Move to Jagran APP

क्या साइबर सिक्योरिटी खतरों से निपटने में सक्षम हैं भारतीय कंपनियां? रिपोर्ट में यह बात आई सामने

2024 सिस्को साइबर सुरक्षा तैयारी सूचकांक में पाया गया कि भारत में केवल 4 प्रतिशत कंपनियां आज के खतरों से निपटने के लिए तैयार हैं 59 प्रतिशत संगठन तत्परता के शुरुआती या प्रारंभिक चरण में हैं। वैश्विक स्तर पर 3 प्रतिशत कंपनियां परिपक्व अवस्था में हैं जिसका अर्थ है कि वे साइबर सुरक्षा जोखिमों से निपटने के लिए तैयार हैं।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Published: Thu, 28 Mar 2024 05:00 PM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2024 05:00 PM (IST)
क्या साइबर सिक्योरिटी खतरों से निपटने में सक्षम हैं भारतीय कंपनियां? रिपोर्ट में यह बात आई सामने
क्या साइबर सिक्योरिटी खतरों से निपटने में सक्षम हैं भारतीय कंपनियां

पीटीआई, नयी दिल्ली। एक अध्ययन में पता चला है कि भारत में 5 प्रतिशत से भी कम कंपनियां साइबर सुरक्षा जोखिमों से निपटने के लिए तैयार हैं, हालांकि उनमें से एक बड़ी संख्या ने कहा कि अगले 12-24 महीनों में उनके कारोबार पर ऐसे खतरों का असर पड़ने की संभावना है।

loksabha election banner

गुरुवार को जारी 2024 सिस्को साइबर सुरक्षा तैयारी सूचकांक में पाया गया कि भारत में केवल 4 प्रतिशत कंपनियां आज के खतरों से निपटने के लिए तैयार हैं, 59 प्रतिशत संगठन तत्परता के शुरुआती या प्रारंभिक चरण में हैं।

वैश्विक स्तर पर, 3 प्रतिशत कंपनियां 'परिपक्व अवस्था' में हैं, जिसका अर्थ है कि वे साइबर सुरक्षा जोखिमों से निपटने के लिए तैयार हैं।

बहु-बिंदु समाधान पर हो रहा काम

सिस्को ने कहा कि हालांकि कंपनियां इन हमलों के खिलाफ सुरक्षा का निर्माण कर रही हैं, लेकिन उनकी अपनी अत्यधिक जटिल सुरक्षा मुद्राएं धीमी हो गई हैं, जिन पर बहु-बिंदु समाधान हावी हैं।

यह अध्ययन 8,136 निजी क्षेत्र के व्यापारिक नेताओं के सर्वेक्षण पर आधारित है, जिनमें से 1,000 से अधिक भारत से हैं - जिनके पास अपने संगठनों में साइबर सुरक्षा जिम्मेदारियां हैं।

अध्ययन से पता चला कि सर्वेक्षण में शामिल 82 प्रतिशत प्रतिभागियों को उम्मीद है कि साइबर सुरक्षा घटना अगले 12-24 महीनों में उनके व्यवसाय को बाधित कर देगी।

इसमें कहा गया है कि तैयार न होने की कीमत काफी हो सकती है, क्योंकि 74 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि उन्होंने पिछले 12 महीनों में साइबर सुरक्षा घटना का अनुभव किया है, और प्रभावित लोगों में से 55 प्रतिशत ने कहा कि इसकी कीमत उन्हें कम से कम 300,000 अमेरिकी डॉलर है।

यह भी पढ़ें - मम्मी-पापा के लिए तुरंत खरीद लें ये सस्ते Smartphone, लिस्ट में सबसे कम वाले की कीमत देख रह जाएंगे दंग

इसमें आगे कहा गया है कि कई साइबर सुरक्षा बिंदु समाधान अपनाने के पारंपरिक दृष्टिकोण ने प्रभावी परिणाम नहीं दिए हैं, क्योंकि 88 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने स्वीकार किया कि कई बिंदु समाधान होने से उनकी टीम की घटनाओं का पता लगाने, प्रतिक्रिया देने और उनसे उबरने की क्षमता धीमी हो गई है।

इसमें कहा गया है कि कंपनियां साइबर सुरक्षा जोखिमों से अवगत हैं, लेकिन प्रतिभा की कमी इस मुद्दे को और बढ़ा देती है।

 सर्वेक्षण अध्ययन में कहा गया है कि महत्वपूर्ण प्रतिभा की कमी से प्रगति बाधित हो रही है, 91 प्रतिशत कंपनियों ने इसे एक मुद्दे के रूप में उजागर किया है। वास्तव में, 59 प्रतिशत कंपनियों ने कहा कि उनके संगठन में साइबर सुरक्षा से संबंधित 10 से अधिक र खाली थीं।

हालांकि, अध्ययन में कहा गया है कि व्यवसाय इस मुद्दे से निपटने के लिए अपना निवेश बढ़ा रहे हैं और 71 प्रतिशत अगले 12-24 महीनों में अपने आईटी बुनियादी ढांचे को महत्वपूर्ण रूप से उन्नत करने की योजना बना रहे हैं।

यह भी पढ़ें -8GB Ram और 5000mAh बैटरी वाले Oppo फोन का बदल गया अंदाज, अब इस नए कलर में हुआ पेश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.