Move to Jagran APP

Jio Phone Next प्राइस लीक: गेम चेंजर हो सकता है सबसे सस्ता 4G फोन! जानिए क्या कहती है नई रिपोर्ट

JioPhone Next Price भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम और स्मार्टफोन कंपनी Reliance Jio ने कुछ महीनें पहले अपने सबसे किफायती और भारत के सबसे सस्ते 4g स्मार्टफोन का अनावरण किया था| काउंटरपॉइंट रिसर्च ने कहा कि JioPhone नेक्स्ट के 75 डॉलर(लगभग 5580) से कम में रिटेल होने की संभावना है।

By Mohini KediaEdited By: Published: Mon, 23 Aug 2021 11:16 AM (IST)Updated: Mon, 23 Aug 2021 11:16 AM (IST)
Jio Phone Next प्राइस लीक: गेम चेंजर हो सकता है सबसे सस्ता 4G फोन! जानिए क्या कहती है नई रिपोर्ट
यह Jagran की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Jio Phone Next Price: भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम और स्मार्टफोन कंपनी Reliance Jio ने कुछ महीनें पहले अपने सबसे किफायती और भारत के सबसे सस्ते 4g स्मार्टफोन का अनावरण किया था| जो अगले महीने 10 सितंबर को ऑफिशयली लॉन्च किया जाएगा| लॉन्च से पहले स्मार्टफोन की कीमतों को लेकर कई कयास लगाए जा रहे हैं| काउंटरपॉइंट रिसर्च ने कहा कि JioPhone नेक्स्ट के 75 डॉलर (लगभग 5,580) से कम में रिटेल होने की संभावना है।

loksabha election banner

काउंटरपॉइंट रिसर्च के इंडिया हैंडसेट क्वाटर्ली आउटलुक के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) का मास-मार्केट बजट 4G स्मार्टफोन, अगले महीने लॉन्च होने वाला है| किफायती 4G स्मार्टफोन के लॉन्च - JioPhone नेक्स्ट से फीचर फोन-टू-स्मार्टफोन माइग्रेशन को ट्रिगर करने और 2021 में भारत में ओवरऑल स्मार्टफोन शिपमेंट को बूस्ट करेगा |

JioPhone Next के स्पेसिफिकेशन

वर्तमान में, भारत में 320 मिलियन फीचर फोन यूजर्स का इंस्टॉल बेस है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 4जी स्मार्टफोन 1440x720 पिक्सल रिजॉल्यूशन वाली डिस्प्ले और क्वालकॉम के एंट्री लेवल 215 मोबाइल प्लेटफॉर्म के साथ 2gb रैम और Android 11 गो एडिशन के साथ आएगा। इसके अतिरिक्त, इसमें Google असिस्टेंट, स्क्रीन टेक्स्ट का स्वचालित रीड-अलाउड, भाषा अनुवाद और एक स्मार्ट कैमरा भी शामिल होगा। JioPhone Next Google और JIO दोनों के एप्लिकेशन के साथ-साथ Android Playstore को भी सपोर्ट करेगा, जिसके जरिए यूजर्स को Android ऐप्स की पूरी लाइब्रेरी तक पहुंच प्राप्त होगी। Jio ने अपनी 44 वीं वार्षिक आम बैठक (AGM) में डिवाइस की घोषणा की थी।

रिपोर्ट के अनुसार, भारत का स्मार्टफोन शिपमेंट 2021 में 173 मिलियन यूनिट के "रिकॉर्ड हाई" तक पहुंचने के लिए 2021 में 14% की साल-दर-साल वृद्धि पर पहुंच जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2H21 में 100 मिलियन से ज्यादा स्मार्टफोन भेजे जाने की उम्मीद है और 5G डिवाइस में कुल शिपमेंट का 19% शामिल होगा।

“बाजार पिछले पांच साल में 2019 में 158 मिलियन यूनिट तक पहुंचने के लिए एक स्थिर विकास वक्र का अनुभव कर रहा है। COVID-19 ने बाजार को 2020 में केवल 4% की मामूली गिरावट का अनुभव करते हुए देखा, इसके लचीलेपन के साथ-साथ स्मार्टफोन के उद्भव का प्रदर्शन किया। अधिक महत्वपूर्ण भूमिका में, ”मल्होत्रा ​​​​ने कहा।

इसके अलावा, 2020 में 5G स्मार्टफोन का बाजार में 3% से कम हिस्सा था। लेकिन 2021 में, 5G डिवाइस का बाजार आठ गुना बढ़कर 32 मिलियन यूनिट तक पहुंच जाएगा और समग्र स्मार्टफोन बाजार का 19% हिस्सा बन जाएगा। “अगले पांच सालों के लिए भारत के लिए हमारा पॉजिटिव एटीट्यूड बना हुआ है, इसकी 1.39 बिलियन (और बढ़ती) आबादी को ध्यान में रखते हुए, फीचर फोन से स्मार्टफोन में यूजर्स के अपग्रेड, और नए इस्तेमाल के मामलों के भविष्य के इवोल्यूशन को ध्यान में रखते हुए। अगले कुछ सालों में बाजार 200 मिलियन का आंकड़ा पार करने के लिए तैयार है, ”मल्होत्रा ​​​​ने कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.