This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

#NayaBharat: ये एक बहुत सही ऑपर्च्युनिटी बनी है इस इंडस्ट्री के लिए- अंकु जैन

आज के एपिसोड में हमारे से साथ बात करने के लिए मौजूद हैं- अंकु जैन मैनेजिंग डायरेक्टर MediaTek India आइए इस बातचीत को विस्तार से जानते हैं-

Harshit HarshWed, 17 Jun 2020 07:55 PM (IST)
#NayaBharat: ये एक बहुत सही ऑपर्च्युनिटी बनी है इस इंडस्ट्री के लिए- अंकु जैन

नई दिल्ली, टेक डेस्क। कोरोनावायरस महामारी के बीच उत्पन्न हुई आर्थिक संकट के दौर में हमने Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज की शुरुआत की है। इस सीरीज को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत मिशन के विजन को ध्यान में रखकर बनाया गया है। देश की आर्थिक गति को फिर से पटरी पर लाने के लिए इंडस्ट्री के लीडर्स की क्या प्लानिंग है, ये जानने के लिए Jagran HiTech के एडिटर सिद्धार्था शर्मा ने इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की है। आज के एपिसोड में हमारे से साथ बात करने के लिए मौजूद हैं- अंकु जैन, मैनेजिंग डायरेक्टर, MediaTek India, आइए इस बातचीत को विस्तार से जानते हैं--

सिद्धार्था शर्मा- कैसा रहा इम्पैक्ट COVID-19 का पूरे स्मार्टफोन इंडस्ट्री और चिपसेट इंडस्ट्री पर?

अंकु जैन- इंपैक्ट बिजनेस पर हुआ है मेरे ख्याल से सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री पर, स्मार्टफोन इंडस्ट्री पर सब पर असर जरूर हुआ है। क्योंकि बाजारें बंद थी, ऑनलाइन सेल भी हाल तक बंद थी, अब तो ऑनलाइन बिक्री फिर से शुरू हो गई है तो इससे रिकवर हो रहा है। मेरे ख्याल से जो बुरा होना था वो हो गया है बिजनेस के लिहाज से। जो शॉर्ट टर्म इंपैक्ट था लॉकडाउन की वजह से अब वो पुरानी कहानी हो गई है। अब हम देख रहे हैं कि ऑनलाइन बिजनेस वापस से शुरू हो गए हैं। मॉल्स और बाजारें फिर से खुलने लगीं हैं। जैसे हम स्मार्टफोन्स को देखें कि इसका डिमांड बढ़ गया है। स्मार्टफोन एक ऐसा आवश्यक वस्तु बन गया है जो कि सबके लिए जरूरी हो गया है। किसी दिन आपका स्मार्टफोन खराब हो जाए तो आपको तुरंत इसकी जरूरत होगी।

ये भी पढ़ें- #NayaBharat: टेक्नोलॉजी का अडॉप्शन हर एक स्तर पर हो रहा है- खालिद वानी

तो इस महामारी के दौरान इतना डिमांड क्रिएट हो गया है कि सभी बिजनेस फिर से वापस आ रहे हैं और हम ओवरऑल सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री को देखें तो मेरे ख्याल से ये एक बहुत सही ऑपर्च्युनिटी बनी है इस इंडस्ट्री के लिए। हमलोग घर पे क्या करते हैं, हमलोग ऑनलाइन टूल्स यूज करते हैं, वीडियो कॉल्स कर रहे हैं या फिर एजुकेशन, इंटरटेनमेंट, सभी ऑनलाइन है। इन सब के लिए डिजिटल टूल चाहिए होता है और इन डिजिटल टूल्स के पीछे का दिमाग क्या होता है, सेमीकंडक्टर होता है। जो चिपसेट्स लगते हैं, स्मार्टफोन्स में स्मार्ट टीवी में, टैबलेट्स में वो चिपसेट अहम कॉम्पोनेंट है। तो सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री आगे बढ़ रही है और आगे कई संभावनाएं हैं। मैं ये कह सकता हूं कि इसकी वजह से थोड़ा और फास्ट कर दिया है प्रोग्रेसन को, तो इनोवेशन आगे और बढ़ता ही जाएगा। सेमीकंडक्टर के लिए एक उज्जवल भविष्य है और हम इसे देख रहे हैं।

सिद्धार्था शर्मा- सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री ऐसा क्या बिजनेस स्ट्रेटेजी कर रही है कि बिजनेस एक बार फिर से ट्रैक पर आ सके?

अंकु जैन- MediaTek की बात करते हैं तो MediaTek में हमारे बहुत सारे वर्टिकल्स हैं। स्मार्टफोन्स की हमने बात करी। फिर स्मार्ट होम्स हैं, टैबलेट्स हैं, टीवी हैं, हमारे पास वॉयस असिस्टेंड डिवाइसेज हैं, हमारे पार राउटर्स हैं, सेट-टॉप बॉक्स हैं। हमारे पास बहुत सारे वर्टिकल्स हैं और आज जो कंडीशन है तो सबमें काम आ रहा है ये और मेरे ख्याल से हमारा यूज और बढ़ गया है। तो हम आगे आने वाले समय में चाहेंगे कि हम अपने ग्राहकों की आवाज सुनें और हमारे पार्टनर्स हैं उनको देखें कि हमारी क्या रिक्वायरमेंट्स बनती है क्योंकि डिजिटल सॉल्यूशन में ओवरऑल पिक्चर में तो रिक्वायरमेंट बढ़ने वाली है। तो हम इस सब को नजदीक से ध्यान रख रहे हैं। हम आगे आने वाले समय में कस्टमर्स को बताएंगे कि हमारा आगे क्या रोडमैप होगा, जिससे हम ज्यादा इनोवेट कर सकें और भी तेजी से इनोवेट कर सकें। हमारा एक अच्छा रोडमैप है और हम उसे और फास्ट करना चाहेंगे, क्योंकि इतनी अच्छी ऑपर्च्युनिटी है कि हमलोग चाहेंगे कि उसको कैप्चर करें।

सिद्धार्था शर्मा- COVID-19 की वजह से क्या आपकी प्रोडक्ट प्लानिंग पर भी इसका असर पड़ा है या फिर आपने जो प्रोडक्ट प्लान किया था वो सही से प्लेस हुए हैं?

अंकु जैन- हम अगर देखें तो हमारे चिपसेट सभी सही से प्लेस हुए हैं जो हमने अगर देखा जाए तो हमने जो प्लान किया था कि हम ये चिपसेट लेकर आएंगे तो वो समय पर लॉन्च हो रहे हैं। हमारे जो ब्रांड पार्टनर्स हैं उनमें थोड़ा डिले हुआ है प्रोडक्ट लॉन्च होने में इन मौजूदा हालात की वजह से। लेकिन अब वो भी कई सारे ऑनलाइन लॉन्चेज शुरू हो गए हैं तो बीच में थोड़ा डिले हुआ था। मेरे ख्याल से अब सब फिर से रिकवर हो रहा है। हमारा जो MediaTek का रोडमैप है तो उसमें अभी कोई डिले नहीं हुआ है। हमारे सारे लॉन्चेज समय पर हो रहे हैं। इस साल हमारे कई सारे चिपसेट लाइन्ड-अप हैं और इस साल हमने करें भी हैं। मुख्य तौर पर 5G चिपसेट्स में हमने करें भी हैं इस साल और सभी शेड्यूल के हिसाब से ही चल रहे हैं। हमारा जो MediaTek का जो एक उदेश्य है बढ़िया एग्जीक्यूशन का तो हम उसकी वजह से सफल हो रहे हैं।

ये भी पढ़ें- #Nayabharat: सरकार को देर-सबेर ही सही स्मार्टफोन को एसेंशियल प्रोडक्ट कैटेगरी में शामिल करना होगा- माधव सेठ

सिद्धार्था शर्मा- सरकार ने आत्मनिर्भर भारत को लेकर कई सारे पैकेजेज निकालें है SME's के लिए MSME's के लिए तो आपका क्या विचार है कि सरकार सही दिशा में जा रही है इन पैकेज को लेकर?

अंकु जैन- अभी जो हमारी ओवरऑल स्तिथि हुई है इस महामारी की वजह से वो बहुत ही नाजुक स्तिथि है और इसको भारत सरकार ने बेहतर तरीके से हैंडल किया है। न सिर्फ पैकेज की वजह से बल्कि हम देखें तो लॉकडाउन काफी पहले अनाउंस कर दिया था। तो भारत सरकार ने बहुत ही प्रोएक्टिव स्टेप्स लिए हैं। बात करें पैकेज की तो 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा हुई थी तो उसके लिए उन्होंने अलग-अलग वर्गों को शामिल किया है। जैसे की गरीब आदमी जिनको काफी मदद की जरूरत है या फिर MSME's के लिए भी। MediaTek के लिए मैं ये कहना चाहूंगा कि वो हमारे जरूरी स्तंभ है। तो मैं ये कहना चाहूंगा कि ओवरऑल जो ये पैकेज है वो इकोनॉमी के लिए बेहतर है। हालांकि, इसमें समय लगेगा प्रभाव दिखाने में। मेरे ख्याल से सरकार ने इस पैकेज की घोषणा करके एक बेहद सराहनीय कदम उठाया है।

सिद्धार्था शर्मा- आखिर में आपका कोई मैसेज हो हमारे रीडर्स के लिए, इंडस्ट्री के लिए जो ये बताएगा कि कैसा होगा ये नया भारत?

अंकु जैन- नया भारत का आपका अच्छा टैगलाइन है। हम अगर पीछे जाकर देखें तो जो डिजिटल रिवोल्यूशन हुआ है भारत में न सिर्फ कनेक्टिविटी में बल्कि अगर आप अभी देखें तो हर इंसान के पास अभी मोबाइल फोन है। जो हम कनेक्टेड हो गए हैं, सभी लोग काफी कनेक्टेड और सशक्त हो गए हैं। ये जो विश्वास पैदा हुआ है भारत के करेंट जेनरेशन में, मेरे ख्याल से ये काफी अच्छा होगा आने वाले भविष्य में। इस विश्वास की वजह से हम काफी सारे एंटरप्योनर्शिप देखेंगे नया भारत में। कई सारे स्टार्ट-अप्स आएंगे तो मेरे ख्याल से ये अच्छा जाएगा। ओवरऑल देखा जाए तो हम आत्मनिर्भर और मजबूत और विश्वास के साथ नजर आएंगे। तो मैं काफी ज्यादा उत्साहित हूं नए भारत के लिए।

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।

Edited By: Harshit Harsh