही भारत आकर इस मामले पर बात कर सकते हैं। भारत में विस्ट्रॉन द्वारा पहले से ही iPhone 6S और iPhone SE असेंबल किए जाते हैं। हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, एप्पल के हाई-एंड आईफोन्स विस्ट्रॉन के बजाय फॉक्सकॉन द्वारा बनाए जाएंगे।

जानें कहां बनेगा मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट:

Apple तमिलनाडु के श्रीपेरुम्बुदुर स्थित अपने लोकल असेंबलिग यूनिट Foxconn से मॉडल्स की मैन्युफैक्चरिंग प्लांट बनाया जा सकता है। कुछ समय पहले यह खबर आई थी कि ताइवान की कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर कंपनी जल्द ही प्रोडक्ट्स की असेंबलिंग शुरू करने वाली है। Foxconn के इस एक्सपेंशन की वजह से भारत में 25 हजार नई नौकरियों की संभावनाएं पैदा हो सकती हैं।

ग्राहकों को होगा फायदा:

iPhones की मैन्युफैक्चरिंग भारत में शुरू होने से ग्राहकों को सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा। iPhones के टॉप एंड मॉडल्स की बात करें तो भारत में इसकी कीमत 1 लाख रुपये या उससे ऊपर होती है। इसकी वजह iPhone को बाहर से एक्सपोर्ट किया जाता है। भारत में iPhones की असेंबलिंग होने से इसकी कीमत में कमी आ सकती है। दूसरी ओर प्रमुख चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने भारत में ही अपनी असेंबलिंग यूनिट लगाई है। यही कारण है कि चीनी कंपनियों के स्मार्टफोन्स भारत में कम कीमत में उपलब्ध हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें:

WarrantyBazaar ने सफलतापूर्वक 600000 से अधिक डिवाइसेज के लिए प्रदान की वारंटी सेवाएं

Moto G7 सीरीज 7 फरवरी को हो सकती है लॉन्च, लीक हुई स्पेसिफिकेशन डिटेल्स

Togofogo ने की Republic Day सेल की घोषणा, मिल रहा 70 फीसद तक का डिस्काउंट 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.