Move to Jagran APP

Google ने अपनी इन ऐप्स और टेक्नोलॉजीज को 2018 में कहा अलविदा, जानें

इस पोस्ट में हम आपको Google द्वारा बंद की गई सर्विसेज के बारे में बता रहे हैं

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Wed, 26 Dec 2018 10:21 AM (IST)Updated: Sun, 06 Jan 2019 11:02 AM (IST)
Google ने अपनी इन ऐप्स और टेक्नोलॉजीज को 2018 में कहा अलविदा, जानें
Google ने अपनी इन ऐप्स और टेक्नोलॉजीज को 2018 में कहा अलविदा, जानें

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। डिजिटल जगत में टेक्नोलॉजी और गैजेट्स आते जाते रहते हैं। इस वर्ष हमने ऐसे ही कई टेक्नोलॉजी और गैजेट्स को खत्म होते देखा है। ये सभी एक समय में यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय हुआ करती थीं। इनमें Google Inbox से लेकर Yahoo Messenger तक शामिल हैं। इस पोस्ट में हम आपको Google द्वारा बंद की गई सर्विसेज के बारे में बता रहे हैं।

loksabha election banner

Google Inbox:

Google Inbox ने अपनी इस सर्विस को बंद करने की घोषणा की थी। इसे 2014 में लॉन्च किया गया था। इस सर्विस को मार्च 2019 में बंद कर दिया जाएगा। हालांकि, इस सर्विस को बंद करने की वजह क्या है यह गूगल ने नहीं बताई है। इस सर्विस का मुख्य फोकस स्मार्टर इमेल मैनेजमेंट एक्सपीरियंस था। इसमें बंडल ग्रुपिंग रिसिपेंट्स, स्टेटमेंट्स और मैसेज से संबंधित फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें इमेल स्नूजिंग, फॉलो-अप समेत कई फीचर्स मौजूद हैं।

Google Allo:

Google अपनी इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Allo को बंद कर रहा है। इसे 2016 में लॉन्च किया गया था। इसे मार्च 2019 में पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा। इसका एक बड़ा कारण एंड्रॉइड मैसेज पर केंद्रित करना है। गूगल एंड्रॉइड यूजर्स के एसएमएस अनुभव को और बेहतर बनाने का प्रयास कर रहा है।

Google Spaces:

Google ने अपनी ग्रुप मैसेजिंग ऐप Spaces को बंद कर दिया है। इसे 2016 में लॉन्च किया गया था। इसे एक छोटे ग्रुप फोरम के तौर पर पेश किया गया था।

Google Plus:

अक्टूबर महीने में Google ने अपनी इस सर्विस को बंद करने की घोषणा की थी। इस सेवा को बंद किए जाने की असली वजह 5.2 करोड़ यूजर्स का डाटा प्रभावित होना बताया जा रहा है। दरअसल, Google+ में एक बग सामने आया है जिसके चलते करीब 5.2 करोड़ का पर्सनल डाटा प्रभावित हुआ है। आपको बता दें कि Google+ को अगस्त 2019 में बंद किया जाना था लेकिन अब इसे अप्रैल 2019 में ही शट डाउन कर दिया जाएगा।

Google Apps:

कंपनी ने 2017 में घोषणा की थी कि वो Chrome web store से विंडोज, मैक और लिनक्स वर्जन के लिए ऐप सेक्शन को हटा देगा। इसे इस वर्ष की पहली तिमाही में हटा दिया गया है। कंपनी ने सभी Chrome app डेवलपर्स को मेल कर बताया था कि पहले से इंस्टॉल्ड की गई ऐप्स पहले जैसे ही काम करेंगे।

Google Tango:

Google ने अपने Tango प्रोजेक्ट को 2018 में बंद कर दिया है। इसे स्मार्टफोन कैमरा को बेहतर करने के लिए पेश किया गया था।

यह भी पढ़ें:

Airtel ने पेश किया 76 रुपये वाला प्लान, मिलेगा डाटा और कॉलिंग का लाभ

Honor V20 पिन होल सेल्फी कैमरा डिस्प्ले के साथ होगा लॉन्च, जानें खास फीचर्स

Xiaomi Poco F2 जल्द होगा भारत में लॉन्च, जानें क्या होगा खास 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.