Move to Jagran APP

वर्ष 2020 में Google बदल देगा आपका एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर एक्सपीरियंस!

Android 11 के साथ कुछ ऐसे फीचर्स भी पेश किए जा सकते हैं जो एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स को नया इंटरफेस और नया एक्सपीरियंस देने में मदद करेंगे। फोटो साभार 9to5Google

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Sat, 22 Feb 2020 11:46 AM (IST)Updated: Sat, 22 Feb 2020 11:46 AM (IST)
वर्ष 2020 में Google बदल देगा आपका एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर एक्सपीरियंस!
वर्ष 2020 में Google बदल देगा आपका एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर एक्सपीरियंस!

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google अपनी वार्षिक डेवलपर कॉन्फ्रेंस में अपना लेटेस्ट एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम (Android 11) पेश करने की तैयारी में है। इस कॉन्फ्रेंस का नाम Google I/O है। यह 12 मई को शुरू हो रहा है। इस दौरान Android 11 का प्रीव्यू दिया जाएगा। वहीं, इसका फाइनल वर्जन यूजर्स के लिए अक्टूबर महीने के आस-पास रोलआउट किया जा सकता है। Google ने इसका डेवलपर प्रीव्यू रिलीज किया था जिसमें यह पता चला है कि Android 11 के साथ कुछ ऐसे फीचर्स भी पेश किए जा सकते हैं जो एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स को नया इंटरफेस और नया एक्सपीरियंस देने में मदद करेंगे।

loksabha election banner

Android 11 के साथ ये हो सकते हैं अहम बदलाव:

1. कंपनी यूजर्स को Facebook Messenger का लुक और फील देना चाहती है। कंपनी Messenger में दिए गए चैट बबल को स्मार्टफोन्स में भी उपलब्ध करा सकती है। अगर आप चैट बबल क्या होता है यह नहीं जानते हैं तो आपको बता दें कि जब Messenger का इस्तेमाल हम करते हैं तो साइड में एक बबल आ जाता है जिसमें आपके कॉन्टैक्ट की चैट विंडो मौजूद होती है।

2. Android 11 के साथ स्पैम चैट को मार्क करना आसान होगा। इसके जरिए डायलर ऐप से ही किसी भी कॉल को स्पैम मार्क किया जा सकेगा।

3. मौजूदा स्थिति में ऐसा होता है कि जब भी आपके पास नोटिफिकेशन आती है तो यूजर नोटिफिकेशन पैनल से मैसेज का रिप्लाई इमेज भेजकर नहीं कर सकता है। ऐसे में Android 11 का नया फीचर आने के बाद नोटिफिकेशन पैनल के जरिए आप किसी को भी इमेज सेंड कर पाएंगे।

4. Android 11 के तहत एक ऐसा फीचर भी पेश किया जा सकता है जिसके तहत कैमरा इस्तेमाल करने पर नोटिफिकेशन अपने आप ही म्यूट हो जाएगी।

5. Android 11 स्मार्टफोन्स में 5G सपोर्ट लेकर आ सकता है। Google मौजूदा कनेक्टिविटी API को अपडेट करने पर काम कर रहा है।

6. यह लेटेस्ट अपडेट फोल्डेबल फोन्स और पंच-होल डिस्प्ले वाले फोन्स के लिए एक स्पेशल ऐप सपोर्ट लेकर आएगा। इन दोनों फोन्स के लिए ऐप को ऑप्टिमाइज किया जाएगा।

7. Google अपने यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर भी कई कदम उठा रहा है। इसी क्रम में कंपनी अपने लेटेस्ट OS में ऐप्स को वन-टाइम परमीशन देने का विकल्प उपलब्ध कराएगी। इन्हें कोई और एक्सेस नहीं कर पाएगा।

8. Android 11 के साथ यूजर्स डार्क मोड की सेटिंग्स को बदल पाएंगे। साथ ही इसमें एक विकल्प दिया होगा जिसके तहत डार्क मोड के समय को भी सेट किया जा सकेगा।

9. लेटेस्ट OS के तहत अगर आपके फोन में एयरप्लेन मोड ऑन है तो भी आप फोन में मौजूद ऐप को ब्लूटूथ डिवाइस से कनेक्ट कर पाएंगे।

10. लेटेस्ट OS में टच सेंसिविटी को बेहतर किया जाएगा। Android 11 यूजर्स टच सेंसिविटी को बढ़ा पाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.