Move to Jagran APP

Google सर्च में आ रहा है नया अपडेट, सर्च रिजल्ट्स भरोसेमंद है या नहीं यूजर को मिलेगा अलर्ट

सर्च इंजन गूगल (Google) सर्च रिजल्ट को लेकर नया अपडेट लेकर आया है। इसके तहत सर्च इंजन यूजर्स को अलर्ट करेगा कि रिजल्ट्स पेज पर दिखने वाले लिंक्स भरोसा करने लायक है या उसमें कोई नया बदलाव किया गया है।

By Ajay VermaEdited By: Published: Sun, 27 Jun 2021 12:27 PM (IST)Updated: Sun, 27 Jun 2021 12:27 PM (IST)
Google सर्च में आ रहा है नया अपडेट, सर्च रिजल्ट्स भरोसेमंद है या नहीं यूजर को मिलेगा अलर्ट
सर्च इंजन प्लेटफॉर्म गूगल क्रोम की फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। गूगल (Google) लगातार अपने सर्च इंजन (Google Search) में सुधार कर रही है. यूजर्स को सिक्योर और सही जानकारी देने के लिए गूगल ने अपने सर्च प्लेटफार्म में एक बदलाव किया है. ज्यादातर लोग किसी टॉपिक पर ज्यादा जानकारी पाने के लिए अक्सर Google Search का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि गूगल सर्च रिजल्ट्स (Google Search Results) में शो होने वाली सभी जानकारी सही नहीं होती है. हर टॉपिक पर डे-टू-डे नए अपडेट्स जारी होते हैं और गूगल कभी-कभी आपको उस टॉपिक से जुड़ा कोई पुराना अपडेट भी दिखा सकता है. अपनी इस सर्विस को और बेहतर बनाने के लिए गूगल एक नया अपडेट लेकर आया है जिसके तहर सर्च इंजन यूजर्स को अलर्ट करेगा कि रिजल्ट्स पेज पर दिखने वाले लिंक्स भरोसा करने लायक है या उसमें कोई नया बदलाव किया गया है।

loksabha election banner

ब्लॉग पोस्ट में दी जानकारी

गूगल ने इस नए अपडेट की जानकारी अपने ब्लॉग पोस्ट (Google Blog Post) में शेयर की है. जिसके मुताबिक, सर्च पर आधारित उस टॉपिक के नए होने की जानकारी या अलर्ट यूजर्स को दिया जाएगा. इस अपडेट का उद्देश्य गलत इंफॉर्मेशन और अफवाहों पर रोक लगाना है.

'अबाउट दिस सर्च रिजल्ट' सेक्शन

यूजर्स के मन में ये भी सवाल आ रहा होगा की आखिर ये फीचर काम कैसे करेगा. दरअसल, कंपनी ने बताया है कि कैसे यूजर्स को उनके सर्च रिजल्ट्स पर अलर्ट किया जाएगा. यूजर को सर्च करते टाइम एक 'About this Result Panel' नाम का एक ऑप्शन दिखेगा. जिसके तहत उन्हें बताया जाएदा रिजल्ट्स में दिखाई जा रही जानकारी के सोर्स क्या हैं| इस तरह यूजर्स को भरोसा दिलाया जाएगा कि उनको दिखाई जा रही जानकारी सही और विश्वसनीय है।

सर्च रिजल्ट्स बदलने की जानकारी मिलेगी

इसके अलावा, अगर यूजर कोई ब्रेकिंग न्यूज देखते हैं तो सबसे पहले उसके बारे में ऑनलाइन सर्च करते हैं। सर्च रिजल्ट्स में पहले हुई किसी घटना का फॉलो-अप दिखाया जाएगा तो गूगल इससे रिलेटेड दूसरे लिंक्स भी साथ में डिस्प्ले करेगी। वहीं, अगर कोई स्टोरी पूरी तरह नई है और इससे जुड़ा कोई आर्टिकल पहले शेयर नहीं किया गया है तो गूगल यूजर को अलर्ट करेगी कि उस टॉपिक से जुड़ी जानकारी तेजी से बदल रही है।

नोट में लिखा होगा यह मेसेज

गूगल यूजर्स को चुनिंदा रिजल्ट्स के साथ नोटिस भी दिखाएगी और उन्हें अलर्ट करेगी। जिसमें लिखा होगा, "ऐसा लगता है कि ये रिजल्ट्स तेजी से बदल रहे हैं।" नोट के साथ मेसेज भी लिखा होगा कि यह टॉपिक बिल्कुल नया है और भरोसेमंद सोर्स से इससे जुड़े और रिजल्ट्स आने में टाइम लग सकता है।

Written By : Mohini Kedia


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.