जगह बदलने पर नहीं होगी नए वोटर आईडी कार्ड की जरूरत, जानिए e-EPIC के बेनिफिट

अब राज्य या शहर बदलने पर नए वोटर आईडी कार्ड की जरूरत नहीं होगी। e-EPIC डाउनलोड की सुविधा नवंबर 2020 के बाद रजिस्टर्ड मतदाताओं के लिए ही उपलब्ध है। शहर या राज्य बदलने वालों को इसका सबसे ज्यादा लाभ है।

Sarveshwar PathakPublish: Fri, 21 Jan 2022 02:20 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 07:25 AM (IST)
जगह बदलने पर नहीं होगी नए वोटर आईडी कार्ड की जरूरत, जानिए e-EPIC के बेनिफिट

नई दिल्ली, टेक डेस्क। 2022 में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने है, जिसको लेकर राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है। चुनाव आयोग ने मतदान के लिए वोटर कार्ड के अलावा कई दूसरे विकल्प भी दिए हुए हैं। चुनाव आयोग ने 11वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर 25 जनवरी 2021 को देशभर में डिजिटल मतदाता पहचान पत्र या इलेक्‍ट्रॉनिक इलेक्‍टोरल फोटो आईडी कार्ड, जिसे e-EPIC के नाम से जानते हैं, इस सुविधा की शुरु‌आत की थी। वोटर आईडी कार्ड का नॉन-एडिटेबल और सुरक्षित पीडीएफ वर्जन e-EPIC है।

आप इसको मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही e-EPIC को डिजी लॉकर में भी अपलोड कर सकते हैं या प्रिंट करा सकते हैं। आप नीचे दिए गए आसान तरीकों से e-EPIC डाउनलोड कर सकते हैं।

स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

  • कैसे डाउनलोड करें इलेक्ट्रॉनिक इलेक्टोरल फोटो आईडी कार्ड
  • सबसे पहले http://www.nvsp.in की वेबसाइट पर लॉगइन करें
  • लॉगइन करने के बाद e-EPIC कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करें
  • यहां यूजर नेम और पासवर्ड के जरिए रजिस्ट्रर्ड करें
  • इसके बाद केवाईसी पूरा करने के लिए e-KYC पर क्लिक करें
  • e-KYC के बाद फेस लाइवनेस वेरिफिकेशन पास करें
  • e-KYC पूरा करने के लिए अपना मोबाइल नंबर अपडेट करें
  • इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद e-EPIC डाउनलोड करें

जानें ई इपिक के लाभ

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर चुनाव आयोग ने e-EPIC सुविधा शुरू की थी। इसका सबसे बड़ा फायदा है कि मतदाताओं को हर बार शहर या राज्य बदलने पर नए वोटर आईडी कार्ड के लिए अनुरोध करने की जरूरत नहीं होगी। वे बस अपना एड्रेस बदलकर कार्ड का नया वर्जन डाउनलोड कर सकते हैं.

इन मतदाओं को मिलेगा लाभ

फिलहाल e-EPIC डाउनलोड की सुविधा नवंबर 2020 के बाद रजिस्टर्ड हुए मतदाताओं के लिए ही उपलब्ध है। वहीं, इसका सबसे बड़ा फायदा उन मतदाओं को है, जो बार-बार शहर या राज्य बदलते है। ऐसे में उन्हें नए वोटर कार्ड के लिए आवेदन करने की जरूरत नहीं है वे बस अपना एड्रेस बदलकर नया कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Edited By: Sarveshwar Pathak

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम