Move to Jagran APP

Google को लग सकता है झटका, Apple कंपनी लॉन्च कर सकती है अपना सर्च इंजन, जानिए इसके पीछे की वजह

दुनियाभर में Apple यूजर्स की संख्या काफी ज्यादा है जो अब तक आमतौर पर Google सर्च इंजन का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। लेकिन Apple का नए सर्च इंजन आने से Google को झटका लग सकता है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Mon, 31 Aug 2020 10:27 AM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2020 10:27 AM (IST)
Google को लग सकता है झटका, Apple कंपनी लॉन्च कर सकती है अपना सर्च इंजन, जानिए इसके पीछे की वजह

नई दिल्ली, टेक डेस्क. प्रीमियम स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Apple जल्द अपना सर्च इंजन लॉन्च कर सकती है। बता दें कि दुनियाभर में Apple iphone यूजर्स की संख्या काफी ज्यादा है, जो अब तक आमतौर पर Google सर्च इंजन का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। लेकिन Apple के नए सर्च इंजन के आने से Google को जोरदार झटका लग सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कैलिफोर्निया कंपनी Apple अपने सर्च इंजन पर तेजी से काम कर रही है। 

loksabha election banner

Apple को अपना सर्च इंजन लाने की क्यों पड़ी जरूरत 

Google का Apple कंपनी के साथ एक समझौता था, जिसके तहत Apple अपनी सभी डिवाइस जैसे iPhone, iPad और MacOS में डिफॉल्ट सर्च इंजन के तौर पर Google का इस्तेमाल करता था। मतलब Apple की डिवाइस में पहले से ही Google सर्च इंजन मौजूद रहता था। इसके लिए Google की तरफ से Apple को करोड़ों रुपए दिए जाते थे। लेकिन यूके की कंपटीशन एंड मार्केट अथॉरिटी ने Google और Apple की डील को कारोबार नियमों के खिलाफ माना। टेक वेबसाइट Coywolf की रिपोर्ट के मुताबिक Apple का मार्केट शेयर दुनिया भर में काफी ज्यादा है। ऐसे में माना गया कि गूगल और Apple की डील से दूसरे सर्च इंजन को समान अवसर नही मिल रहा है, जो कि स्वतंत्र कारोबार नियम के विरुद्ध है। ऐसे में यूके की कंपटीशन एंड मार्केट अथॉरिटी इस डील को खत्म कर सकती है। इसलिए Apple कंपनी खुद अपना सर्च इंजन लाने जा ही है।

Apple के सर्च इंजन में क्या होगा नया 

रिपोर्ट के मुताबिक Apple का सर्च इंजन गूगल, बिंग और याहू जैसे पहले से मौजूद सर्च इंजन से काफी अलग हो सकता है। Apple का सर्च इंजन पर विज्ञापन नहीं दिखाई देंगे और यह पूरी तरह से ही प्राइवेट होगा. हालांकि अभी यह नहीं बताया जा सकता है कि एपल का सर्च इंजन काम कैसे करेगा. साथ ही यह जानकारी नही मिली है कि क्या Apple का सर्च इंजन केवल Apple डिवाइस को ही सपोर्ट करेगा या फिर दूसरे डिवाइस में भी इस सर्च इंजन का सपोर्ट मिलेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.