Move to Jagran APP

Google ने बड़े बदलाव का किया ऐलान, ब्लॉक होंगे आपके फोन में मौजूद ये ऐप

Google ने अपनी डेवलपर्स प्रोग्राम पॉलिसी को अपडेट किया है जो एक ऐप को दूसरे ऐप को एक्सेस करने की परमिशन देने से रोकता है। मौजूदा वक्त में एंड्राइड 11 ऐप आपकी डिवाइस में मौजूद सभी ऐप की हर तरह की परमिशन को मांगते हैं।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Sun, 04 Apr 2021 12:09 PM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 08:45 AM (IST)
Google ने बड़े बदलाव का किया ऐलान, ब्लॉक होंगे आपके फोन में मौजूद ये ऐप
ये Google App की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने अपने Play Store के सिस्टम में 5 मई से बड़े बदलाव का ऐलान किया है। Google के अपडेट के मुताबिक अब ऐप डेवलपर्स को 5 मई से एक ठोस और तर्कपूर्ण जानकारी देनी होगी कि आखिर क्यों एक ऐप को यूजर्स के स्मार्टफोन में मौजूद दूसरे ऐप्स की जानकारी को एक्सेस करने की इजाजत दी जाए। Arstechnica की रिपोर्ट से इसका खुलासा हुआ है। Google ने अपनी डेवलपर्स प्रोग्राम पॉलिसी को अपडेट किया है, जो एक ऐप को दूसरे ऐप को एक्सेस करने की परमिशन देने से रोकता है। मौजूदा वक्त में एंड्राइड 11 ऐप आपकी डिवाइस में मौजूद सभी ऐप की हर तरह की परमिशन को मांगते हैं। 

loksabha election banner

Google को क्यों बदलनी पड़ी पॉलिसी 

बता दें कि Google Play store में कुछ ऐप्स ऐसे मौजूद हैं, जिन्हें अगर फोन में इंस्टॉल करते हैं, तो ऐप्स इंस्टॉल से पहले यूजर्स से बाकी ऐप्स को एक्सेस करने की इजाजत मांगी जाती है। ऐसे में कई ऐप आपके फोन में दूसरे ऐप्स की मदद से संवेदनशील जानकारी जैसे बैंकिंग, राजनीतिक जुड़ाव और पासवर्ड मैनेजमेंट की जानकारी हासिल कर पाते हैं। Google की तरफ से अब ऐप डेवलपर्स से ऐप के लॉन्च करने के उद्देश्य, सर्च और इंटरऑपरेट के बारे में जानकारी का जाएगी। हालांकि सुरक्षा कारणों के चलते बैंकिंग ऐप से इस तरह की जानकारी नहीं ली जाएगी। 

ये ऐप्स होंगे ब्लॉक 

Google की ओर से जासूसी करने वाले ऐप्स को 5 मई 2021 से बंद करने का काम किया जाएगा। दरअसल Google Play Store पर काफी संख्या में ऐप्स मौजूद हैं, जो जासूसी करने का काम करते हैं, इन ऐप्स पर Google की तरफ से सख्त कार्रवाई करने की मंशा जताई गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.