Move to Jagran APP

इस तकनीक से अब 5 घंटे की चार्ज करने पर 500 घंटे तक चल सकेगा आपका स्मार्टफोन

अमेरिका के मिसौरी विश्वविद्यालय में एक ऐसी तकनीक को इजात किया गया है जिसकी मदद से लैपटॉप से लेकर स्मार्टफोन तक की बैटरी को 100 फीसदी से अधिक बढ़ाया जा सकता है।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Fri, 18 May 2018 11:29 AM (IST)Updated: Tue, 22 May 2018 04:17 PM (IST)
इस तकनीक से अब 5 घंटे की चार्ज करने पर 500 घंटे तक चल सकेगा आपका स्मार्टफोन
इस तकनीक से अब 5 घंटे की चार्ज करने पर 500 घंटे तक चल सकेगा आपका स्मार्टफोन

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। स्मार्टफोन की बैटरी बैकअप बढ़ाने को लेकर निमार्ता कंपनियों की तरफ से काफी ध्यान दिया जा रहा है। फोन में 5000 एमएएच से ज्यादा तक की बैटरी दी जा रही हैं। यहां तक की बैटरी की बैकअप बढ़ाने के लिए फोन के हार्डवेयर्स तक में बदलाव किया जा रहा है। ऐसे में अमेरिका के मिसौरी विश्वविद्यालय में एक ऐसी तकनीक को इजात किया गया है जिसकी मदद से लैपटॉप से लेकर स्मार्टफोन तक की बैटरी को 100 फीसदी से अधिक बढ़ाया जा सकता है।

loksabha election banner

शोधकर्ताओं ने एक ऐसा मैगनेटिक डिवाइस बनाया जो ‘हनीकॉम्ब’ की जाली बनाता है। इससे डिवाइस की खास इलेक्ट्रॉनिक फीचर्स के बारे में पता चलता है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक एम्पलीफायर और सेमिकंडक्टर डायोड ज्यादातर सिलिकॉन या जर्मेनियम से बने होते हैं। ये मैटेरियल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के एक खास अंग है। शोधकर्ताओं ने सिलिकॉन की सतह पर परमलोय जमा करके एक नैनोस्ट्रक्चर मैटेरियल विकसित किया है।

यूनिडायरेक्शनल नाम की नई तकनीक में बिजली एक ही दिशा की तरफ बढ़ती है, जहां मैग्नेटिक डायोड ट्रांजिस्टर और एम्पलीफायरों बिजली की पॉवर को बढ़ा देते हैं। इसकी वजह से लॉस घट जाता है।

इस डिवाइस की मदद से 5 घंटे चार्ज करने पर बैटरी 500 घंटे तक से अधिक के लिए चार्झ हो जाती है।

साल 2021 तक 10 करोड़ यूजर्स के पास होगा 5जी स्मार्टफोन, इन 4 देशों ने की तैयारी पूरी

एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में 5जी स्मार्टफोन की शिपमेंट साल 2021 तक 255 फीसदी तक बढ़ जाएगी। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 5जी स्मार्टफोन का ये आंकड़ा 2021 तक 11 करोड़ यूनिट को छू लेगा। हालांकि रिपोर्ट में बताया गया है कि 5जी स्मार्टफोन की ये बढ़त 2019 तक धीमी रहेगी लेकिन 5जी इंफ्रास्ट्रक्चर के मजबूत होते ही ये आंकड़ा तेजी से बढ़ेगा।

5 जी स्मार्टफोन के इंफ्रास्ट्रक्चर में अमेरिका, चीन, दक्षिण कोरिया और जापान दुनिया के दूसरे देशों से कहीं आगे हैं। इन देशों में 5जी तकनीक को लेकर काम जारी है। रिपोर्ट में इस बात का जिक्र है कि आने वाले समय में 5जी नेटवर्क और स्मार्टफोन के व्यापार में अमेरिका, चीन, दक्षिण कोरिया और जापान प्रमुख देशों में शामिल रहेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक ये देश 2019 में 5जी स्मार्टफोन के रोल आउट को लेकर तैयार हो चुके हैं।

रिसर्च डायरेक्टर पीटर रिचर्डसन के मुताबिक यूरोप 5जी स्मार्टफोन के व्यापार में हाथ लगाने के बजाए इंतजार करना पसंद करेगा। उन्होंने ये भी कहा की 2018-2021 तक 5जी स्मार्टफोन का व्यापार धीमे गति से बढ़ेगा। इसका कारण उन्होंने बाजार में स्थिरता और 5जी इंफ्रास्ट्रचर को बताया है। पीटर रिचर्डसन ने ये भी कहा है कि जैसे ही 5 जी इंफ्रस्ट्रक्चर मजबूत होगा वैसे ही 5जी व्यापार की गति तेजी से बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें:

अब फोटो देखकर उसकी पूरी जानकारी बताएगा गूगल, इन स्टेप्स को करें फॉलो

सचिन से कोहली तक, जानिए कौन सा खिलाड़ी करता है किस ब्रैंड के फोन का इस्तेमाल

भारत में इन 8 पॉवर बैंक को यूजर्स कर रहे हैं पसंद, कम कीमत में ज्यादा बैटरी बैकअप 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.