Move to Jagran APP

Google की नई टेक्नोलॉजी, अब देशभर में मिलेगी समय से पहले बाढ़ की जानकारी, ऐसे मिलेगा फायदा

Google की तरफ से नया फोरकॉस्टिंग मॉडल (forecasting) लॉन्च किया गया है जो काफी तेज और सटीक नतीजों को यूजर तक पहुंचाएगा। कंपनी की तरफ से बाढ़ अलर्ट को हिंदी बंगाली समेत 7 लोकल भाषाओं में सपोर्ट दिया जा रहा है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Wed, 02 Sep 2020 11:12 AM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2020 11:12 AM (IST)
Google की नई टेक्नोलॉजी, अब देशभर में मिलेगी समय से पहले बाढ़ की जानकारी, ऐसे मिलेगा फायदा
Google की नई टेक्नोलॉजी, अब देशभर में मिलेगी समय से पहले बाढ़ की जानकारी, ऐसे मिलेगा फायदा

नई दिल्ली, टेक डेस्क. Google की तरफ से फ्लड फोरकास्ट मुहिम (Flood Forecasting Initiaitve) शुरू की गई है, जिसका विस्तार अब देशभर के सभी इलाकों तक कर दिया गया है। Google की नई मुहिम से आम लोगों को काफी फायदा मिलने की उम्मीद है। Google की तरफ से नया फोरकॉस्टिंग मॉडल (forecasting) लॉन्च किया गया है, जो काफी तेज और सटीक नतीजों को यूजर तक पहुंचाएगा। कंपनी की तरफ से बाढ़ अलर्ट को हिंदी, बंगाली समेत 7 लोकल भाषाओं में सपोर्ट दिया जा रहा है। Google के नए फोरकास्टिंग मॉडल में बाढ़ की गहराई, बाढ़ के पानी की ऊंचाई बढ़ने की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही बाढ़ का डेप्थ मैप जारी किया जाएगा। इसमें न सिर्फ शहर बल्कि गांवों में बाढ़ की जानकारी मिल सकेगी।   

prime article banner

समय से पहले मिलेगी बाढ़ की जानकारी 

Google ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से फ्लड फोरकास्ट मुहिम शुरू की है, जो समय से पहले लोगों को बाढ़ की जानकारी उपलब्ध कराएगी। बता दें कि अभी तक Google की यह सर्विस देश के कुछ चुनिंदा इलाकों तक सीमित थी, जिसका दायरा बढ़ाकर पूरे भारत और बांग्लादेश तक कर दिया गया है। Google के मुताबिक नई फोरकॉस्ट मुहिम भारत के करीब 200 मिलियन और बांग्लादेश के 40 मिलिनय लोगों को बाढ़ जैसी आपदा से बचाने में मददगार साबित होगी। Google के दावे के मुताबिक कंपनी की तरफ से बाढ़ प्रभावित इलाकों के लोगों को करीब 30 मिलयन नोटिफिकेशन भेजे गए हैं।

Google अलर्ट सिस्टम से 65 फीसदी लोगों को हुई मदद 

टेक दिग्गज कंपनी ने Google Flood forecast के लिए बांग्लादेश वाटर बोर्ड और Yale यूनिवर्सिटी के साथ समझौता किया है, जिससे बाढ़ प्रभावित इलाकों के बारे में बेहतर रिसर्च की जा सके। साथ ही लोगों को बाढ़ के बारे में पहले से सूचित किया जा सके। Google Blog post के मुताबिक कंपनी बाढ़ से जुड़ी सूचनाओं को लोगों तक आसानी से पहुंचाने की कोशिश कर रही है। एक सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक 65 फीसदी लोगों को समय से पहले बाढ़ की सूचना मिली है, जिससे उन्हें बाढ़ग्रस्त इलाकों से निकलने में आसानी हुई है। साथ प्रशासिन मदद को बाढ़ प्रभावित इलाकों तक पहुंचाने में भी मदद मिली है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.