Move to Jagran APP

स्मार्टफोन की सफलता को दोहराएगी itel स्मार्ट टीवी : अरिजीत तालापात्रा

itel भारत के फीचर फोन मार्केट का लीडिंग ब्रांड है। साथ ही itel ब्रांड 7 हजार से कम कीमत वाले स्मार्टफोन सेगमेंट में हम लीडर हैं। मौजूदा वक्त में हमारे पास 5 करोड़ से ज्यादा कस्टमर बेस है। ऐसे में itel ब्रांड ने काफी तरक्की हासिल की है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Fri, 16 Oct 2020 04:38 PM (IST)Updated: Fri, 16 Oct 2020 04:38 PM (IST)
यह itel की ऑफिशियल फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क. स्मार्टफोन ब्रांड itel ने अपने पोर्टफोलियो का विस्तार किया है। इसके तहत itel ब्रांड ने स्मार्टफोन के बाद स्मार्ट टीवी सेगमेंट की दुनिया में कदम रखा है। itel की तरफ से भारत में  स्मार्ट टीवी की तीन सीरीज I, C और A को पेश किया गया है। itel अफोर्डेबल प्राइस प्वाइंट में स्मार्ट टीवी के जरिए हर एक भारतीय घर तक पहुंचने की कोशिश कर रहा है। इस कोशिश में itel की क्या तैयारी रही है और क्या रणनीति है। इस मामले में हमने अरिजीत तालापात्रा से बातचीत की, जो Transsion India के सीईओ हैं-  

loksabha election banner

itel की टीवी सेगमेंट में उतरने को लेकर क्या रणनीति रही है?

itel भारत के फीचर फोन मार्केट का एक लीडिंग ब्रांड है। साथ ही itel ब्रांड 7 हजार से कम कीमत वाले स्मार्टफोन सेगमेंट का लीडर हैं। मौजूदा वक्त में itel पास 5 करोड़ से ज्यादा कस्टमर बेस है। ऐसे में itel ब्रांड ने काफी तरक्की हासिल की है। यह सभी हमने हासिल किया है क्योंकि itel टेक्नोलॉजी को डेमोक्रेटाइज करता है। मतलब टेक्नोलॉजी को अफोर्डेबल और एक्सेसबल बनाता है। हम बॉटम ऑफ पिरामिड पर काम करते हैं। अरिजीत ने बताया कि itel ब्रांड स्मर्टफोन की सफलता को स्मार्ट टीवी के साथ दोहराएगी। हमने जून 2020 में स्मार्ट एसेसरीज को पेश किया है। मौजूदा वक्त में कई सारे घर ऐसे हैं, जहां टीवी मौजूद नही हैं। ऐसे में itel एक बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता हैं। भारत में 70 मिलियन ऐसे लोग हैं, जिनके पास LCD या कोई नॉर्मल टीवी है। ऐसे में कंज्मयूर को itel की तरफ से एक मैजिकल प्रोडक्ट पेश किया गया है। हम हर सेगमेंट में एक स्मार्ट टीवी पेश कर रहे हैं। 

भारतीय स्मार्ट टीवी मार्केट में कंप्टीशन को कैसे देख रहे हैं, जो अफोर्डबल स्मार्ट टीवी सेगमेंट में अच्छा कर रही हैं?

हम स्मार्ट टेलीविजन सेमगेंट की तीन सीरीज I, C और A को मार्केट में पेश कर रहे हैं। इसमें 32 से 55 इंच के स्मार्ट टीवी होंगे। इनकी कीमत 7,999 रुपये से लेकर 34,999 रुपये होगी. हम अलग-अलग प्राइस प्वाइंट पर कस्टमर को एक बेहतरीन टेक्नोलॉजी ऑफर कर रहे हैं। इसमें आपको ड्यूल ऐप स्टोर, फ्रेमलेस डिजाइन, सराउंड साउंट क्वॉलिटी मिलती है।   

itel की तरफ से itel नई स्मार्ट टीवी में क्या इनोवेटिव टेक्नोलॉजी ऑफर की जा रही है?

itel स्मार्ट टीवी को फ्यूचरिस्टिक टेक्नोलॉजी और प्रीमियम फीचर्स के साथ अफोर्डेबल प्राइस प्वाइंट में पेश किया गया है। स्मार्ट टीवी को काफी प्रीमियम फिनिश दिया गया है। टीवी पैनल काफी स्लिम है। मेटालिक हाउसिंग है, जो स्मार्ट टीवी को प्रीमियम लुक देती है। itel की i सीरीज के स्मार्ट टीवी बिल्कुल फ्रेमलेस है। इसमें ब्लूटूथ फीचर दिया गया है, जिससे वायरलेस तरीके से स्मार्ट टीवी को कनेक्ट किया जा सकेगा। स्मार्ट टीवी में 20W के स्पीकर दिये गये हैं, जो Dolby ऑडियो के साथ आते हैं।  

फेस्टिवल सेल को लेकर क्या प्लान है?

- itel एक ऑफलाइन ब्रांड है। हमारे 1200 से ज्यादा डिस्ट्रीब्यूटर्स हैं। साथ ही 1.40 हजार रिटेल आउटलेट हैं। लेकिन कस्टमर ऑनलाइन सेल की तरफ जा रहे हैं, तो हम भी ऑनलाइन सेल पर फोकस कर रहे हैं। हाल ही में हमने itel Vision 1 स्मार्टफोन लॉन्च किया, जो 3GB वेरिएंट के साथ आता है। इसे हमने ऑनलाइन सेल के लिए पेश किया। सेल के दौरान यह स्मार्टफोन मात्र 10 मिनट में आउट ऑफ सेल हो गया। ऐसे में हम दीवाली के दौरान ई-कॉमर्स पर फोकस कर रहे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि लॉकडाउन के चलते इस बार दीवाली में 60 फीसदी ऑनलाइन सेल की हिस्सेदारी हो सकती है। छोटे कस्बों और गांवों में लोग ऑनलाइन सेल की तरफ मूव कर रहे हैं। ऐसे में हम भी ऑनलाइन की तरफ मूव कर रहे हैं। 

itel ब्रांड कितने फीसदी मार्केट शेयर के साथ एंट्री कर सकता है?

itel 7 से 8 फीसदी मार्केट शेयर हासिल करने की उम्मीद में है। हमें एक टेक्नोलॉजी कंपनी हैं। हम हर प्राइस सेगमेंट में कुछ नई टेक्नोलॉजी पेश कर रहे हैं। इसलिए हम Magic in Every Hand कह रहे हैं। ऐसे में हम 8 फीसदी के साथ शुरुआत कर सकते हैं। इसके बाद आगे इस मार्केट शेयर में इजाफा होगा। 

महामारी के दौर में स्मार्ट टीवी की सेल कैसे देख रहे हैं? 

-हमारी मैन्युफैक्चरिंग फुल फेज में चल रही है। हमारी ऑल इंडिया सेल्स टीम है। हमारे 1200 डिस्ट्रीब्यूटर्स हैं। साथ ही आउटलेट ओपन है। ऐसे में हमें उम्मीद है कि स्मार्ट टीवी की अच्छी सेल की उम्मीद कर रहे हैं। महामारी के दौर में हम सेल के साथ पूरी सावधानी बरत रहे हैं, जिससे फेस्टिवल सीजन में ग्राहक को कोई मुसीबत न हो। 

लॉकडाउन के चलते किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा है? 

 itel एक टेक्नोलॉजी कंपनी है। ऐसे में लॉकडाउन के दौरान टेक प्रोडक्ट और एसेसरीज की डिमांड काफी रही है। साथ ही ऑनलाइन क्लासेस और अन्य तरह के यूज के लिए स्मार्टफोन समेत कई तरह की डिवाइस की डिमांड बढ़ी है। हालांक लॉकडाउन के शुरुआती दिनों में कुछ चुनौतियों का जरूर सामना करना पड़ा। लेबर फोर्स की कमी और सप्लाई और डिमांड प्रभावित हुई थी. लेकिन अब यह पूरी तरह से ट्रैक पर है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.