Move to Jagran APP

Google और Apple टक्कर देने के लिए भारत लॉन्च करेगा अपना ऐप स्टोर

भारत सरकार अब Google और Apple की मोनोपोली को खत्म करने के लिए अपना खुद का ऐप स्टोर लॉन्च करने वाली है। रिपोर्ट के अनुसार यह ऐप स्टोर एंड्राइड फोन में प्री-इंस्टॉल्ड ऐप के तौर पर उपलब्ध होगा और इससे भारतीय स्टार्ट-अप को सपोर्ट मिलेगा

By Renu YadavEdited By: Published: Fri, 02 Oct 2020 08:53 AM (IST)Updated: Sat, 03 Oct 2020 11:30 AM (IST)
Google और Apple टक्कर देने के लिए भारत लॉन्च करेगा अपना ऐप स्टोर
यह दैनिक जागरण की फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google और Apple की मोनोपोली से निपटने के लिए अब भारत अपना खुद का ऐप स्टोर लॉन्च करने की प्लानिंग कर रहा है। इससे बाद भारतीय यूजर्स की Google पर निर्भरता काफी हो जाएगी। सामने आई रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में लगभग 500 मिलियन स्मार्टफोन उपयोगकर्ता हैं, जिनमें से अधिकांश Google के एंड्रॉइड प्लेटफार्म का उपयोग करते हैं, लेकिन भारतीय स्टार्ट-अप ने उन नीतियों के लिए कंपनी की आलोचना की है जो कहते हैं कि वे उनकी वृद्धि को रोकते हैं।

loksabha election banner

न्यूज एजेंसी Reuters की रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि सरकार भारतीय स्टार्टअप्स की मदद करने के ​लिए आगे आ रही है और इसलिए अपना खुद का ऐप स्टोर लॉन्च करने की तैयारी है। खास बात है कि Google या Apple यह ऐप स्टोर 30 प्रतिशत कमीशन भी नहीं लेगा। अभी सरकार इस ऐप स्टोर की तैयारी कर रही है और इसे एंड्राइड फोन में प्री-इंस्टॉल्ड ऐप के तौर पर उपलब्ध कराया जाएगा। 

पिछले दिनों सामने आई Reuters की ​एक रिपोर्ट के अनुसार एक वरिष्ठ भारतीय अधिकारी ने बताया था कि दिल्ली को कोई औपचारिक अनुरोध नहीं मिला है, लेकिन एक मोबाइल प्लेटफॉर्म विकसित करने पर विचार करने के लिए तैयार है, जहां ऐप डाउनलोड किए जा सकें। हालांकि, स्पष्ट कर दें कि अभी तक सरकार की ओर से आधिकारिक तौर पर ऐप स्टोर को लेकर कोई स्टेटमेंट नहीं दी गई है।

Google के साथ स्टार्टअप्स के विवाद

वैसे बता दें कि हाल ही में Google और भारतीय स्टार्टअप्स के बीच कई विवाद देखे गए। Google ने फूड डिलिवरी सर्विस प्रोवाइडर कंपनी Zomato और Swiggy को नोटिस भेजा है। जिसमें आरोप लगाया गया है कि यह दोनों कंपनियां प्ले स्टोर की गाइडलाइंस के नियमों का उल्लंघन कर रही हैं। इसे पहले Google ने डिजिटल पेमेंट सर्विस Paytm को भी ​नीतियों का उल्लंघन करने का आरोप लगाककर प्ले स्टोर से हटा दिया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.