Move to Jagran APP

इस दिवाली डिस्काउंट नहीं बल्कि महंगे मिल सकते हैं स्मार्टफोन्स, रुपये में गिरावट बड़ा कारण

डॉलर के मुकाबले रुपये में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है जिसके चलते कंपनियां यह कदम उठा सकती हैं

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 01:29 PM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 07:28 PM (IST)
इस दिवाली डिस्काउंट नहीं बल्कि महंगे मिल सकते हैं स्मार्टफोन्स, रुपये में गिरावट बड़ा कारण
इस दिवाली डिस्काउंट नहीं बल्कि महंगे मिल सकते हैं स्मार्टफोन्स, रुपये में गिरावट बड़ा कारण

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। अगर आप दिवाली के मौके पर स्मार्टफोन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। खबरों के मुताबिक, इस दिवाली हैंडसेट निर्माता कंपनियां नए मोबाइन फोन्स की कीमतें न्यूनतम 7 फीसद बढ़ा सकती हैं। मोबाइल फोन्स की कीमत में बढ़ोतरी का असर सबसे ज्यादा फीचर फोन और बजट स्मार्टफोन्स पर पड़ सकता है। आपको बता दें कि डॉलर के मुकाबले रुपये में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है जिसके चलते कंपनियां यह कदम उठा सकती हैं।

loksabha election banner

नए स्मार्टफोन्स या कंपोनेंट्स नई कीमत पर होंगे उपलब्ध:

बताया जा रहा है कि कंपनियों के पास जो डिवाइस और कंपोनेंट्स मौजूद हैं वो सभी सितंबर या अक्टूबर तक खत्म हो जाएंगे। इसके बाद नई डिवाइस या कंपोनेंट्स को रुपये और डॉलर के नए स्तर पर खरीदा जाएगा। इसी के चलते इनकी कीमतों में उछाल आ सकता है। जापान की पैनासोनिक की मोबिलिटी हेड पंकज राणा ने बताया, “फेस्टिव सीजन में रुपये का डॉलर से कमजोर होना और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी होने का प्रभाव सबसे ज्यादा डिवाइस या अन्य प्रोडक्टस की बिक्री पर पड़ेगा। इस फेस्टिव सीजन में बिक्री में गिरावट आ सकती है। ई-कॉमर्स मार्केट में डिस्काउंट के जरिए इसकी भरपाई करने की कोशिश की जा सकती है। लेकिन पूरी भरपाई होना थोड़ा मुश्किल है।”

जानें शाओमी का क्या है कहना?

शाओमी के एक प्रवक्ता ने बताया, “रुपये में गिरावट के चलते सभी ब्रैंड्स पर दवाब बना हुआ है। अगर डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट इसी तरह जारी रही तो हमें साल की अंत में स्मार्टफोन्स की कीमतों में बदलाव करना होगा। इसका सबसे ज्यादा प्रभाव रेडमी 6A पर पड़ेगा।” इसके अलावा ICEA के चेयरमैन पंकज मोहिंद्रू ने कहा, “सबसे बुरा प्रभाव फीचर फोन सेंगमेंट पर पड़ेगा, उनकी कीमतों में कम से कम 7 फीसद का इजाफा होगा।” इस मामले को लेकर एचएमडी और वीवो ने कहा कि उन्होंने पहले से ही अपने फोन्स की कीमत को स्थिर रखा है। साथ ही रुपये के नए स्तर पर नजर भी बनाई हुई है। इसे देखते हुए ही कंपनी आगे कुछ फैसला लेगी।

यह भी पढ़ें:

वॉट्सऐप ने नया फीचर किया जारी, कोई नहीं देख पाएगा आपकी निजी फोटोज और वीडियोज

Huawei Maimang 7 पावरफुल बैटरी के साथ लॉन्च, Vivo V11 Pro से होगी टक्कर

Nokia 5.1 Plus कई मायनों में है iPhone XR से बेहतर, जानें कीमत से लेकर फीचर्स तक 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.