Move to Jagran APP

WhatsApp के मालिक चलाते हैं Signal ऐप, रिपोर्ट से हुआ खुलासा, तो ऐसे उड़ा मजाक

बता दें कि Signal ऐप की सीधी टक्कर WhatsApp से मानी जाती है। साथ ही Signal ऐप अपने प्राइवेसी और सिक्योरिटी फीचर्स के लिए काफी फेमस है। WhatsApp प्राइवेसी पॉलिसी के चलते Signal का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Wed, 07 Apr 2021 06:04 PM (IST)Updated: Thu, 08 Apr 2021 07:23 AM (IST)
WhatsApp के मालिक चलाते हैं Signal ऐप, रिपोर्ट से हुआ खुलासा, तो ऐसे उड़ा मजाक
यह Signal ऐप की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। पिछले दिनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook के करीब 53 करोड़ यूजर्स का डेटा लीक हुआ था। इसमें सबसे चौकाने वाली बात यह थी कि खुद Facebook के मालिक Mark Zuckerberg का प्राइवेट डेटा लीक हो गया था। साथ ही एक बड़ा खुलासा यह भी हुआ कि Facebook ओन्ड इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp के मालिक अपने प्रतिद्वंदी ऐप Signal का इस्तेमाल करते हैं। बता दें कि Signal ऐप की सीधी टक्कर WhatsApp से मानी जाती है। साथ ही Signal ऐप अपने प्राइवेसी और सिक्योरिटी फीचर्स के लिए काफी फेमस है।

loksabha election banner

Facebook यूजर्स की लीक हुई अहम जानकारी 

बीते 4 अप्रैल को साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट Dave Walker ने लीक डेटाबेस से एक फोटो को रिलीज करते हुए दावा किया कि मार्क जकरबर्ग का फोन नंबर और उनका पर्सनल डेटा को हैकर्स की तरफ से लीक कर दिया गया  है। साथ ही एक ट्वीट के हवाले से दावा किया गया कि Mark Zukerberg Signal ऐप का इस्तेमाल करते हैं। जब इस बात की जानकारी Signal ऐप को मालूम चली, तो उसकी तरफ से बिना देरी किये अपने ऑफिशियल ट्वीटर अकाउंट से एक पोस्ट करते हुए लिखा कि WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी की डेडलाइन 15 मई से पहले मार्क ने Signal ऐप को ज्वाइन कर लिया, जो उनकी प्राइवेसी की चिंता को दर्शाता है।

15 मई से WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी होगी लागू

बता दें कि Facebook ओन्ड कंपनी WhatsApp को अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है। WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी को 15 मई से लागू किया जाएगा। इसके तहत कंपनी यूजर्स के पर्सनल डेटा जैसे कॉन्टैक्ट, फोटो को थर्ड पार्टी के साथ शेयर कर सकेगा। 

53 करोड़ यूजर्स का डेटा हुआ लीक 

Facebook डेटा लीक इतिहास का सबसे बड़ा डेटा लीक है। इसमें करीब 53 करोड़ लोगों की पर्सनल जानकारी को लीक किया गया है। इसमें लोगों के मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, फोटो और अन्य डिटेल शामिल थी। इसमें से 32 मिलियन अमेरिकी, 11 मिलियन यूके और 6 मिलियन इंडियन फेसबुक यूजर्स का डेटा लीक हुआ है। इसमें बर्थडे, बॉयोडेटा, पासवर्ड समेत कई अहम जानकारी शामिल थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.