Move to Jagran APP

भारत कर रहा अपना स्पेस स्टेशन बनाने की प्लानिंग, आसान शब्दों में जानें इसका महत्व

RO चीफ K Sivan ने बताया है की भारत अपना स्पेस स्टेशन लॉन्च करने की योजना बना रहा है। यह महत्वकांशी प्रोजेक्ट गगनयान मिशन का एक्सटेंशन होगा।

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Thu, 13 Jun 2019 06:33 PM (IST)Updated: Fri, 14 Jun 2019 09:05 AM (IST)
भारत कर रहा अपना स्पेस स्टेशन बनाने की प्लानिंग, आसान शब्दों में जानें इसका महत्व
भारत कर रहा अपना स्पेस स्टेशन बनाने की प्लानिंग, आसान शब्दों में जानें इसका महत्व

नई दिल्ली, टेक डेस्क। ISRO चीफ K Sivan ने बताया है की भारत अपना स्पेस स्टेशन लॉन्च करने की योजना बना रहा है। यह महत्वकांशी प्रोजेक्ट गगनयान मिशन का एक्सटेंशन होगा। Sivan ने बताया- ह्यूमन स्पेस मिशन के लॉन्च के बाद हमें गगनयान प्रोग्राम को बनाए रखना है। इस परिप्रेक्ष्य में, भारत खुद के स्पेस स्टेशन की प्लानिंग कर रहा है ।

loksabha election banner

इस हफ्ते की शुरुआत में, Sivan ने भारत का चांद पर दूसरा मिशन, चंद्रयान 2, के बारे में बताया था। चंद्रयान 2 जुलाई 15 को लॉन्च किया जा सकता है। क्योंकि भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी अपने सबसे जटिल मिशन के लिए तैयार है, साउथ पोल के पास चांद पर लैंडिंग (जो अब तक अज्ञात क्षेत्र है) 6 या 7 सितम्बर को हो सकती है।

श्रीहरिकोटा के स्पेसपोर्ट से GSLV MK-III व्हीकल से 2:51am IST को लॉन्च किया जाएगा। इससे पहले ISRO ने लॉन्च विंडो को 9 जुलाई से 16 जुलाई के बीच रखा था। 3.8 टन के स्पेसक्राफ्ट में तीन मॉड्यूल्स- ऑर्बिटर, लैंडर (विक्रम) और रोवर (प्रज्ञान) हैं। ऑर्बिटर में 8 पेलोड, 3 लैंडर और 2 रोवर होंगे। सैटेलाइट के मामले में, चंद्रयान 2 मिशन की लागत Rs 603 करोड़ है। GSLV MK III की कीमत Rs 375 करोड़ है। ISRO के अनुसार, वैज्ञानिक पेलोड्स के साथऑर्बिटर चांद के आस-पास चक्कर लगाएगा। लैंडर पहले से निर्धारित साईट पर लैंड करेगा और रोवर को डेप्लॉय करेगा। ये चन्द्रमा की सतह का अध्ययन करेंगे।

Realme के दूसरे स्मार्टफोन्स खरीदने के लिए आप Amazon पर जा सकते हैं। Realme 2 Pro और Realme U1 मिड रेंज के एक बेहतर स्मार्टफोन माने जाते हैं। इन दोनों मिड रेंज के स्मार्टफोन को यूजर्स काफी पसंद करते हैं। इन दोनों स्मार्टफोन को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें 

Mi A2 को खरीदने के लिए क्लिक करें यहां, Galaxy M20 को खरीदने के लिए क्लिक करें यहां, iPhone XR को खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

यह भी पढ़ें:

Honor 20i vs Realme 3 Pro : कीमत और स्पेसिफिकेशंस के मामले में कौन-सा फोन फायदे का सौदा

Samsung Galaxy M40 vs Xiaomi Redmi Note 7: Rs 20,000 की रेंज में कौन है बेस्ट Buy

LG W सीरीज स्मार्टफोन की लाइव फोटो हुई लीक, जानें कैसा दिखता है यह फोन 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.