कोरोना प्रतिबंधों से दूर! भारत की पहली मेटावर्स शादी, जानिए डिजिटल विवाह के बारे में

मेटावर्स में ऑग्मेंटेड रियलिटी वर्चुअल रियलिटी और वीडियो टूल का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें एक डिजिटल स्पेस में लोग एक दूसरे के साथ डिजिटली मोड से कनेक्ट रहते हैं। आसान शब्दों में कहें तो आप घर पर होंगे लेकिन आपका अवतार मेटावर्स में होगा जिस आप कंट्रोल कर सकेंगे।

Saurabh VermaPublish: Tue, 18 Jan 2022 10:19 AM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 10:19 AM (IST)
कोरोना प्रतिबंधों से दूर! भारत की पहली मेटावर्स शादी, जानिए डिजिटल विवाह के बारे में

नई दिल्ली, टेक डेस्क। कोरोना के चलते शादी-समारोह सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। सरकार की तरफ से शादी जैसे भीड़भाड़ वाले समारोह पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। जिसके चलते शादी समारोह में ज्यादा संख्या में लोगों को शामिल होने की इजाजत नहीं है। लेकिन जल्द इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है। दरअसल तमिलनाडू में भारत की पहली मेटावर्स शादी हो रही है, जिसमें अनगिनत संख्या में मेहमान शामिल हो सकेंगे। इसे लेकर दिनेश की तरफ से ट्वीटर पर एक पोस्ट करके सूचना दी गई। मेटावर्स शादी 6 फरवरी को होगी। 

क्या है मेटावर्स की दुनिया?

मेटावर्स में ऑग्मेंटेड रियलिटी, वर्चुअल रियलिटी और वीडियो टूल का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें एक डिजिटल स्पेस में लोग एक दूसरे के साथ डिजिटली मोड से कनेक्ट रहते हैं। आसान शब्दों में कहें तो आप घर पर होंगे, लेकिन आपका अवतार मेटावर्स में होगा, जिस आप कंट्रोल कर सकेंगे। इस मेटावर्स की दुनिया में आपका डिजिटल अवतार को सबकुछ करेंगा, जो आप रियल की दुनिया में करते हैं। आप शादी में क्रिप्टोकरेंसी में गिफ्ट भी खरीदकर दे सकेंगे।

कौन होस्ट करेगा मेटावर्स शादी?

तमिलनाडु के एक कपल ने दिनेश एसपी और जनगानंदिनी रामास्वामी अगले महीने के पहले रविवार को शिवलिंगपुरम गांव में शादी करेंगे। जिसके बाद वे रिसेप्शन को वर्चुअली होस्ट करेंगे, जो कि देश की पहली मेटावर्स शादी होगी। जिसमें मेहमान वर्चुअली हिस्सा ले सकेंगे। भारत की पहली मेटावर्स शादी को पॉलिगॉन ब्लॉकचेन और TardiVerse मेटवर्स स्टार्टअप होस्ट करेंगे।दिनेश आईआईटी मद्रास में एक प्रोजेक्ट एसोसिएट हैं। जो मेटावर्स शादी का आइडिया पेश किया था। साथ ही उनकी होने वाली पत्नी को भी उनका आइडिया पसंद आया।

कैसे से आया मेटावर्स शारी का आइडिया?

दिनेश क्रिप्टो और ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी में काम कर चुके हैं। और पिछले एक साल से एथेरियम माइनिंग कर रहे हैं। जो क्रिप्टोकुरेंसी का एक रूप है। चूंकि ब्लॉकचैन मेटावर्स की बुनियादी तकनीक है। दिनेश के मुताबिक जब मेरी शादी तय हो गई थी, तो मैंने मेटावर्स में एक रिसेप्शन रखने के बारे में सोचा था।

Edited By: Saurabh Verma

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept