Move to Jagran APP

भारतीय रेल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन का हो रहा गलत इस्तेमाल, लोग भेज रहे हैं फनी जोक्स

भारतीय रेल ने हाल ही में यात्रियों की सुविधा के लिए वॉट्सऐप हेल्पलाइन नंबर जारी किया है, जिसका अब गलत इस्तेमाल किया जा रहा है

By Harshit HarshEdited By: Published: Fri, 10 Aug 2018 09:38 AM (IST)Updated: Fri, 10 Aug 2018 02:52 PM (IST)
भारतीय रेल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन का हो रहा गलत इस्तेमाल, लोग भेज रहे हैं फनी जोक्स
भारतीय रेल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन का हो रहा गलत इस्तेमाल, लोग भेज रहे हैं फनी जोक्स

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारतीय रेल ने यात्रियों की सुविधा के लिए हाल ही में वॉट्सऐप हेल्पलाइन नंबर जारी किया था। लेकिन, रेलवे के इस वॉट्सऐप नंबर का लोग गलत इस्तेमाल कर रहे हैं। भारतीय रेल ने यह नंबर यात्रियों की सेवा और गाड़ी के डब्बे की सफाई के लिए जारी किया था। इस हेल्पलाइन को स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने और ट्रेन की साफ-सफाई के लिए जारी किया था।

loksabha election banner

''गुड मार्निग'' मैसेज से रेलवे परेशान

हाल ही में इन हेल्पलाइन नंबरों के गलत इस्तेमाल की घटनाएं सामने आई हैं। 31 जुलाई को वेस्टर्न और सेंट्रल रेलवे ने अपना वॉट्सऐप हेल्पलाइन नंबर 9004499773 और 9987645307 जारी किया था। रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक इन हेल्पलाइन नंबर पर गुड मार्निंग, गुड नाइट और फनी जोक्स, कविताएं आदि भेजे जा रहे हैं। इस हेल्पलाइन नंबर के शुरू होने के 10 दिन बाद अभी तक केवल 25 ही वास्तविक शिकायत दर्ज की गई है। इन शिकायतों में 23 शिकायत वेस्टर्न रेलवे के पास और केवल 2 शिकायतें सेंट्रल रेलवे के पास आई हैं।

''गुड मार्निंग'' मैसेज भेजने में भारतीय अव्वल

वेस्टर्न रेलवे के प्रवक्ता रविन्दर भाकेर ने बताया कि रेलवे ने इस वाट्सऐप हेल्पलाइन के लिए डेडिकेटेड अधिकारी को नियुक्त किया है जो यात्रियों की शिकायतों का जबाब देता है। आपको बता दें कि इस साल जनवरी में जारी किए गए आंकड़े के मुताबिक भारतीय लोग गुड मार्निंग मैसेज भेजने में सबसे आगे हैं। जबकि, नए साल के मौके पर 100 करोड़ से ज्यादा मैसेज एक साथ भेजे गए जिसकी वजह से वाट्सऐप सर्वर क्रैश हो गया था। इसके अलावा फर्जी और भड़काउ मैसेज भेजने में भी भारतीय सबसे आगे हैं। इसलिए, वॉट्सऐप ने अपने फारवर्ड मैसेज के लिए सीमा तय कर दी है। अब कोई मैसेज 5 बार ही फारवर्ड किया जा सकेगा।

डिजिटल टिकट बुक कराने वालों का बढ़ा आंकड़ा

IRCTC के जरिए ऑनलाइन रेलवे टिकट बुकिंग में पिछले साल काफी इजाफा देखा गया है। भारतीय रेलवे के मुताबिक, वित्त वर्ष 2016-17 में ऑनलाइन रिजर्वेशन कराने वालों की संख्या 60 फीसद थी जो वित्त वर्ष 2017-18 में बढ़कर 66 फीसद तक पहुंच गई है। आप ऑनलाइन रिजर्वेशन के साथ-साथ जनरल टिकट भी ऑनलाइन या ऐप से बुक कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें:

Samsung ने बड़े डिस्प्ले वाला Galaxy Tab A किया लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

Xiaomi Mi A2 और Nokia X6 में कौन है बेहतर, पढ़ें पूरा कम्पैरिजन

Flipkart Big Freedom Sale: LG के इस प्रीमियम स्मार्टफोन को 8 हजार से भी कम में खरीदने का मौका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.