This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Google I/O 2019 Keynote Live: Pixel 3a, 3a XL हुआ लॉन्च

Wed, 08 May 2019 12:06 AM (IST) | Harshit Harsh

Google I/O 2019 Keynote Live: Pixel 3a, 3a XL हुआ लॉन्च

Google I/O 2019: Google का सालाना इवेंट शुरू हो चुका है। सबसे पहले गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने इंप्रूव्ड गूगल सर्च के बारे में बताया है। Pixel 3a सीरीज लॉन्च किया जाएगा, इसके अलावा Android Q समेत कई बड़ी घोषणाएं की जाएंगी। गूगल ने नेक्स्ट जेनरेशन असिस्टेंस और गूगल लेंस को पेश किया है। गूगल वॉयस असिस्टेंस को और भी तेज और मल्टी टास्कर बनाया गया है। यह वॉयस असिस्टेंस गूगल मैप्स के साथ भी इंटिग्रेट किया गया है। नेक्स्ट जेनरेशन वॉयस असिस्टेंस का इस्तेमाल आप नेचुरली कर सकेंगे। गूगल के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड क्यू के साथ ही नेस्ट हब मैक्स डिवाइस को लॉन्च किया गया है। इसके अलावा Pixel 3a, 3a XL को भी लॉन्च किया गया है।

HighLights

  • Google I/O 2019: Android 10 Q हुआ पेश, दिए गए हैं कई प्राइवेसी फीचर्स
  • Google I/O 2019: गूगल ने AI For Everyone सभी के लिए पेश किया है
  • Google I/O 2019: गूगल मैप्स के जरिए पे कर सकेंगे रेस्टोरेंट का बिल
08 May 2019
  • 12:01 AM

    Pixel 3a एक बार चार्ज करने पर 30 घंटे तक काम करता है। 15 मिनट के चार्ज पर यह 7 घंटे तक काम करता है। इसमें टाइटैनियम प्रोसेसर दिया गया है जो गूगल के लेटेस्ट एंड्रॉइड और सिक्युरिटी पैच के साथ आता है। इसमें 3 साल तक लेटेस्ट अपडेट मिलता है। इसकी कीमत $399 रखी गई है। इन दोनों स्मार्टफोन को भारत समेत 13 देशों में लॉन्च किया गया है।

  • 11:59 PM

    Google Pixel 3a और 3a XL को फ्लैगशिप स्मार्टफोन को लॉन्च कर दिया गया है। Pixel 3a को तीन कलर ऑप्शन ब्लैक, व्हाइट और पर्पल कलर ऑप्शन में लॉन्च किया गया है। इसमें OLED डिस्प्ले दिया गया है। इसमें ब्लूटूथ 5 और 3.5 ऑडियो जैक दिया गया है। इसमें बेहतर कैमरा फीचर्स दिया गया है। इसके कैमरे में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस दिया गया है जो लो लाइट में बेहतर तस्वीर क्लिक कर सकता है। इसके फ्रंट और बैक दोनों कैमरे में प्रोट्रेट मोड दिया गया है। इसमें क्लिक किए गए पिक्चर्स को आप गूगल फोटोज में फ्री में स्टोर कर सकेंगे। 

  • 11:51 PM

    गूगल नेस्ट हब मैक्स में फेस मास्क फीचर दिया गया है। यह आपको फेस को रिकॉग्नाइज करता है। अगर आप अपने घर से बाहर जाते हैं या फिर वापस आते हैं तो यह आपको ग्रीट करता है। यह वॉयस कमांड के जरिए आपके मनपसंद सॉन्ग को प्ले करता है। इसमें यू-ट्यूब टीवी के जरिए आप अपने मनपसंद चैनल्स को स्ट्रीम कर सकेंगे। इसकी बड़ी स्क्रीन के जरिए आप किचन में काम करते हुए टीवी का आनंद ले सकते हैं। इसकी कीमत $229 रखी गई है। नेस्ट हब की कीमत कम करके $129 रखी गई है। ये डिवाइस भारत समेत 12 देशों में उपलब्ध होंगे।

  • 11:47 PM

    गूगल होम प्रोडक्ट्स में प्राइवेसी फीचर्स को जोड़ा गया है। इस गूगल होम हब को नेस्ट हब के नाम से पेश किया गया है। इसके अलावा नेक्स्ट हब मैक्स को कैमरा के साथ पेश किया गया है। इसमें नेस्ट कैम दिया गया है जो आपके घर की गतिविधियों को आपके स्मार्टफोन में कैमरे के जरिए दिखाता है। गूगल नेक्स्ट हब मैक्स में वीडियो कॉलिंग फीचर के लिए गूगल डूओ दिया गया है। आप इसके कैमरा और माइक्रोफोन को फिजिकल बटन से डिस्क्नेक्ट कर सकेंगे।

  • 11:41 PM

    एंड्रॉइड डिवाइस के लिए फोकस मोड फीचर जोड़ा गया है जो एंड्रॉइड 9 में भी इस साल के अंत तक जोड़ा जाएगा। इस फीचर के ऑन होते ही मोस्ट डिस्ट्रेक्टिंग ऐप ओपन नहीं होगा। इसके अलावा ऐप टाइम लिमिट भी दिया गया है। इस फीचर में आप किसी ऐप के इस्तेमाल होने की टाइम लिमिट को सेट कर सकेंगे। ये फीचर एंड्रॉइड क्यू में दिए जाएंगे।

  • 11:39 PM

    प्राइवेसी कंट्रोल के जरिए आप अपने लोकेशन की जानकारी अपनी मर्जी से ही किसी को दे सकते हैं। मान लीजिए कहीं आप खो गए हैं और अपने लोकेशन की जानकारी अपने जानने वालों को देना चाहते हैं तो आपको प्राइवेसी में जाकर लोकेशन शेयरिंग की परमिशन देनी होगी। बिना आपके परमिशन के आपका लोकेशन शेयर नहीं होगा। इस फीचर को यूजर्स की प्राइवेसी को ख्याल में रखकर जोड़ा गया है। इसके अलावा ऐप टाइमर फीचर भी जोड़ा गया है। 

  • 11:36 PM

    एंड्राइड Q में स्मार्ट रिप्लाई और लाइव कैप्शन मशीन लर्निंग प्रोसेस को जोड़ा गया है। स्मार्ट रिप्लाई के जरिए गूगल असिस्टेंस आपके बिहाफ पर आपके मैसेज को रिप्लाई कर सकेगा। इसके अलावा डार्क थीम को भी एंड्राइड Q में जोड़ा जाएगा। गूगल के इस लेटेस्ट एंड्रॉइड में 50 से ज्यादा प्राइवेसी फीचर को जोड़ा गया है। 

  • 11:31 PM

    एंड्रॉइड वर्जन 10- इस समय दुनिया भर में 2.45 बिलियन एक्टिव एंड्रॉइड डिवाइस यूजर्स हैं। गूगल इस इवेंट में एंड्रॉइड वर्जन 10 को पेश करेगा। इस साल डिस्प्ले के क्षेत्र में काफी काम हुआ है। इसके अलावा 5G फीचर वाले स्मार्टफोन भी इस साल लॉन्च किए गए हैं। दुनियाभर के 20 से ज्यादा कैरियर प्रोवाइडर साल के अंत तक 5G सर्विस को रोल आउट करेंगे।

  • 11:28 PM

    गूगल के डेवलपर्स दिव्यांग लोगों के लिए लाइव रिले, लाइव कैप्शन, लाइव रिप्लाई जैसे फीचर जोड़ने के लिए काफी मेहनत की है। इस फीचर को एंड्रॉइड डिवाइस में जोड़ा जाएगा।

  • 11:23 PM

    गूगल ने एंड्रॉइड डिवाइस के लिए कॉल पिक और डिस्क्नेक्ट करने के लिए स्मार्ट रिप्लाई फीचर जोड़ा है। यह फीचर आपके बदले किसी भी मैसेज को रिप्लाई कर सकेगा। गूगल ने इस फीचर का नाम लाइव रिले रखा है। यह लाइव कैप्शन उन लोगों के लिए मददगार होगा जो बोल नहीं सकते हैं और क्म्युनिकेट नहीं कर सकते हैं।

  • 11:21 PM

    गूगल ने फेडरेटेड लर्निंग फीचर वावा गूगल की-बोर्ड Gboard पेश किया है। इस फीचर के जरिए टाइप करते हुए मशीन लर्निंग के जरिए अगले शब्द या इमोजी को प्रेडिक्ट किया जा सकेगा। सुंदर पिचाई ने की-नोट में बताया कि डिसेबिलिटी से जूझ रहे लोगों को मदद करेगा। दुनिया भर में 50 लाख से ज्यादा सुनने की क्षमता खो चुके लोगों के लिए नया फीचर जोड़ा है। गूगल ने लाइव ट्रांसक्राइव फीचर जोड़ा है। इसके अलाव लाइव कैप्शन फीचर को भी पेश किया है जिसमें आप एक क्लिक के जरिए इंस्टैंटली कैप्शन को वीडियो में जोड़ सकेंगे। यह स्पीच रिकॉग्निशन फीचर के साथ काम करता है।

  • 11:16 PM

    गूगल ने इस बार प्राइवेसी को इंप्रूव करते हुए पिछले ही दिनों ऑटो डिलीट फीचर जोडा है। इस फीचर के जरिए 3 महीने से 18 महीने से पुराने डाटा अपने आप डिलीट हो जाएगा। आप एक ही अकाउंट से इसे एक्सेस कर सकेंगे। जी-मेल के फिशिंग अटैक को रोकने के लिए टू-फैक्टर वेरिपिकेशन को जोड़ा था। अब आप अपने स्मार्टफोन के जरिए अपने अकाउंट को सुरक्षित कर सकेंगे। आप अपने स्मार्टफोन पर एक टैप के जरिए टू फैक्टर वेरिफिकेशन को अप्रूव या डिक्लाइन कर सकेंगे।

  • 11:14 PM

    AI for Everyone: गूगल ने सभी वर्ग के लोगों के लिए इस फीचर को डिजाइन किया है। जिसमें मशीन लर्निंग मॉडल के जरिए यह स्कीन कैंसर जैसी बीमारी को स्किन के अलग तरह के कलर से पहचान कर लेगा। इसके साथ गूगल ने प्राइवेसी फीचर को इंप्रूव किया है। पिचाई ने बताया कि गूगल टेक आउट को प्राइवेसी के साथ पेश किया है जिसमें आप अपने फोटो और अन्य दस्तावेज को रख सकते हैं।

     

  • 11:07 PM

     गूगल का नेक्स्ट जेनरेशन को गूगल मैप्स में भी जोड़ा जाएगा। गूगल नेक्स्ट जेनरेशन वॉयस असिस्टेंस की मदद से आप स्मार्ट ड्राइविंग कर सकते हैं। ड्राइविंग करते समय अगर आपको किसी जगह पहुंचना है तो गूगल मैप का इस्तेमाल करके यह आपको शॉर्ट कट रास्ता देगा। गूगल का यह ड्राइविंग मोड इसी साल समर में एंड्रॉइड डिवाइस के लिए रोल आउट किया जाएगा। इस फीचर के जरिए आप ड्राइव करते समय वॉयस कमांड के जरिए अपने मनपसंद म्यूजिक को भी सुन सकेंगे। अलार्म बजने पर आप बस स्टॉप कहेंगे तो आपका अलार्म बंद हो जाएगा। गूगल का नेक्स्ट जेनरेशन वॉयस असिस्टेंस गूगल ड्राइव मोड के साथ कई तरह के काम एक साथ कर सकता है।

  • 11:01 PM

    गूगल का नेक्स्ट जेनरेशन असिस्टेंस मल्टी टास्क मोड के जरिए कई तरह के ऐप्स एक साथ एक्सेस कर लेता है। यह ई-मेल टाइप करने से लेकर, टेक्स्ट मैसेज भेजने और फ्लाइट बुकिंग जैसे काम कर सकता है। इस नेक्स्ट जेनरेशन असिस्टेंस के जरिए आपके वॉयस कमांड पर तेजी से काम करता है। इसकी सबसे खास बात यह है कि यह फीचर ऑफलाइन भी काम करता है। यह नेक्स्ट जेनरेशन वॉयस असिस्टेंस इस साल के अंत तक पिक्सल डिवाइस के लिए रोल आउट किया जाएगा।

  • 10:57 PM

    गूगल का नेक्स्ट जेनरेशन असिस्टेंस पिछले वर्जन से 10 गुना तेज होगा। इसके जरिए आप कोई भी ऐप एक्सेस कर सकेंगे। एक साथ कई तरह के कमांड देने पर यह तेजी से काम करता है। यह सेल्फी लेने से लेकर हर तरह के ऐप को एक्सेस कर सकता है।

  • 10:55 PM

    गूगल असिस्टेंस आपके बिहाफ पर आपके ट्रिप को भी बुक कर सकता है। आपके बिजनेस ट्रिप के लिए फ्लाइट, होटल और कार बुकिंग भी कर सकता है। गूगल डूप्लेक्स वेब को भी इसी साल जारी किया जाएगा। गूगल असिस्टेंस में कई तरह के मशीन लर्निंग मॉडल को जोड़ा गया है। गूगल असिस्टेंस को और भी तेज बनाया गया है। 

  • 10:52 PM

    गूगल की भारतीय टीम ने गूगल असिस्टेंस के फीचर्स को टेस्ट किया है जिसकी मदद से गूगल असिस्टेंट के जरिए आप रेलवे टिकट बुक कर सकेंगे। यह किसी भी किताब को पढ़ सकेगा। यह फीचर हर स्मार्टफोन में काम करेगा। यह फीचर 12 भाषाओं में काम करेगा। गूगल के असिस्टेंस फीचर की मदद से आप अपने समय की बचत कर सकते हैं। गूगल डूप्लेक्स के नए फीचर्स को अमेरिका के 44 स्टेट में टेस्ट किया गया है। इसके जरिए आप कई तरह के काम कर सकते हैं। इसमें आप कैलेंडर रिमाइंडर को जोड़ सकते हैं। गूगल असिस्टेंस आपके बिहाफ पर कई तरह के काम कर सकता है।

  • 10:45 PM

    गूगल कैमरा ऐप को और भी बेहतर किया गया है। गूगल लेंस की मदद से आप जो भी देखते हैं आप उसे सर्च कर सकेंगे। गूगल लेंस के बारे में बताते हुए कहा कि इसके गूगल लेंस के जरिए आप अगर किसी रेस्टोरेंट में जाते हैं तो उसके मैन्यू को स्कैन करते ही उस रेस्टोरेंट के लोकप्रिय डिश की लिस्ट मिल जाएगी। इसके अलावा गूगल मैप्स के जरिए आप रेस्टोरेंट के टिप और पेमेंट कर सकेंगे। इसके अलावा आप किसी रेसिपी मैग्जीन में से आप अपने पसंद की रेसिपी गूगल लेंस की मदद से सर्च कर सकेंगे।

  • 10:40 PM

    सुंदर पिचाई ने अपने की-नोट में बताया कि गूगल सर्च को इंप्रूव बनाने के लिए इसमें विजुअल सर्च को जोड़ा है। ऑग्मेंटेड रियलिटी के जरिए गूगल सर्च में आप 3D इमेज को देख सकेंगे।

  • 10:36 PM

     10:35Pm: Google I/O 2019 शुरू हो चुका है। सुंदर पिचाई ने की-नोट में बोलना शुरू कर दिया है। 

  • 10:21 PM

    10:21 Pm: Google के CEO सुंदर पिचाई ने अपने ट्विटर हैंडल से Google I/O की-नोट से पहले की तस्वीर पोस्ट की है। इस तस्वीर में माउंटेन व्यू के बाहर का नजारा दिखाया गया है।

  • 10:14 PM

    10:15Pm: Google I/O 2019 में कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सुंदर पिचाई अपने की-नोट में Pixel 3a और Pixel 3a XL को पेश करेंगे। Pixel 3a और Pixel 3a XL के कई फीचर्स पहले से ही लीक हो चुके हैं। लीक हुए फीचर्स के मुताबिक, Pixel 3a में 5.5 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया जा सकता है जबकि Pixel 3a XL में 6 इंच का डिस्प्ले दिया जा सकता है। इन दोनों स्मार्टफोन को पहले ही सर्टिफिकेशन वेबसाइट पर बोनिटो (Bonito) और सर्गो (Sargo) के गुप्त नाम (कोड नाम) से लिस्ट किया गया है।

  • 09:57 PM

    https://www.youtube.com/watch?v=TQSaPsKHPqs

    9:55Pm: Google I/O 2019 इवेंट अब से लगभग 30 मिनट बाद शुरू होगा। इस सालाना इवेंट में आपको Android Q का फूल वर्जन देखने को मिल सकता है। इसके अलावा Android Auto, Android TV और Wear OS जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में जानकारी मिलेगी। इस इवेंट में हाल ही में लॉन्च हुए Google Stadia वीडियो गेम प्लेटफॉर्म के नए फीचर्स देखने को मिलेंगे। इसके अलावा मिड रेंज के स्मार्टफोन Pixel 3a सीरीज भी लॉन्च किए जाएंगे।

राज्य चुनें
  • उत्तर प्रदेश
  • पंजाब
  • दिल्ली
  • बिहार
  • उत्तराखंड
  • हरियाणा
  • मध्य प्रदेश
  • झारखण्ड
  • राजस्थान
  • जम्मू-कश्मीर
  • हिमाचल प्रदेश
  • छत्तीसगढ़
  • पश्चिम बंगाल
  • ओडिशा
  • महाराष्ट्र
  • गुजरात
आपका राज्य