Move to Jagran APP

अब सीधे Google Search से कर सकेंगे मोबाइल रिचार्ज और प्लान कंपेयर

Google ने भारतीय यूजर्स की सुविधा के लिए एक नया फीचर पेश किया है जिसके तहत यूजर्स अब Google Search में जाकर फोन मोबाइल रिचार्ज करने के साथ ही प्लान भी कंपेयर कर सकेंगे

By Renu YadavEdited By: Published: Tue, 04 Feb 2020 06:28 PM (IST)Updated: Tue, 04 Feb 2020 06:29 PM (IST)
अब सीधे Google Search से कर सकेंगे मोबाइल रिचार्ज और प्लान कंपेयर
अब सीधे Google Search से कर सकेंगे मोबाइल रिचार्ज और प्लान कंपेयर

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने भारतीय यूजर्स के लिए Google Search में ही मोबाइल रिचार्ज करने की सुविधा ऐड की है। Google के इस नए फीचर की मदद से अब प्रीपेड यूजर्स को मोबाइल रिचार्ज करने के लिए अलग से किसी ऐप को ओपन करने की जरूरत नहीं है, बल्कि अब सीधे Google Search में जाकर रिचार्ज कर सकेंगे। इतना ही नहीं यूजर्स यहां अपनी सुविधा के लिए रिचार्ज प्लान्स को कंपेयर भी कर सकते हैं। बता दें कि कंपनी ने फिलहाल इस फीचर को एंड्राइड फोन यूजर्स के लिए ही पेश किया है, लेकिन जल्द ही यह आईओएस प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध होगा। 

loksabha election banner

Google ने इस फीचर के लिए भारत में Airtel, Vodafone-Idea, Reliance Jio और BSNL जैसी टेलिकॉम कंपनियों से समझौता किया है। इस फीचर का उपयोग करके यूजर्स Google Search पर जाकर अपना प्रीपेड प्लान रिचार्ज करने के साथ अन्य प्लान्स से उसे कंपेयर भी कर सकते हैं। जबकि इसके लिए आमतौर पर अन्य साइट्स पर जाकर चेक करना पड़ता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा अब आपको Google Search पर ही मोबाइल रिचार्ज से जुड़ी सभी सुविधाएं मिल जाएंगी। 

अगर आप एंड्राइड फोन यूजर हैं और इस फीचर का उपयोग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Google Search ओपन करना होगा। वहां मोबाइल रिचार्ज या सिम रिचार्ज लिखना होगा। जिसके बाद आपके सामने Google Search रिजल्ट में मोबाइल रिचार्ज सेक्शन ओपन होगा। उसमें अपना वह मोबाइल नंबर लिखें जिसे आप रिचार्ज करना चाहते हैं। मोबाइल नंबर के साथ आपको ऑपरेटर का नाम और सर्किल भी सिलेक्ट करना होगा। 

इसके बाद आप ब्राउज प्लान पर क्लिक करके सभी उपलब्ध प्लान्स के बारे में चेक कर सकते हैं और अपनी सुविधा व आवश्यकतानुसार प्लान का चयन कर सकते हैं। यहां आपको प्लान की वैलिडिटी के साथ डाटा बेनिफिट्स, वॉयस कॉलिंग और एसएमएस सुविधा जैसे सभी जरूरी चीजें एक साथ दिखाई देंगी। वैसे बता दें कि प्रोवाइडर्स के तौर पर Google में FreeCharge, MobiKwik, Google Pay और Paytm लिस्टेड हैं। जबकि ऑपरेटर्स के तौर पर Reliance Jio, Vodafone-Idea, Airtel और BSNL शामिल हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.