Move to Jagran APP

ड्राइविंग लाइसेंस की वजह से नहीं कटेगा चालान, मोबाइल से हो जाएगा सारा काम, जानें कैसे?

ऐपल वॉलेट में कुछ नए फीचर्स जोड़े जा रहे हैं. ऐसा ही एक फीचर ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर है। दरअसल ऐपल वॉलेट में ड्राइविंग लाइसेंस जोड़ने की सुविधा दी जा रही है। इससे यूजर्स को ऑफलाइन मोड में डीएल लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Mon, 16 May 2022 02:33 PM (IST)Updated: Mon, 16 May 2022 02:33 PM (IST)
ड्राइविंग लाइसेंस की वजह से नहीं कटेगा चालान, मोबाइल से हो जाएगा सारा काम, जानें कैसे?
Photo Credit - Apple Wallet File Photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple Wallet: अगर आप ऐपल (Apple) डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए खुशखबरी का मौका है, क्योंकि ऐपल की तरफ से iPhone यूजर्स को एक सुविधा दी जा रही है। जिससे यूजर्स मोबाइल फोन की मदद से अपना ड्राइविंग लाइसेंस दिखा सकेंगे। यूजर्स को ऑफलाइन मोड में ड्राइविंग लाइसेंस (DL) साथ रखने की जरूरत नहीं होगी। बता दें कि ऐपल वॉलेट (Apple Wallet) में ड्राइविंग लाइसेंस जोड़ने की सुविधा दी जा रही है। यह सुविधा ऐपल आईफोन और ऐपल वॉलेट पर उपलब्ध रहेगी।

loksabha election banner

किस डिवाइस में मिलेगा एक्सेस

बता दें कि हाल ही में Google I/O 2022 इवेंट में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई की तरफ से गूगल वॉलेट का ऐलान किया गया है। सुंदर पिचाई में गूगल वॉलेट में कार की चाबी, क्रेडिट और डेबिट कार्ड के साथ ही ट्रांजिट पास को इनबिल्ड करने की सुविधा दी जा रही है। इसी तर्ज पर ऐपल की तरफ से ऐपल वॉलेट में आईफोन और ऐपल वॉच की मदद से ड्राइविंग लाइसेंस को जोड़ने की सुविधा दी जाएगी। यूजर्स ऐपल वॉलेट में अपना लाइसेंस iPhone 8 और उससे ऊपर के वर्जन में जोड़ सकेंगे। साथ ही ऐपल वॉच सीरीज 4 के वर्जन में iOS या Watch OS के लेटेस्ट वर्जन को जोड़ सकेंगे।

कैसे जोड़ पाएंगे ऐपल वॉलेट में ड्राइविंग लाइसेंस 

  1. ऐपल वॉल्ट में सबसे पहले Add ऑप्शन पर टैप करना होगा। 
  2. इसके बाद ड्राइविंग लाइसेंस या फिर स्टेट आईडी पर टैप करना होगा और अपने स्टेट को सेलेक्ट करना होगा। हालांकि ऐपल वॉलेट में ड्राइविंग लाइसेंस ऐड करने की सुविधा सभी राज्यों के लिए मौजूद नहीं है। ऐसे में हो सकता है आपको कुछ वक्त के लिए इंतजार करना पड़े। 
  3. अगर आपका वॉलेट में आपका स्टेट मौजूद है, तो अपने iPhone में या ऐपल वॉच में जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। इसके लिए यूजर्स को अपने लाइसेंस या आईडी के रियर और बैक को स्कैन करने के लिए ऑनस्क्रीन निर्देशों का पालन करना होगा।
  4. डीएल स्कैन के बाद आपको आईफोन से अपने फेस को कई एंगल से स्कैन करना होगा। जिससे कंफर्म हो सके कि यह डीएन आपका ही है। 
  5. इसके बाद स्टेट अथॉरिटी आपकी डिटेल को वेरिफाई करेगी। इस तरह यूजर्स ऐपल डिवाइस की फेस आईडी और टच आईडी की मदद से जान पाएंगे कि आप ही इस डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.