Move to Jagran APP

National Startup Day: वो भारतीय टेक स्टार्टअप, जो दुनियाभर में करते हैं राज

पीएम मोदी ने 16 जनवरी को टेक नेशनल स्टार्टअप डे के तौर पर मानने का ऐलान किया है। पीएम मोदी मानते हैं कि देश के विकास में स्टार्टअप का अहम योगदान है। इसी के चलते पीएम मोदी ने 2016 में स्टार्टअप इंडिया मिशन पेश किया है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 10:27 AM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 10:27 AM (IST)
National Startup Day: वो भारतीय टेक स्टार्टअप, जो दुनियाभर में करते हैं राज
फोटो क्रेडिट- यह ब्राउजर स्टैक की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। देशभर में आज यानी 16 जनवरी 2022 को टेक स्टार्टअप दिवस मनाया जा रहा है। पीएम मोदी ने 16 जनवरी को टेक नेशनल स्टार्टअप डे के तौर पर मानने का ऐलान किया है। पीएम मोदी मानते हैं कि देश के विकास में स्टार्टअप का अहम योगदान है। इसी के चलते पीएम मोदी ने 2016 में स्टार्टअप इंडिया मिशन पेश किया है। नेशनल स्टार्टअप डे के मौके पर जानते हैं कि आखिर वो कौन से भारतीय टॉप टेक स्टार्टअप हैं, जिन्होंने दुनियाभर में भारत का नाम रौशन करने का काम किया।

loksabha election banner

Messho

दिग्गज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook और Messenger को एक भारतीय ऐप ने पॉप्युलैरिटी में पीछे छोड़ दिया है। Meesho ऐप को बीते अक्टूबर माह में भारत में Facebook से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। Meesho एक इंडियन सोशल ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है, जहां से लेटेस्ट डिजाइन और ट्रेंड वाले कपड़ों की शॉपिंग की जा सकती है। इसका हेडक्वार्टर बैंग्लोर में है। इसे आईआईटी दिल्ली के ग्रैजुएट विदित आत्रे और संजीव बरनवाल ने दिसंबर 2015 में शुरू किया था।

BrowserStack

ब्राउजरस्टैक एक इंडियन क्लाउड वेब और मोबाइल टेस्टिंग प्लेटफॉर्म है। जो कि डेवलपर्स को अपनी मोबाइल और मोबाइल एप्लीकेशन की टेस्टिंग की इजाजत देता है। इसकी शुरुआत साल 2011 में हुई थी। इसका हेडक्वॉर्टर मुंबई में है। इसमें 600 कर्मचारी काम करते हैं। BrowserStack के सह-संस्थापक और सीटीओ नकुल अग्रवाल (Nakul Aggarwal) ने 12,400 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति को साथ हुरुन की रिच लिस्ट 2021 में दूसरा स्थान हासिल किया है। वहीं BrowserStack के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी रितेश अरोड़ा (Ritesh Arora) ने हुरुन की रिच लिस्ट 2021 में 12,400 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है।

Razorpay

RazorPay एक पॉप्युलर पेमेंट गेटवे है। जिसकी मदद से ऑनलाइन पेमेंट किया जाता है। इसकी शुरुआत 2014 में हुई थी। इसके संस्थापक हर्षिल माथुर और शशांक हैं। इसे छोटे व्यापारी और बिजनेसमैन के लिए बनाया गया है।

Dunzo.in

इसका हेडक्वाटर बेंगलुरु में है। कंपनी में 160 कमर्चारी काम करते हैं। कंपनी आपको कई सर्विसेज की होम डिलिवरी देती है। इनमें घर के सामान से लेकर कपड़े तक की धुलाई शामिल है।

OYO

OYO ऑनलाइट हॉस्पिटेलिटी प्लेटफॉर्म है। यह स्टार्टअप भारत का सबसे बड़े होटल नेटवर्क बन चुका है, जिसके 230 शहरों में 1 लाख से भी ज्यादा रूम हैं। Marriott के 23,000 और Taj Hotel के 17,000 रूम है। पिछले 9 महीनों में कंपनी ने अपने प्रोजेक्ट को मलेशिया, चीन और यूके में भी शुरू किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.