Move to Jagran APP

Huawei के इन स्मार्टफोन्स में मिलेगा Android 9 Pie अपडेट, जानें क्या होंगे बड़े बदलाव

इस अपडेट के बाद स्मार्टफोन के इंटरफेस में बदलाव देखने को मिलेगा

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 19 Dec 2018 12:10 PM (IST)Updated: Wed, 19 Dec 2018 12:24 PM (IST)
Huawei के इन स्मार्टफोन्स में मिलेगा Android 9 Pie अपडेट, जानें क्या होंगे बड़े बदलाव
Huawei के इन स्मार्टफोन्स में मिलेगा Android 9 Pie अपडेट, जानें क्या होंगे बड़े बदलाव

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। चीनी स्मार्टफोन कंपनी Huawei ने अपने तीन फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स Huawei P20, P20 Pro और Mate 10 Pro के लिए Android Pie अपडेट रोल आउट किया है। इन सभी स्मार्टफोन्स के लिए EMUI 9 यूजर इंटरफेस के साथ Android 9 Pie को रोल आउट किया गया है। हालांकि, इस अपडेट को फिलहाल यूरोप के लिए रोल आउट किया गया है। इस अपडेट के बाद स्मार्टफोन के इंटरफेस में बदलाव देखने को मिलेगा। इसमें कुछ ऐसे फीचर्स भी यूजर्स को मिलेंगे जो Mate 20 सीरीज में पहले से ही मौजूद हैं।

loksabha election banner

EMUI 9.0 अपडेट के बाद ये होंगे बदलाव

EMUI 9.0 अपडेट के बाद यूजर्स को न सिर्फ Android 9 Pie यूजर्स को मिलेगा। इसके अलावा फोन में नया जेस्चर नेविगेशन भी देखने को मिलेगा। इसके अलावा फोन में Google Lens की तरह ही HiVision दिया जाएगा। इस HiVision की वजह से आप किसी भी फूड प्रोडक्ट्स में मौजूद कैलोरी के बारे में पता लगा सकता है। इसके अलावा पूरा यूजर इंटरफेस बदल जाएगा, साथ ही स्मार्टफोन का परफॉर्मेंस 25.8 फीसद तक बढ़ जाएगा। इस अपडेट के बाद आप फोन का मल्टीपल बैकअप स्टोरेज डिवाइस में ले सकते हैं।

Android 9 Pie के खास फीचर्स

प्रदर्शन (जेस्चर)

सबसे पहले हम इस ऑपरेटिंग सिस्टम के लुक या प्रदर्शन की बात करते हैं। इसके जेस्चर की बात करें तो पहली बार Android के होम बटन को रिप्लेस करके छोटे से हैंडल को लगाया गया है। साथ ही इसका ऐप स्वीचर आइफोन एक्स की तरह ही होरिजोनटली स्क्रॉल होता है। यानी की यह नया फीचर Android यूजर्स को जरूर आकर्षक लगेगा। Google का मुख्य फोकस नए फीचर्स के जरिए यूजर्स के लिए स्मार्टफोन मैनेजमेंट ज्यादा सुविधाजनक बनाने पर है।

अडेप्टिव बैटरी और अडेप्टिव ब्राइटनेस फीचर

इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में Google ने एडेप्टिव बैटरी और एडेप्टिव ब्राइटनेस फीचर्स दिया है। एडेप्टिव बैटरी फीचर्स के जरिए स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बेहतर बनाने पर जोर दिया गया है। नया ऑपरेटिंग सिस्टम स्मार्टफोन के बैटरी लाइफ के साथ सीपीयू परफार्मेंस भी सुधारने का काम करेगा।

नया Google असिस्टेंस फीचर

इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम Google असिस्टेंस से लैस होगा। जिसके जरिए आप अपने स्मार्टफोन से इंसानों की तरह ही वार्तालाप कर सकेगें। इसके लिए Google ने 6 नई आवाजें भी जोड़े हैं।

ऐप टाइम लिमिट

Google के इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम के जरिए आप ऐप के इस्तेमाल की टाइम लिमिट सेट कर सकेंगे। अगर यूजर्स किसी ऐप पर ज्यादा टाइम बिताएगा तो यह ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर्स को बताएगा कि आपने इस ऐप पर इतना समय बिताया है जो यूजर्स को टाइम मैनेजमेंट करने की सहूलियत प्रदान करेगा।

डू नॉट डिस्टर्ब मोड

वैसे तो डू नॉट डिस्टर्ब मोड Android ओरियो 8.0 में भी पहले से दिया गया है लेकिन इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में इसे और भी बेहतर बनाया गया है। इस मोड के जरिए आप अपने कॉन्टेक्ट को स्टार कर सकते हैं। स्टार किये गये कॉन्टेक्ट्स के अलावा और कोई भी न तो आपको कॉल कर सकेगा न ही मैसेज भेज पाएगा। इसके अलावा इस मोड में ऐप के नोटिफिकेशन्स भी नहीं आएंगे। अगर आप छुट्टी पर हैं या किसी मीटिंग में हैं तो इस मोड को इनेबल करने के बाद केवल जरूरी के कॉल्स ही आपके पास आ पाएगें।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.