Move to Jagran APP

अपने रूम के लिए खरीदना चाहते हैं बेस्ट प्यूरीफायर तो इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप इस प्रदूषण के मौसम में अपने घर के लिए एक नया एयर प्यूरीफायर खरीदना चाह रहे हैं ताकि आपको या आपके परिवार के किसी सदस्य को सांस की कोई समस्या न हो तो यहां 5 चीजें हैं जिन्हें आपको नया एयर प्यूरीफायर खरीदते समय ध्यान में रखना चाहिए।

By Mohini KediaEdited By: Published: Wed, 10 Nov 2021 05:02 PM (IST)Updated: Thu, 11 Nov 2021 07:17 AM (IST)
अपने रूम के लिए खरीदना चाहते हैं बेस्ट प्यूरीफायर तो इन बातों का रखें ध्यान
ये Jagran की ऑफिशियल फाइल फोटो है|

नई दिल्ली, टेक डेस्क| दिवाली में पटाखों पर प्रतिबंध के उल्लंघन के बाद दिल्ली एनसीआर क्षेत्र और देश के कुछ अन्य हिस्सों में वायु प्रदूषण खतरनाक दर से बढ़ रहा है। दैनिक वायु गुणवत्ता सूचकांक 500 का आंकड़ा पार कर गया है और यह संख्या हर गुजरते दिन के साथ बढ़ रही है। राष्ट्रीय राजधानी और आस-पास के क्षेत्रों में ताजी हवा में सांस लेने की लालसा के साथ, लोग अपने स्थान या घर के लिए एयर प्यूरीफायर खरीदने जा रहे हैं। बाजार में डायसन, श्याओमी, रियलमी, फिलिप्स, हनीवेल जैसे लोकप्रिय ब्रांडों के कई ऑप्शन उपलब्ध हैं। लेकिन आपको कौन सा मिलना चाहिए? अगर आप इस प्रदूषण के मौसम में अपने घर के लिए एक नया एयर प्यूरीफायर खरीदना चाह रहे हैं, ताकि आपको या आपके परिवार के किसी सदस्य को सांस की कोई समस्या न हो, तो यहां 5 चीजें हैं जिन्हें आपको नया एयर प्यूरीफायर खरीदते समय ध्यान में रखना चाहिए।

loksabha election banner

एयर प्यूरीफायर खरीदते समय ध्यान रखने योग्य 5 बातें

कीमत चुनें

एयर प्यूरीफायर भारत में विभिन्न मूल्य खंडों में उपलब्ध हैं। इसलिए एयर प्यूरीफायर खरीदने से पहले अपना बजट चुनें। भारत में, आप 5000 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक के एयर प्यूरीफायर प्राप्त कर सकते हैं। बेशक, अधिक कीमत, बेहतर सुविधाएँ उपलब्ध होंगी और बेहतर प्रदर्शन की भी उम्मीद है।

कमरे का आकार

अपने घर के लिए एयर प्यूरीफायर खरीदते समय ध्यान रखने योग्य प्रमुख पहलुओं में से एक कमरे का आकार है। HEPA फिल्टर वाले एयर प्यूरीफायर इनडोर उपयोग के लिए एक अच्छा विकल्प हैं। इसलिए, आपको एक ऐसा वायु शोधक चुनना चाहिए जो विशिष्ट प्रदूषकों को छानने के लिए सही हो। यह सब आपके घर पर निर्भर करता है।

बिजली की खपत की जांच करें

कोई भी उपकरण खरीदने से पहले आपको बिजली की खपत की जांच करनी चाहिए। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि एयर कंडीशनर के विपरीत, एयर प्यूरीफायर बहुत अधिक बिजली की खपत नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए, आप पूरे दिन एक एयर प्यूरीफायर चला सकते हैं और फिर भी यह आपके मासिक बिजली बिल को ज्यादा प्रभावित नहीं करेगा।

फिल्टर

आपके इलाके में प्रदूषण के स्तर के आधार पर एयर प्यूरीफायर फिल्टर को बदला जाना चाहिए। औसतन, अगर आप दिन में 8 घंटे एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करते हैं, तो फिल्टर लगभग 9-10 महीने तक चलना चाहिए। हालांकि, एक फ़िल्टर का जीवन एक ब्रांड से दूसरे ब्रांड में भिन्न होता है।

स्मार्ट सुविधाओं का समर्थन

आपको एक स्मार्ट एयर प्यूरीफायर खरीदने पर विचार करना चाहिए जो ऐप सपोर्ट के साथ आता है। इससे आप जहां चाहें वहां से मशीन को नियंत्रित कर सकेंगे। आपके वायु शोधक में कुछ अन्य विशेषताएं शामिल होनी चाहिए - CADR, शोर स्तर, पंखे की गति और टाइमर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.