Move to Jagran APP

4G उपलब्धता में Jio ने किया टॉप, Airtel इस मामले में रहा अव्वल

4G उपलब्धता के मामले में Jio का स्कोर सबसे ज्यादा है। रिपोर्ट के मुताबिक देखा जाए तो इतने कम समय में इतनी ऊंचाई पर पहुंचना बेहद आश्चार्यजनक है

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Thu, 18 Apr 2019 10:50 AM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2019 08:50 AM (IST)
4G उपलब्धता में Jio ने किया टॉप, Airtel इस मामले में रहा अव्वल
4G उपलब्धता में Jio ने किया टॉप, Airtel इस मामले में रहा अव्वल

नई दिल्ली (टेक डेस्क)।  Reliance Jio पिछले काफी समय से 4G के मामले में बाकी कंपनियों से टॉप पर रहा है। एक नई रिपोर्ट सामने आई है जिसके मुताबिक, Jio का 4G उपलब्धता स्कोर पहले से 1 फीसद बढ़ गया है। यह स्कोर अब 97.5 फीसद हो गया है जो 6 महीने पहले तक 96.7 फीसद था। यह आंकड़ें OpenSignal की मोबाइल नेटवर्क एक्सपीरियंस रिपोर्ट में सामने आए हैं। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि Jio ने इस मामले में टॉप किया है। 4G उपलब्धता के मामले में उसका स्कोर सबसे ज्यादा है। रिपोर्ट के मुताबिक, देखा जाए तो इतने कम समय में इतनी ऊंचाई पर पहुंचना बेहद आश्चार्यजनक है।

loksabha election banner

अन्य भारतीय ऑपरेटर्स का क्या रहा स्कोर:

Airtel ने पिछले 6 महीनों में अपने स्कोर को एक मेगाबाइट तक बढ़ा दिया है जो इसके प्रतिद्वंदी Jio से तेज है। इससे एयरेटल ने अपने प्रतिद्वंदियों से अंतर को और भी बढ़ा दिया है। इसका सीधा मतलब Airtel दूसरे टेलिकॉम कंपनियों से काफी आगे हो गया है। Vodafone, Idea, Jio और BSNL ने क्रमश: 5.9 एमबीपीएस, 5.4 एमबीपीएस, 6.3 एमबीपीएस और 2.9 एमबीपीएस की डाउनलोड स्पीड दर्ज की गई है। OpenSignal ने कहा है कि Airtel ने 4G उपलब्धता में सबसे बड़ी वृद्धि दिखाई है, क्योंकि इसका स्कोर केवल छह महीने में 10 फीसद से ज्यादा होकर 85.6 फीसद हो गया है। Vodafone और Idea की बात करें तो इनका स्कोर क्रमशः 76.3 फीसद और 77 फीसद है।

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें

क्या है भारत के बाहर की स्थिति:

भारत से बाहर की बात की जाए तो अमेरिका के दो ऑपरेटर्स ने इस मामले में 90 फीसद से ज्यादा स्कोर किया है। OpenSignal ने कहा कि अमेरिका में दो ऑपरेटर्स ने 90 फीसद से ज्यादा स्कोर हासिल किया है। वहीं, ताइवान में चार ऑपरेटर्स इस लेवल से ऊपर हैं। इससे पहले तक किसी ने भी 95 फीसद से ऊपर स्कोर हासिल नहीं किया था। वहीं, सबसे विकसित मोबाइल बाजार माना जाने वाले नीदरलैंड में केवल एक ही ऑपरेटर ने 95 फीसद का आंकड़ा पार किया है।

यह भी पढ़ें:

OnePlus 7 5G फोन लॉन्च: कंपनी के CEO ने जारी किया टीजर,पढ़ें छोटी-बड़ी हर डिटेल

Samsung Galaxy A60 और Galaxy A40s ट्रिपल रियर कैमरा और 5000mAh बैटरी के साथ लॉन्च

लॉन्च से पहले Realme 3 Pro के लिए शुरू होगा Blind Order, इस तरह करें खुद को रजिस्टर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.