Move to Jagran APP

सरकार जल्द लॉन्च करेगी नई साइबर सिक्योरिटी पॉलिसी की होगी घोषणा: पीएम मोदी

लालकिले की प्रचीर से स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई बड़ी घोषणाएं की जिसमें साइबर सिक्योरिटी की नई पॉलिसी का भी जिक्र किया गया (फोटो साभार Twitter)

By Renu YadavEdited By: Published: Sat, 15 Aug 2020 10:08 AM (IST)Updated: Sat, 15 Aug 2020 10:24 AM (IST)
सरकार जल्द लॉन्च करेगी नई साइबर सिक्योरिटी पॉलिसी की होगी घोषणा: पीएम मोदी
सरकार जल्द लॉन्च करेगी नई साइबर सिक्योरिटी पॉलिसी की होगी घोषणा: पीएम मोदी

नई दिल्ली, एएनआई। 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले की प्राचीर से देश को संबोधित करते ​हुए घोषणा की, कि सरकार जल्द ही देश में नई साइबर सुरक्षा नीति लेकर आएगी। उन्होंने कहा कि 'अगले 1000 दिनों के भीतर, 6 लाख से अधिक गांवों को फाइबर-ऑप्टिक नेटवर्क के साथ जोड़ा जाएगा और हम जल्द ही एक नई साइबर सुरक्षा नीति का घोषणा करेंगें।' मौजूदा समय में भारत समेत पूरी दुनिया साइबर सिक्योरिटी के क्षेत्र में कई चुनौतियां सामने आ रही है और ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई साइबर सुरक्षा नीति को लेकर बड़ी घोषणा की है। 

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन के दौरान डिजिटल इंडिया पर बात करते हुए कहा कि 'डिजिटल इंडिया में ग्रामीण भारत और गांवों की भागीदारी आवश्यक है। हम तेजी से अपने ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क का विस्तार कर रहे हैं। यह 1,000 दिनों के भीतर प्रत्येक ग्राम पंचायत तक पहुंच जाएगा।' प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि 'देश की प्रगति पिछले छह वर्षों में सभी क्षेत्रों में देखी गई है और सरकार हर घर को बिजली, रसोई गैस, गरीबों के लिए बैंक खाते बनाने या सभी घरों में शौचालय बनाने जैसे कई महत्वपूर्ण काम कर रही है। भारत पिछले 6 सालों में लगभग हर क्षेत्र में प्रगति की है।' 

स्वततंत्रता दिवस के मौके पर देश को संबोधित करते हुए करते प्रधानमंत्री ने कहा कि 'कोरोना के संकट काल में हमने देख लिया है कि डिजिटल भारत अभियान की क्या भूमिका रही है। उन्होंने डिजिटल भारत के महत्व और योगदान के बारे में बात करते हुए बताया कि पिछले महीने ही अकेले BHIM UPI से लगभग 3 लाख करोड़ रुपए का ट्रांजेक्शन से हुआ है। जहां साल 2014 से पहले देश की केवल 5 दर्जन पंचायतें ऑप्टिकल फाइबर से जुड़ी हुई थीं वहीं अब पिछले 5 सालों में देश में डेढ़ लाख ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा गया है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.