Move to Jagran APP

27 सितंबर से इन एंड्राइड फोन्स पर काम नहीं करेंगे Google Maps, Gmail और YouTube, यहां जानिए असली वजह

27 सितंबर से पुराने Android 2.3 वाले यूजर Google Maps Gmail और Youtube का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। Google के अनुसार यह एंड्राइड वर्जन पुराना है। ऐसे में निजी डेटा लीक हो सकता है। इसलिए इस प्लेटफॉर्म पर Google Apps का सपोर्ट न देने का फैसला लिया गया है।

By Ajay VermaEdited By: Published: Thu, 09 Sep 2021 04:06 PM (IST)Updated: Fri, 10 Sep 2021 07:22 AM (IST)
27 सितंबर से इन एंड्राइड फोन्स पर काम नहीं करेंगे Google Maps, Gmail और YouTube, यहां जानिए असली वजह
स्मार्टफोन की प्रतिकात्मक फाइल फोटो पिक्सा बे से ली गई है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। एंड्राइड यूजर्स के लिए बुरी खबर है। गूगल (Google) ने पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले एंड्राइड फोन (Android Phones) में गूगल मैप्स (Google Maps), यूट्यूब (YouTube), और जीमेल (Gmail) का सपोर्ट न देने का ऐलान कर दिया है। कंपनी का कहना है कि यूके में 27 सितंबर से पुराने एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम वाले यूजर्स गूगल अकाउंट लॉग-इन नहीं कर पाएंगे।

loksabha election banner

गूगल के मुताबिक, एंड्राइड वर्जन 2.3 (Android 2.3) का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स 27 सितंबर से गूगल मैप्स, यूट्यूब और जीमेल का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। यह जानकारी एक्सप्रेस यूके की रिपोर्ट से मिली है। हालांकि, कंपनी की तरफ से यह साफ नहीं किया गया है कि भारतीय यूजर्स गूगल के मोबाइल ऐप का उपयोग कर पाएंगे या नहीं।

पुराने वर्जन पर लीक हो सकता है यूजर का निजी डेटा

कंपनी का मानना है कि एंड्राइड 2.3 वर्जन (Android 2.3) काफी पुराना हो गया है। ऐसे में यूजर्स का निजी डेटा लीक हो सकता है। इसलिए पुराने प्लेटफॉर्म पर गूगल मैप्स, यूट्यूब और जीमेल का सपोर्ट न देने का फैसला लिया गया है। इससे यूजर्स का डेटा सुरक्षित रहेगा। बता दें कि एंड्राइड 2.3 Gingerbread को साल 2010 में लॉन्च किया गया था।

अपग्रेड करना होगा डिवाइस

गूगल के मोबाइल ऐप्स का उपयोग करने के लिए यूजर के पास कम-से-कम एंड्राइड 3.0 वर्जन वाला डिवाइस होना चाहिए। इसके लिए यूजर्स फोन की सेटिंग में जाकर सॉफ्टवेयर अपडेट कर सकते हैं या फिर लेटेस्ट एंड्राइड 11 (Android 11) वाला डिवाइस खरीद सकते हैं।

हाल ही में लॉन्च हुआ Android 12 का बीटा वर्जन

गूगल ने हाल ही में लेटेस्ट Android 12 का आखिरी बीटा वर्जन लॉन्च किया है। Android 12 Beta 5 में कई फीचर को सुधारा गया है। इसके साथ ही अपडेट में गूगल क्लॉक ऐप को भी रीडिजाइन किया गया है। इसके अलावा यूजर्स को नए बीटा अपडेट में डिवाइस कंट्रोल शॉर्टकट मिलेगा। इसके जरिए यूजर्स आसानी से स्मार्ट डिवाइस का इस्तेमाल कर पाएंगे। उम्मीद है कि कंपनी जल्द ही इस वर्जन का स्टेबल अपडेट जारी करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.