Move to Jagran APP

एंड्रॉयड फोन, आईफोन पर ऐसे डाउनलोड करें इंस्टाग्राम रील्स, यहां जानें पूरा तरीका

इंस्टाग्राम रील्स फीचर को 2020 में लॉन्च किया गया था। भारत में टिकटॉक पर प्रतिबंध लगने के बाद इसे काफी लोकप्रियता मिली थी।आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप अपने एंड्रॉयड या आईफोन में इंस्टाग्राम रील्स को डाउनलोड कर सकते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 01:15 PM (IST)Updated: Sat, 28 May 2022 01:16 PM (IST)
एंड्रॉयड फोन, आईफोन पर ऐसे डाउनलोड करें इंस्टाग्राम रील्स, यहां जानें पूरा तरीका
इंस्टाग्राम रील्स को फोन में कैसे करें डाउनलोड

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में टिकटॉक पर रोक लगने के बाद मेटा की फोटो और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम के रील्स को काफी लोकप्रियता मिली।इंस्टाग्राम रील्स फीचर को 2020 में लॉन्च किया गया था। शॉर्ट वीडियो फॉर्मेट पर बढ़ती निर्भरता के साथ रील्स को कुछ ही समय में लोगों ने काफी पसंद किया। पिछले कुछ वर्षों में, इंस्टाग्राम ने शार्ट वीडियो फॉर्मेट को पहले से कहीं अधिक आकर्षक बनाने के लिए रील्स में विभिन्न सुविधाएं जोड़ी हैं।

loksabha election banner

बता दें कि रील्स के अलावा इंस्टाग्राम पोस्ट, स्टोरीज, लाइव वीडियो जैसे कई अन्य फॉर्मेट भी देता है। बात यह है कि इनमें से ज्यादातर पोस्ट या स्टोरीज फॉर्मेट को फोन में आसानी से सेव किया जा सकता है, लेकिन फोन गैलरी में रील्स को स्टोर करना थोड़ा मुश्किल है। आइए बताते हैं कि कैसे कोई अपने फोन पर इंस्टाग्राम रील्स डाउनलोड कर सकता है।इसके लिए आप कुछ ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते है।

इंस्टाग्राम रील्स कैसे डाउनलोड करें

  • iPhone यूजर्स तो ऐप स्टोर से Instadp या Igram.io ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं एंड्रॉयड यूजर्स रील डाउनलोडर को गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर सकते हैं।
  • ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद, आपको अपने स्मार्टफोन में इंस्टाग्राम ओपन करना होगा।
  • अब ऐप में रील्स सेक्शन में जाएं।
  • इसके बाद, रील्स के लिंक को कॉपी करें, जिसे आप अपने डिवाइस पर डाउनलोड करना चाहते हैं।
  • फिर रील डाउनलोडर एप को ओपन करें और जिस रील को डाउनलोड करना चाहते हैं उसका लिंक पेस्ट करें।
  • फिर आपको डाउनलोड बटन पर टैप करना होगा।
  • इसके बाद रील आपके स्मार्टफोन में डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी। इन रील्स को फोन गैलरी ऐप में स्टोर किया जा सकेगा।

बता दें कि पिछले कई महीनों में, मेटा के स्वामित्व वाले फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम ने रील्स पर यूजर्स अनुभव को बढ़ाने के लिए स्टिकर, संगीत, एआर स्टिकर जैसी कई सुविधाएं जोड़ी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.