Move to Jagran APP

Google ने Android 11 का दूसरा डेवलपर प्रिव्यू किया रिलीज, फेस अनलॉक सिस्टम हुआ इंप्रूव

Android 11 में फोल्डेबल स्मार्टफोन के लिए हिंज एंगल डिटेक्शन फीचर को जोड़ा गया है। इसके अलावा इसमें 5G स्टेट API ऐप्स और गेम्स के लिए वेरिएबल रिफ्रेश रेट जैसे फीचर्स जोड़े गए हैं।

By Harshit HarshEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 02:27 PM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 05:40 PM (IST)
Google ने Android 11 का दूसरा डेवलपर प्रिव्यू किया रिलीज, फेस अनलॉक सिस्टम हुआ इंप्रूव
Google ने Android 11 का दूसरा डेवलपर प्रिव्यू किया रिलीज, फेस अनलॉक सिस्टम हुआ इंप्रूव

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने अपने अगले ऑपरेटिंग सिस्टम Android 11 के लिए दूसरा डेवलपर प्रिव्यू (DP2) रिलीज किया है। इस डेवलपर प्रिव्यू में अगले ऑपरेटिंग सिस्टम में इंप्रूवमेंट्स देखी जा सकती है। इसमें कई नए फीचर्स जैसे कि नया फेस अनलॉक सिस्टम भी देखा जा सकता है। इन नए डेवलपर प्रिव्यू को XDA डेवलपर्स के Mishaal Rahman ने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है। ट्विटर पर शेयर किए गए स्क्रीन शॉट्स में इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम के आउटलुक को देखा जा सकता है। नए इंप्रूव्ड फेस अनलॉक फीचर की बात करें तो इसमें स्मार्टफोन को अनलॉक करने के लिए फेस के अलावा आंखों की वेरिफिकेशन भी की जाएगी। अगर, आपकी आंख खुली नहीं होगी तो स्मार्टफोन अनलॉक नहीं होगा।

loksabha election banner

Android 11 में फोल्डेबल स्मार्टफोन के लिए हिंज एंगल डिटेक्शन फीचर को जोड़ा गया है। इसके अलावा इसमें 5G स्टेट API, ऐप्स और गेम्स के लिए वेरिएबल रिफ्रेश रेट जैसे फीचर्स को भी जोड़ा गया है। आइए, जानते हैं Androd 11 DP2 में स्पॉट किए गए फीचर्स के बारे में

कॉल स्क्रीनिंग सर्विस इंप्रूवमेंट- Google ने नए ऑपरेटिंग सिस्टम में ऑटोमैटिक कॉल स्क्रीनिंग फीचर को जोड़ा है। इस फीचर को पिछले साल लॉन्च हुए Pixel 4 में दिया गया है। इस कॉल स्क्रीनिंग फीचर ऐप की मदद से यूजर्स किसी भी स्पैम कॉल को रिपोर्ट कर सकेंगे। साथ ही, कॉल रिजेक्ट करने की वजह भी रिपोर्ट कर सकेंगे।

वेरिएबल रिफ्रेश रेट- इस फीचर की मदद से यूजर्स को गेम खेलते समय डिस्प्ले के फ्रेम रेट को हाई रिफ्रेश रेट में कन्वर्ट कर दिया जाएगा। ये फीचर ऑटोमैटिकली काम करेगा।

रिज्यूम ऑन रीबूट- ये फीचर फोन को अपडेट करते समय शटडाउन होने के बाद फिर से OTA अपडेट को रिज्यूम कर देगा। इसके लिए यूजर को दोबारा डिवाइस को अनलॉक नहीं करना प़ड़ेगा और प्रक्रिया फिर से शुरू नहीं करनी पड़ेगी।

हिंज एंगल- इस फीचर को खास तौर पर फोल्डेबल स्मार्टफोन्स के लिए जोड़ा गया है। इसमें फोन के फोल्ड होने के लिए इस्तेमाल होने वाले हिंज के लिए सेंसर लगा होगा। इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम को Google I/O 2020 में लॉन्च किया जा सकता है और साल की आखिरी तिमाही में रोल आउट किया जा सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.