Move to Jagran APP

अब मोबाइल और कार हो जाएगी चोरी, तो ढूंढने में Google करेगा आपकी मदद

Google New Feature चोरी के एंड्राइड मोबाइल और कार को ढ़ूढ़ने के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं होगी। साथ ही नया फीचर की मदद से बिना आपके इजाजत के कोई भी आपकी कार को नहीं चला पाएगा।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Sat, 14 Aug 2021 08:00 AM (IST)Updated: Sat, 14 Aug 2021 08:00 AM (IST)
अब मोबाइल और कार हो जाएगी चोरी, तो ढूंढने में Google करेगा आपकी मदद
Google चोरी हुये मोबाइल और कार को खोजने में करेगा मदद

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अक्सर कार और मोबाइल फोन के खोने की खबरें आती रहती है। कार और मोबाइल चोरी या गुम होने की घटनाओं को रोकने के लिए Google की तरफ से Find My Device नाम से एक नया फीचर लाया जा रहा है, जो आपके कार और मोबाइल को ढूढ़ने में मदद करेगा। हालांकि Google का नया फीचर iOS डिवाइस के लिए नहीं होगा। मतलब Google उन्हीं डिवाइस को खोजने में आपकी मदद करेगा, जिसमें Google एंड्राइड सिस्टम होगा। मतलब अगर आपके पास एक एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम बेस्ड स्मार्टफोन या फिर एंड्राइड ऑटो इंफोटेनमेंट सिस्टम वाली कार है, तो आप Google के नये फीचर के जरिए अपने मोबाइल और कार को ढूढ़ पाएंगे।

loksabha election banner

बिना इंटरनेट के ढ़ूढ़ पाएंगे चोरी हुआ मोबाइल 

9to5 Google की रिपोर्ट के मुताबिक Google एक अन्य फीचर पर काम कर रहा है, जिसमें Find my Device जैसी क्षमता होगी। इसकी मदद से आप डिवाइस की ओनरशिप को अन्य लोगों के साथ साझा कर पाएंगे। मतलब अगर आपका फोन खो या चोरी हो जाए, तो आप दूसरे के मोबाइल से अपने चोरी के फोन का पता लगा पाएंगे। इस नये फीचर की मदद आप अपने स्मार्टफोन को उस स्थिति में भी खोज पाएंगे, जिस वक्त आपके पास इंटरनेट मौजूद नहीं होगा।

कोई भी नहीं चला पाएगा आपकी कार 

Google जल्द यूजर को नई सुविधा देने जा रहा है। जिसकी मदद से Google अकाउंट को अपने नये एंड्राइड ऑटो इंफोटेनमेंट सिस्टम में लॉग-इन किया जा सकेगा। ऐसे में अगर आपकी कार चोरी हो जाएगी, तो Google आपको कार को ट्रैक करने की सुविधा देगा। यह ना सिर्फ आपकी कार को चोरी से बचाएगा, बल्कि कोई दूसरा आपकी कार को बिना आपकी इजाजत के नहीं चला पाएगा। हालांकि Google की तरफ से इन नये फीचर को कब तक जारी किया जाएगा, फिलहाल इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.