Move to Jagran APP

रिलायंस जियो को पूरा हुआ एक साल, जानिए 14 बड़ी बातें

जियो के एक साल पूरे होने पर हम आपके लिए इससे जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्यों की जानकारी लाएं हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 05 Sep 2017 05:43 PM (IST)Updated: Wed, 06 Sep 2017 08:02 AM (IST)
रिलायंस जियो को पूरा हुआ एक साल, जानिए 14 बड़ी बातें
रिलायंस जियो को पूरा हुआ एक साल, जानिए 14 बड़ी बातें

नई दिल्ली (जेएनएन)। 5 सितंबर 2016 को रिलायंस जियो ने टेलिकॉम बाजार में कदम रखा था। आज जियो को एक साल पूरा हो गया है। लॉन्चिंग से लेकर अब तक जियो ने भारतीय दूरसंचार बाजार में हड़कंप मचा रखा है। कंपनी ने कम कीमत में बेहतर और ज्यादा डाटा देकर यूजर्स को अपनी तरफ आकर्षित किया है। इससे मौजूदा टेलिकॉम कंपनियों के बीच प्राइस वॉर की स्थिति चल रही है। आपको बता दें कि आज के समय में केवल जियो ही भारत में VoLTE सर्विस उपलब्ध करा रहा है। इस सफर में जियो को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। लेकिन किसी भी नई तकनीक को लागू करने में ऐसा होता ही है। ऐसे में देखा जाए तो जियो ने यूजर्स से जो भी वादा किया है उसे पूरा किया है। सबसे अहम बात की जियो टायर-2 समेत ग्रामीण इलाकों को समान महत्व प्रदान कर रहा है।

loksabha election banner

जियो के एक साल पूरे होने पर हम आपके लिए इससे जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्यों की जानकारी लाएं हैं जिन्हें शायद आप नहीं जानते होंगे।

1. दुनिया में जियो अकेला 4जी और ऑल आईपी नेटवर्क है। इसकी 1,00,000 साइट्स हैं। वहीं, इसके आईपी नेटवर्क और एलटीई स्पेक्ट्रम 800MHz, 1800MHz और 2300MHz बैंड्स पर हैं। सबसे बड़े फाइबर फुटप्रिंट के साथ जियो के पास किसी भी टेलिकॉम ऑपरेटर की तुलना में सबसे बड़ी एलटीई कवरेज है। जियो का दावा है कि वो भारत की 99 फीसद जनसंख्या को कवर करता है। वहीं, जियो जल्द ही भारत में सबसे बड़ा 4जी कवरेज तैयार कर सकता है।

2. जियो पूरे भारत में फ्री वॉयस कॉल्स ऑफर कर रहा है। ऐसे में यूजर्स को कॉल्स के लिए पैसे नहीं खर्चने होते और वो डाटा को ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कर पाते हैं।

3. भारत में मोबाइल डाटा यूसेज ने 20 करोड़ जीबी डाटा प्रति महीने से 150 करोड़ जीबी डाटा प्रति महीने का आंकड़ा छुआ है। जियो का दावा है कि उसके यूजर्स अकेले ही 125 करोड़ जीबी डाटा का इस्तेमाल करते हैं।

4. मोबाइल डाटा यूसेज के मामले में भारत 155 वें नंबर से पहले स्थान पर आ गया है।

5. जियो दुनिया का पहला और अकेला Exabyte टेलिकॉम नेटवर्क है। जियो दूसरे ऑपरेटर्स की तुलना में पांच गुना ज्यादा डाटा दे रहा है।

6. जियो यूजर्स प्रति घंटे 165 करोड़ घंटे से ज्यादा की वीडियोज देखते हैं। साथ ही प्रति मिनट 250 करोड़ मिनट वॉयस कॉलिंग करते हैं।

7. किसी भी दूसरी टेक्नोलॉजी कंपनी की तुलना में जियो ने सबसे तेज यूजर्स को अपने साथ जोड़ा है। कंपनी ने मात्र 170 दिनों में हर सेकेंड 7 यूजर्स को जोड़कर 100 मिलियन का आंकड़ा पार किया है। आज जियो नेटवर्क के साथ 130 मिलियन यूजर्स जुड़े हैं।

8. जियो ने टैरिफ प्लान्स को बेहद किफायती बना दिया है। अब यूजर्स 50 जीबी प्रति जीबी डाटा का इस्तेमाल कर पा रहे हैं।

9. जियो के 399 रुपये के प्लान में यूजर्स को 84 दिनों के लिए 1 जीबी डाटा दिया जा रहा है जो दूसरों के मुकाबले प्रति महीना काफी कम है।

10. ट्राई स्पीडटेस्ट पोर्टल में जियो लगातार ही स्पीड के मामले में टॉप पर रहा है।

11. 31 अगस्त 2016 तक भारत में करीब 154 मिलियन वायरलैस ब्रॉडबैंड सब्सक्राइबर्स थे। अब ट्राई डाटा के मुताबिक, जियो के ब्रॉडबैंड सर्विस लॉन्च करने के बाद 30 जून 2017 तक इनकी संख्या 282 मिलियन हो गई है।

12. जियो लॉन्च से पहले 16,000 प्लान्स मौजूद थे जिससे यूजर्स में हमेशा ही असमंजस स्थिति रहती थी। लेकिन अब जियो की पद्धति को अपनाते हुए दूसरी कंपनियां अपने प्लान्स की संख्या को कम कर रही हैं।

13. डिजिटल ईकोसिस्टम में जियो की लॉन्चिंग एक बड़ी बढ़ोतरी है। सभी सोशल मीडिया एप्स जैसे फेसबुक, यूट्यूब आदि के यूजर बेस में बढ़ोतरी देखी गई है। जियो की लॉन्चिंग के बाद 70 मिलियन अतिरिक्त यूजर्स के साथ गूगल और फेसबुक के लिए भारत सबसे ज्यादा एक्टिव मार्किट बन गया है।

14. जियो के 4जी नेटवर्क से मार्किट में 4जी डिवाइसेज की मांग ज्यादा बढ़ गई है।

यह भी पढ़ें:

हमारे स्मार्टफोन को होती है असल में कितनी रैम की जरुरत, यहां जानिए

जुलाई से लेकर अगस्त तक इन स्मार्टफोन्स ने दी मार्किट में दस्तक, कीमत 17000 रुपये से कम

Rcom ने पेश किया ओणम कॉम्बो प्लान, मिल रहा 50 रुपये टॉकटाइम समेत इंटरनेट डाटा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.