Move to Jagran APP

दुनिया में सबसे ज्यादा ऐप इंस्टॉल करते हैं भारतीय, जानें ऐसे ही मोबाइल की दुनिया से जुड़े मजेदार फैक्ट्स

भारतीय कई नए ऐप कैटेगरी पर फोकस कर रहे हैं। इसमें हेल्थ एंड फिटनेस गेमिंग और एंटरटेनमेंट ऐप्स शामिल हैं। जनवरी 2020 से अप्रैल 2020 के दौरान एंटटनेमेंट ऐप्स के इस्तेमाल में 22 फीसदी का इजाफा हुआ है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 09:38 AM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 09:38 AM (IST)
दुनिया में सबसे ज्यादा ऐप इंस्टॉल करते हैं भारतीय, जानें ऐसे ही मोबाइल की दुनिया से जुड़े मजेदार फैक्ट्स
यह दैनिक जागरण की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में मोबाइल का एक बड़ा यूजरबेस मौजूद है। कोविड-19 के दौर में भारत मोबाइल फर्स्ट कंज्यूमर इकोनॉमी वाला लीडिंग देश बनकर उभरा है। इसका खुलासा InMobi की सालाना Mobile Marketing Handbook 2021 की रिपोर्ट से हुआ है। इस रिपोर्ट में भारतीय मोबाइल यूजर से जुड़े कई मजेदार फैक्ट् उभरकर सामने आये हैं। रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय कई नए ऐप कैटेगरी पर फोकस कर रहे हैं। इसमें हेल्थ एंड फिटनेस, गेमिंग और एंटरटेनमेंट शामिल हैं। साथ ही शार्ट वीडियो मेंकिंग ऐप को भी लोग काफी पसंद कर रहे हैं। जनवरी 2020 से अप्रैल 2020 के दौरान एंटटनेमेंट ऐप्स के इस्तेमाल में 22 फीसदी, ओटीटी सब्सक्रिप्शन में 47 फीसदी का इजाफा हुआ है। 

prime article banner

मोबाइल से जुड़े मजेदार फैक्ट्स 

  • कोविड-19 के दौरान दुनियाभर में साल 2020 में करीब 321 मिलियन नये इंटरनेट यूजर बढ़े हैं। वही ऐप इस्तेमाल की बात करें, तो साल 2020 में दुनियाभर में ऐप स्टोर पर करीब 143 बिलियन डॉलर रुपये खर्च किये गये हैं।
  • भारतीयों दुनिया में सबसे ज्यादा मोबाइल ऐप्स इंस्टॉल करते हैं। कुल मोबाइल ऐप्स डाउनलोड के मामले में भारतीयों की हिस्सेदारी 14 फीसदी हिस्सेदारी है।
  • अप्रैल 2020 में मोबाइल पर औसतन 4.2 घंटे बिताये हैं। इसमें साल 2019 के मुकाबले 37 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है। भारत मोबाइल पर सबसे ज्यादा समय बिताने के वाले देशों की लिस्ट में दूसरे पायदान पर है।
  • ऑनलाइट गेमिंग में Arcade गेम खेलने वालों की संखया में 368 फीसदी और Casual गेम खेलने में वालों में 198 फीसदी और Casino गेम खेलने के मामले में 160 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है।
  • भारतीय शॉर्ट वीडियो कंटेंट देखने में रोजाना 40 मिनट खर्च करते हैं।
  • साल 2020 में भारतीय मोबाइल गेमिंग इंडस्ट्री में भी काफी इजाफा देखा गया है। दुनियाभर 10 में से एक गेमर्स भारत से होता है। साथ ही भारत एशिया पैसिफिक रीजन का टॉप मोबाइल गेमिंग मार्केट बनकर उभरा है। महामारी के दौरान भारत में औसतन हर माह सबसे ज्यादा गेम को ऑनलाइन खेला गया। InMobi की रिपोर्ट के मुताबिक युवाओं के साथ ही भारत में गेमिंग 45 से 54 साल के लोगों के बीच भी फेमस है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.