Move to Jagran APP

2022 तक हर पांचवा स्मार्टफोन होगा 5G : IDC

IDC (इंटरनेशनल डाटा कार्पोरेशन) की रिपोर्ट के मुताबिक 2019 तक स्मार्टफोन बाजार में गिरावट जारी रहेगी। 2019 के बाद बाजार में तेजी देखी जा सकती है।

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Fri, 01 Jun 2018 01:45 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jun 2018 03:42 PM (IST)
2022 तक हर पांचवा स्मार्टफोन होगा 5G : IDC

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। इंटरनेशनल डेटा कार्पोरेशन (IDC) के रिपोर्ट के मुताबिक 2019 तक वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में गिरावट जारी रहेगी। स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों को शिपमेंट में हो रही परेशानी की वजह से गिरावट जारी रहेगी। इस रिपोर्ट के मुताबिक 5G लॉन्च होने के बाद स्मार्टफोन बाजार में तेजी देखी जा सकती है। IDC के मुताबिक 2019 के बाद वर्ष 2025 तक मोबाइल उद्योग में 2.4 फीसद की वार्षिक तेजी देखने को मिल सकती है। इस मध्यावधि में स्मार्टफोन की बिक्री में सकारात्मक बदलाव देखा जा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक एंड्रॉइड डिवाइस की बिक्री में वर्ष 2018 में 0.5 फीसद की गिरावट देखी जा सकती है, जबकि आईओएस डिवाइस में 2.5 प्रतिशत की वृद्धि देखी जा सकती है।

loksabha election banner

चीन में होगी सबसे ज्यादा गिरावट

रिपोर्ट के मुताबिक चीन में 2019 तक सबसे ज्यादा गिरावट देखी जा सकती है। इस दौरान पूर्वी देशों में शिपमेंट में कोई बदलाव आने की संभावना नहीं है। वहीं एशिया पेसिफिक, लैटिन अमेरिका, अफ्रीका और मिडल ईस्ट में मोबाइल इंडस्ट्री में वृद्धि देखी जा सकती है। इन क्षेत्रों में स्मार्टफोन उपभोक्ताओं की बढ़ती संख्या और पिछली आर्थिक चुनौतियों के बावजूद स्मार्टफोन बाजार बढ़ने की संभावना है।

5G के आने से आएगी तेजी

इसके अलावा नेक्स्ट जनेरेशन टेक्नोलॉजी 5G के आने से स्मार्टफोन बाजार में और तेजी देखने को मिल सकती है। 5G के आने से अगले आधे दशक तक फ्लैगशिप की बिक्री बढ़ेगी। IDC के इस रिपोर्ट के मुताबिक 2019 के मध्य से 5G आधारित स्मार्टफोन लॉन्च होने की संभावना है।

2020 के बाद हर पांचवा डिवाइस होगा 5G

IDC की रिपोर्ट के मुताबिक 5G फीचर वाले स्मार्टफोन की 2020 तक शिपमेंट होने लगेगी। कुल शिपमेंट में करीब 7 फीसद शिपमेंट 5G रेडी डिवाइस के होने का पूर्वानुमान है। इस दौरान करीब 212 मिलियन 5G रेडी डिवाइस रिटेलर को पहुंचाया जाएगा। रिपोर्ट में यह भी कयास लगाया गया है कि 2022 तक दुनिया भर में इस्तेमाल होने वाला हर पांचवा डिवाइस 5G कंपैटिबल होगा। स्मार्टफोन निर्माता कंपनी हुवावे पहले ही घोषणा कर चुकी है कि 2019 के तीसरी तिमाही तक वह 5G रेडी डिवाइस डिलीवर करना शुरू कर देगी। कंपनी 2019 के पहले हिस्से में 5G स्मार्टफोन लॉन्च कर सकती है।

यह भी पढ़ें :

Vivo Y83 भारत में लॉन्च, AI से लैस इस स्मार्टफोन का Oppo Realme1 होगा मुकाबला

Samsung ने लॉन्च किया बजट स्मार्टफोन Galaxy J4, आसुस के इस स्मार्टफोन से होगी टक्कर

शाओमी ने पेश किया MIUI 10 यूजर इंटरफेस, ये तीन बातें बनाती है इसे खास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.