Move to Jagran APP

Chromecast और Nest Audio को जोड़ने की जोड़ने की तैयारी कर रहा है Google, अब टीवी से कंट्रोल होगी साउंड

सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार Google अपने लोकप्रिय डिवाइस Chromecast और Nest Audio को जोड़ने की तैयारी कर रहा है। जिसके बाद यूजर्स गूगल असिस्टेंट की मदद से Chromecast को कंट्रोल कर सकेंगे। ये यूजर्स के लिए बेहद ही खास और उपयोगी तकनीक होगी।

By Renu YadavEdited By: Published: Tue, 17 Nov 2020 07:27 AM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2020 07:38 AM (IST)
Chromecast और Nest Audio को जोड़ने की जोड़ने की तैयारी कर रहा है Google, अब टीवी से कंट्रोल होगी साउंड
यह फोटो कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट से ली गई है।

नई दिल्ली, आईएएनएस। दुनिया का सबसे बड़ा और लोक​प्रिय सर्च इंजन Google अपने क्रोमकास्ट स्ट्रीमिंग डिवाइस और नेस्ट ऑडियो स्पीकर्स को एकीकृत करने की दिशा में काम कर रहा है। हाल में जारी हुई एक रिपोर्ट में इस तरह के एकीकरण की ओर इशारा किया गया था। वहीं अब वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट में कहा गया है कि गूगल ने इस बात की पुष्टि की है कि कंपनी इस तरह के एक सॉल्यूशन पर काम कर रही है। ये यूजर्स के लिए बेहद ही अलग और खास एक्सपीरियंस होगा। 

loksabha election banner

रिपोर्ट के मुताबिक Chromecast और Nest Audio या Google Home में पहले से ही एक लिंक था, जिसकी मदद से गूगल असिस्टेंट डिवाइस से वॉयस के साथ यूजर्स क्रोमकास्ट को कंट्रोल करने में सक्षम थे, लेकिन अब आने वाले समय में इसे और भी उपयोगी बनाए जाने पर बात की जा रही है। आने वाले समय में नेस्ट ऑडियो स्पीकर्स की मदद से टीवी से ही साउंड को कंट्रोल किया जा सकेगा।  

लेकिन रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि इसमें लिमिटेशन तय की जाएगी। यानि यह तभी काम करेगा, जब यूजर क्रोमकास्ट से कंटेंट को स्ट्रीम करेगा। हालांकि, यह सॉल्यूशन कब तक जारी किया जाएगा, इसके बारे में गूगल की ओर से अभी कोई आधिकारिक जानकारी शेयर नहीं की गई है। लेकिन इस रिपोर्ट के बाद अंदाजा लगाया जा रहा है यूजर्स के लिए इसके लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। 

Google की नई Google TV सर्विस

Google ने इसी साल 30 सितंबर को आयोजित किए गए इवेंट में Google Chromecast के साथ एक नई सर्विस को भी लॉन्च किया था। इसे Google TV के नाम से जाना जाएगा। कंपनी के दावा है कि इस नई सर्विस को खास तौर पर यूजर्स की मदद के लिए डिजाइन किया गया है। इसकी मदद से यूजर्स किसी कंटेंट को आसानी से ब्राउज कर पाएंगे साथ ही उसे देखने के लिए आसानी से सर्च भी कर पाएंगे। इसके साथ ही यह भी स्पष्ट किया था कि नई सर्विस को साल 2021 तक सभी एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम बेस्ड टीवी पर उपलब्ध कराया जाएगा। नई सर्विस के आने से Google अलग-अलग ऐप की मूवी और शोज को एक साथ पेश कर सकेगा। यानि अगर आप Google पर किसी मूवी को सर्च करने के लिए वॉयस कमांड देंगे तो आपके सामने Disney+ Netflix और Youtube जैसे प्लेटफॉर्म की मूवी को एक जगह पेश कर दिया जाएगा। इससे यूजर्स को हर ऐप में जाकर मूवी सर्च नही करना पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.