Move to Jagran APP

Jio की औसत 4G स्पीट घटी, Airtel ने किया सुधार

दूरसंचार क्षेत्र के नियामक भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने जारी किए हैं, पढ़ें डिटेल्स

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Tue, 15 Jan 2019 05:11 PM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 11:08 AM (IST)
Jio की औसत 4G स्पीट घटी,  Airtel ने किया सुधार
Jio की औसत 4G स्पीट घटी, Airtel ने किया सुधार

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। पिछले काफी समय से रिलायंस जियो डाउनलोड स्पीड के मामले में टॉप था। लेकिन दिसंबर 2018 के आंकड़ों के मुताबिक, जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 8 फीसद तक घटकर 18.7 एमबीपीएस पर आ गया है। हालांकि, इसके बाद भी पिछले 12 महीनों से कंपनी इस कैटेगरी में टॉप पर काबिज है। यह आंकड़ें दूरसंचार क्षेत्र के नियामक भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने जारी किए हैं।

loksabha election banner

जानें अन्य कपनियों के आंकड़ें:

आपको बता दें कि वोडाफोन और आइडिया ने मर्जर कर लिया है और अब दोनों कंपनियां वोडाफोन-आइडिया नाम से कारोबार कर रही हैं। लेकिन TRAI ने दोनों कंपनियों के आंकड़ें अलग-अलग जारी किए हैं। वोडाफोन की बात करें तो इसकी औसत 4जी डाउनलोड स्पीड दिसंबर में घटकर 6.3 एमबीपीएस और आइडिया की 6 एमबीपीएस रही। वहीं, इसी अवधि में भारती एयरटेल के 4जी नेटवर्क में काफी सुधार हुआ है। दिसंबर में इसकी औसत डाउनलोड स्पीड 9.8 एमबीपीएस रही है।

अपलोड स्पीड में आइडिया ने किया टॉप:

अपलोड स्पीड की बात करें तो इसी अवधि में इस कैटेगरी में आइडिया 5.3 एमबीपीएस के साथ शीर्ष पर है। हालांकि, आइडिया का नेटवर्क प्रदर्शन खराब रहा। वहीं, दिसंबर में वोडाफोन की अपलोड स्पीड 5.1 एमबीपीएस रही जो नवंबर में 4.9 एमबीपीएस थी। इसके अलावा जियो की अपलोड स्पीड दिसंबर में 4.3 एमबीपीएस रही जो नवंबर में 4.5 एमबीपीएस थी। एयरटेल की अपलोड स्पीड में भी गिरावट देखी गई और दिसंबर में यह 3.9 एमबीपीएस रही जो नवंबर में 4 एमबीपीएस थी।

इस पोर्टल के जरिए जुटाए आंकड़ें:

TRAI ने माइस्पीड पोर्टल के जरिए सभी कंपनियों के स्पीड के आंकड़ें जारी किए हैं। इनके आधार पर ही कंपनियों की औसत डाउनलोड और अपलोड स्पीड की गणना की जाती है। अगर नवंबर की बात करें तो जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 20.3 एमबीपीएस थी। वहीं, एयरटेल की स्पीड 9.7 एमबीपीएस, वोडाफोन की 6.8 एमबीपीएस और आइडिया की 6.2 एमबीपीएस थी।

यह भी पढ़ें:

Oppo की इस नई तकनीक से फोटो को कर पाएंगे 10 गुना तक जूम, जल्द पेश होगी तकनीक

PUBG खेलने का है शौक तो यहां मिलेगा गेम खेलने के लिए 1 करोड़ रुपये का इनाम

TRAI ने दिया Reminder, 31 जनवरी से पहले कर लें अपने मनपंसद चैनल का चुनाव 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.