Move to Jagran APP

क्या आप भी करते हैं इन 17 ऐप्स का उपयोग, तो तुरंत कर दें डिलीट

Google ने अपने Play Store से उन 17 ऐप्स को ​हटा दिया है जो कि यूजर्स के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। इन ऐप्स में Style Photo Collage और Blue Scanner जैसे कई उपयोगी ऐप्स शामिल हैं

By Renu YadavEdited By: Published: Mon, 05 Oct 2020 10:24 AM (IST)Updated: Tue, 06 Oct 2020 07:33 AM (IST)
यह फोटो Play Store की ऑफिशियल वेबसाइट से ली गई है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। एंड्रॉइड यूजर्स अपने स्मार्टफोन में कई ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं। इनमें मैसेजिंग से लेकर गेमिंग समेत कई खास व उपयोगी ऐप्स शामिल हैं। जिनका इस्तेमाल यूजर्स के दैनिक कार्यों में काफी किया जाता है। ऐसे में Google की हमेशा कोशिश रहती है​ कि यूजर्स की सिक्योरिटी और प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए ऐप्स की सुरक्षा पर ध्यान दें। लेकिन Google की सर्तकता के बाद भी कई ऐसे ऐप्स हैं जो कि जोकर मैलवेयर से इन्फेक्टेड हैं। पिछले दिनों भी कंपनी ने ऐसे कुछ ऐप्स को Google Play Store से हटाया था। वहीं एक बार फिर से जोकर मैलवेयर के कारण 17 ऐप्स को डिलीट किया गया है। 

loksabha election banner

कैलिफोर्निया स्थित एक आईटी सुरक्षा कंपनी Zscaler ने बताया है कि Google Play Store पर जोकर मैलवेयर से इन्फेक्टेड 17 ऐप्स मौजूद हैं। इस सुरक्षा कंपनी का कहना है कि ये मैलवेयर पिछले कई महीनों से प्ले स्टोर पर ऐप्स को इन्फेक्ट कर रहा है और इसलिए इन ऐप्स को डिलीट करना जरूरी है। जिसके बाद Google Play Store ने सिक्योरिटी के लिहाज से इन सभी 17 ऐप्स का डिलीट कर दिया है। 

बता दें कि जोकर कोई नया मैलवेयर नहीं है बल्कि ये एक पुराना मैलवेयर है और पिछले दिनों भी कुछ ऐप डेवलपर्स ने इसकी जानकारी दी थी। जिसके बाद कंपनी ने 11 ऐप्स को जुलाई में और 6 ऐप्स को सितंबर में Play Store से हटाया था। अब 17 अन्य ऐप्स को डिलीट किया गया है। अगर आप भी इन ऐप्स का उपयोग कर रहे हैं तो इन्हें तुरंत अपने फोन से डिलीट कर दें। 

यहां देखें Play Store से हटाए इन 17 खतरनाक ऐप्स की लिस्ट।

  1. All Good PDF Scanner
  2. Mint Leaf Message-Your Private Message
  3. Unique Keyboard – Fancy Fonts & Free Emoticons
  4. Tangram App Lock
  5. Direct Messenger
  6. Private SMS
  7. One Sentence Translator – Multifunctional Translator
  8. Style Photo Collage
  9. Meticulous Scanner
  10. Desire Translate
  11. Talent Photo Editor – Blur focus
  12. Care Message
  13. Part Message
  14. Paper Doc Scanner
  15. Blue Scanner
  16. Hummingbird PDF Converter – Photo to PDF
  17. All Good PDF Scanner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.