Move to Jagran APP

Google Meet में जुड़ा कमाल का फीचर, वीडियो कॉलिंग के दौरान अनचाही आवाज से मिलेगा छुटकारा

Google Meet में यूजर्स अब न्वाइज कैंसि​लेशन फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसकी मदद से मीटिंग के दौरान बैकग्राउंड में होने वाला शोर आपको परेशान नहीं करेगा। इस फीचर को एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म के लिए पेश किया गया है

By Renu YadavEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 10:35 AM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 10:36 AM (IST)
Google Meet में जुड़ा कमाल का फीचर, वीडियो कॉलिंग के दौरान अनचाही आवाज से मिलेगा छुटकारा
यह दैनिक जागरण की फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दिग्गज टेक कंपनी Google ने घर से काम करने वाले यूजर्स की सुविधा के लिए अपने वीडियो कॉलिंग प्लेटफॉर्म Google Meet में नया फीचर जोड़ा है, जिसका नाम न्वाइज कैंसिलेशन है। इस फीचर के जरिए दोनों एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स वीडियो कॉल के दौरान बैकग्राउंड में उत्पन्न होने वाले शोर को रोक सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कंपनी ने जून में इस फीचर को डेस्कटॉप वर्जन के लिए जारी किया था।  

loksabha election banner

गूगल के आधिकारिक ब्लॉग के मुताबिक, GSuite टीम का कहना है कि गूगल मीट का नया न्वाइज कैंसिलेशन फीचर आर्टिफिशियल इटेलिजेंस तकनीक पर आधारित है। इस फीचर को एंड्रॉयड और आईओएस मोबाइल यूजर्स के लिए जारी किया गया है। यूजर्स इस फीचर के जरिए वीडियो कॉल के दौरान बैकग्राउंड में पालतू जानवर और आस-पास के निर्माण स्थल से आने वाली आवाज को रोक सकेंगे। हालांकि, यह फीचर G Suite बेसिक, G सूट फॉर नॉन-प्रॉफिट कस्टमर्स और G सूट फॉर एजुकेशन के लिए उपलब्ध नहीं है।

ऐसे करें इस फीचर का उपयोग 

यह सुविधा डिफॉल्ट रूप से बंद है। इसे एक्टिव करने के लिए आपको सेटिंग्स में दिए गए More पर टैप करना होगा। जिसके बाद Noise Cancellation फीचर स्टार्ट हो जाएगा।

गूगल का The Anywhere School 

गूगल ने अगस्त में बच्चों की पढ़ाई को अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए 'The Anywhere School' नामक नई पहल की शुरुआत की थी। इसमें यूजर्स को एक या दो नहीं 50 नए फीचर्स की सुविधा मिलेंगी। यूजर्स इनका लाभ Meet, Classroom, G Suite और Google के अन्य प्लेटफॉर्म पर उठा सकते हैं। कंपनी के मुताबिक, दुनिया में पिछले कई महीनों में शिक्षा समुदाय ने छात्रों को सीखने और समर्थन करने की अपनी प्रतिबद्धता में कभी भी छूट नहीं दी है। लेकिन Google ने ऐसे टूल पर काम किया है जो शिक्षकों, स्कूल के लीडर्स, परिवारों और विशेष रूप से उन छात्रों के भार को हल्का करते हैं, जो कि घर बैठे पढ़ाई के साथ ही कई नई चीजें सीखना चाहते हैं। Google नए नियंत्रणों को भी जारी करेगी ताकि उपयोगकर्ता हमेशा सभी प्रतिभागियों के लिए पहली, अंतिम बैठकों में शामिल होने, इन-मीटिंग चैट को अक्षम कर सकें और बहुत कुछ चुन सकें। अक्टूबर में, Google कुछ अतिरिक्त गोपनीयता प्रदान करने के लिए Meet में कस्टम लॉन्च करेगा।  

Google द्वारा शुरू की गई 'The Anywhere School' सर्विस की मदद से बच्चों को पढ़ाई का बोझ भी नहीं झेलना पड़ेगा। जल्द ही कंपनी ब्रेकआउट रूम और अटेंडेंस ट्रैकिंग को भी पेश करेगी। Google की नई पहल में यूजर्स की सुविधा के लिए 50 नए फीचर्स को भी पेश किया है। जो कि Meet, Classroom, G Suite आदि प्लेटफॉर्म को पहले की तुलना में अधिक सिक्योर और सेफ बनाता है। इसमें टीचर्स बच्चों को क्लासेज के लिए लिंक शेयर कर सकते हैं। जिससे बच्चों को क्लास अटैंड करने में आसानी होगी।

(Written By- Ajay Verma)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.