This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

#NayaBharat: भारत की ऑडियो स्ट्रीमिंग इंडस्ट्री में कंटेंट Podcast की आएगी बड़ी क्रांति- अमरजीत सिंह बत्रा

Nayabharat- आज हमारे साथ Spotify India के मैनेजिंग डायरेक्टर अमरजीत सिंह बत्रा जुड़े हैं जिनसे Jagran Hitech के एडिटर सिद्धार्था शर्मा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की है

Harshit HarshFri, 26 Jun 2020 08:02 PM (IST)
#NayaBharat: भारत की ऑडियो स्ट्रीमिंग इंडस्ट्री में कंटेंट Podcast की आएगी बड़ी क्रांति- अमरजीत सिंह बत्रा

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Jagran HiTech कन्वर्सेशन की नई सीरीज #NayaBharat में आपका स्वागत है। इस सीरीज में हमारे साथ ऑटो, टेक और बिजनेस इंडस्ट्री के कई दिग्गज लीडर जुड़ते हैं और हम उनसे इंडस्ट्री जगत से जुडे़ तमाम मुद्दों पर बातचीत करते हैं। इस कड़ी में आज हमारे साथ Spotify India के मैनेजिंग डायरेक्टर अमरजीत सिंह बत्रा जुड़े हैं, जिनसे Jagran Hitech के एडिटर सिद्धार्था शर्मा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की, जिसमें ऑडियो स्ट्रीमिंग इंडस्ट्री के हालात और देश की आर्थिक गति को फिर से पटरी पर लाने समेत कई तरह के मुद्दों पर बातचीत हुई। आइए इस बातचीत को विस्तार से जानते हैं-

सिद्धार्था शर्मा- कोविड-19 की वजह से ऑडियो स्ट्रीमिंग इंडस्ट्री को किस तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ा है?

अमरजीत सिंह बत्रा - ऑडियो स्ट्रीमिंग इंडस्ट्री को कोविड-19 की वजह से तीन तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। सबसे पहली चुनौती यह रही कि लॉकडाउन में लोग घरों में पैक हो गए, जिसके चलते वॉकिंग या ट्रैवलिंग करते हुए म्यूजिक सुनने का क्रेज लगभग बंद हो गया। हालांकि धीरे-धीरे लोगों ने घरों में काम करते हुए गाने सुनने लगे हैं। लॉकडाउन की वजह से नए फिल्मी गीत आने बंद हो गए, जिसकी वजह से नॉन फिल्मी गीतों को ज्यादा तवज्जो मिलनी शुरू हो गई, जो इस दौर में ऑडियो स्ट्रीमिंग इंडस्ट्री के लिए काफी रहा है। इसके साथ ही खाली वक्त में लोगों ने podcast शुरू कर दिया है। जैसा कि पता है भारत एक क्रिएटिव नेशन है। लोगों ने Spotify के प्लेटफार्म एंकर का यूज करना शुरू कर दिया।

सिद्धार्था शर्मा- Spotify ट्रेंड रिपोर्ट्स के लिए भी जाना जाता है। ऐसे में हमें बताइए कि लॉकडाउन में किस तरह के ट्रेंड उभरे हैं?

अमरजीत सिंह बत्रा- लॉकडाउन में कुछ मजेदार ट्रेंड उभरकर सामने आए हैं। हमने देखा कि ज्यादा वक्त घर में रहने के दौरान लोगों ने टीवी पर ऐप के जरिए Spotify का इस्तेमाल शुरू कर दिया। साथ ही लैपटॉप पर भी काम के दौरान म्यूजिक सुनने का ट्रेंड बढ़ गया है। इसके अलावा चिल करने वाले म्यूजिक की खपत सबसे ज्यादा बढ़ी है। इसके लिए धार्मिग गीत-संगीत की मांग बढ़ी है। इस दौरान एक खास तरह का ट्रेंड उभरा हैं, जहां लोग लॉकडाउन में काम करते हुए खूब म्यूजिक सुन रहे हैं। Spotify पर लोगों ने अपने प्लेलिस्ट का नाम तक झाडू़ पोछा रखना शुरू कर दिया। साथ ही लोगों ने कूकिंग की म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेलिस्ट बनाई है। तीसरा ट्रेंड हेल्थ को लेकर देखने को मिला। मतलब लॉकडाउन की वजह से लोग बाहर टहलने नहीं निकल सके, जिम नहीं जा सके। ऐसे वक्त में लोगों ने घरों में ही वर्कआउट करना शुरू कर दिया। इसकी वजह से वर्कआउट के म्यूजिक की खपत बढ़ गई। इन सबसे अलग Podcast भारत में तेजी से बढ़ रहा है। लॉकडाउन में लोगों ने Podcast से खुद को अपस्किल और मोटिवेट करने का काम किया है।

सिद्धार्था शर्मा- सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर वीडियो क्रिएटर्स और इंफ्लूएंसर देखने को मिलते हैं। ऐसे में Spotify पर किस तरह के Podcaster देखने को मिल सकते हैं। और क्या Podcast का दौर आ चुका है या फिर अभी आना बाकी है?

अमरजीत सिंह बत्रा- Postcast का दौर आ चुका है। यह हमारे कल्चर के अंदर है। बचपन में हम माता-पिता से स्टोरी सुनते थे। स्टोरी से ही हमें हिस्ट्री मिली, जो कल्चर एक वक्त खो सा गया था। लेकिन एक बार फिर लोग स्क्रीन पर बैठने के बजाय म्यूजिक को सुनना पसंद करने लगे हैं। हम भारत के साथ ग्लोबली Podcast करते हैं। साथ ही हम अपना ओरिजन Posdcast करते हैं। बता दें कि पिछले साल हमने Podcast और Gimlet कंपनी का अधिग्रहण किया था, जो इस दिशा में काम कर रही हैं। भारत में हमने ओरिजन Podcast लॉन्च किए हैं। आर्मी के स्पेशल मिशन की कहानियों को भी हम Podcast करते हैं, जिसे सुनकर आप हैरान हो जाएंगे। मेरा मानना है कि जल्द भारत में कंटेंट Podcast की एक वेव आएगी। मतलब अगर आप एक क्रिएटिव हैं, और एक अच्छा आइडिया रखते हैं, तो आप अच्छा Podcast तैयार कर सकते हैं।

सिद्धार्था शर्मा- कोविड-19 के बाद म्यूजिक स्ट्रीमिंग इंडस्ट्री के बिजनेस प्लान में किस तरह के बदलाव देख रहे हैं? और दोबारा से बिजनेस को पटरी पर लाने के लिए क्या तैयारी चल रही है?

अमरजीत सिंह बत्रा- वैश्विक स्तर पर Spotify के 300 मिलियन यूजर्स ग्लोबली हैं। लेकिन भारत में पिछले कुछ सालों में पायरेसी काफी बढ़ी है। रुरल इंडिया में अभी लोग पैन ड्राइव में गानों को डाउनलोड करके पायरेसी मोड से म्यूजिक सुनते हैं, जबकि मुफ्त में Spotify पर म्यूजिक उपलब्ध हैं। मेरे हिसाब से Spotify को पसंद करने की वजह वर्कआउट, कुकिंग समेत कई तरह की प्लेलिस्ट हैं, जो लोगों के म्यूजिक सुनने के विहेवियर में बदलाव ला रही हैं। जैसा कि पता है कि Spotify को पिछले साल फरवरी में लॉन्च किया गया था। ऐसे में हम इस स्ट्रीमिंग म्यूजिक के बिजनेस में काफी नए हैं। लेकिन हम इसमें तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।

Sportify म्यूजिक आर्टिस्ट के साथ साझेदारी कर रहा है। मेरा मानना है कि म्यूजिक हर एक के लिए होना चाहिए। ऐसे में लोगों को पायरेसी की तरफ नहीं जाना चाहिए। साथ ही लोगों को स्ट्रीमिंग वेहिवियर अडॉप्ट कराना होगा। साथ ही लोगों को बताना होगा कि जो आप सुन रहे हैं,उसके अलावा भी सुनने के लिए काफ कुछ है। हमारे पास फिल्मों केसाथ म्यूजिक का एक बड़ा कलेक्शन है, जिसका काफी लंबा इतिहास रहा है। हम एक राडार सीरीज शुरू कर रहे हैं, जहां पर हम नए आर्टिस्ट को प्रमोट कर रहे हैं। अभी हमने इसकी लेटेस्ट प्लेलिस्ट शुरू की है, जिसमें हम संदीप भट्टाचार्य, माली जैसे आर्टिस्ट को ग्लोबली प्रमोट कर रहे हैं। साथ ही भारत में Spotify बैकग्राउंट म्यूजिक के कल्चर को सामने लेकर आ रहे हैं। इन आर्टिस्ट को न सिर्फ भारत बल्कि वैश्विक स्तर पर पहचान मिलेगी।

सिद्धार्था शर्मा -कोविड-19 के बाद के नए भारत को लेकर आपका हमारे व्यूअर और रीडर के लिए क्या मैसेज है?

अमरजीत सिंह बत्रा- भारत जिस स्टेज पर है, वहां से भारत सुपर बन सकता है। लेकिन इसके लिए भारत के सिटिजन यानी हमें मेहनत करनी होगी। हमें अपनी प्रोडक्टिविटी इंप्रूव करनी होगी। हालांकि प्रोडक्टिविटी स्क्रीन देखकर इंप्रूव नहीं होती, उसके लिए हमें अपने टैलेंट को निखारना होता है। आप जहां भी काम कर रहे हैं। मेरा मानना है कि स्क्रीन को छोड़कर ऑडियो पर जाएंगें, तो आपमें इंप्रूवमेंट दिखेगा।

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।

Edited By: Harshit Harsh

blinkLIVE

Saridon #NoMoreHidingHeadaches विषय पर चर्चा