Move to Jagran APP

Google ने पेश किया डिजिटल इंडिया का खाका, देश में सस्ती दरों पर उपलब्ध कराएगी टेक्नोलॉजी

Google कंपनी हाई-क्वॉलिटी लो कॉस्ट स्मार्टफोन उपलब्ध कराने पर जोर देगी जिससे भारतीय यूजर्स को आसानी से इंटरनेस एक्सेस उपलब्ध हो सके।

By Harshit HarshEdited By: Published: Mon, 13 Jul 2020 07:12 PM (IST)Updated: Mon, 13 Jul 2020 07:28 PM (IST)
Google ने पेश किया डिजिटल इंडिया का खाका, देश में सस्ती दरों पर उपलब्ध कराएगी टेक्नोलॉजी
Google ने पेश किया डिजिटल इंडिया का खाका, देश में सस्ती दरों पर उपलब्ध कराएगी टेक्नोलॉजी

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google for India event के 6वें एडिशन में कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने भारत के डिजिटल इंडिया में अपनी भागीदारी का खाका पेश किया। कंपनी ने भारत में अगले 5 सालों तक किस रणनीतिक गति से आगे बढ़ना है। इससे देश की जनता को रुबरु कराया। इसके लिए कंपनी ने भारत में अगले 5

loksabha election banner

साल में 75 हजार करोड़ रुपए निवेश का ऐलान किया। पिचाई ने भारतीय भाषआओं को डिजिटली मोड से मजबूती देने के साथ ही एजूकेशन को डिजिटल मोड में शिफ्ट करने की बात पर जोर दिया। इसके लिए अगले कुछ सालों में भारत में भारी निवेश का ऐलान किया। कोविड-19 के दौर में भारत के बिजनेस लीडर, स्टूडेंड्स, टीचर्स को टेक्नोलॉजी एडॉप्शन में मदद का भरोसा दिया।

कोविड-19 के दौर में ऐसे की गूगल ने मदद

Google के वाइस प्रेसिंडेंट Caesar Sengupta ने बताया कि कोविड-19 के दौर में Google Pay का यूजरबेस बढ़कर 3 मिलियन हो गया, जो देशभर में कॉन्टैक्टलेस पेमेंट को स्वीकारते हैं। इसके अलावा करीब 2 मिलियन लोग Nearby Store Spot का इस्तेमाल नजदीकी इसेंशियल गुड्स की खोज के लिए करते हैं। ऐप ने देशभर में रिमोट लोकेशन पर किराना स्टोर को डिजिटल मोड से पेमेंट स्वीकारने की सुविधा उपलब्ध कराई है। साथ ही ऑनलाइऩ मोड से ग्राहकों के लिए कोई प्रोडक्ट खरीदना आसान हो गया है।

एंड्रॉइड

Google के मुताबिक कंपनी ने एक हार्डवेयर मैन्युफैक्टर्स और एक कैरियर के साथ साल 2008 में एंड्राइड की शुरुआत की, जो मौजूदा वक्त में बढ़कर 1300 मैन्युफैक्टर्स को करीब 2 बिलियन से ज्यादा डिवाइस को एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम उपलब्ध कराता है। Google की तरफ से कहा गया कि उसका फोकस हाई-क्वॉलिटी लो कॉस्ट स्मार्टफोन उपलब्ध कराना है, जिससे भारतीय यूजर्स को आसानी से इंटरनेस एक्सेस मुहैया कराया जा सके।

Google की ऑनलाइन एजूकेशन की मुहिम

Google की तरफ से कोविड-19 के दौर में भारतीय स्डूटेंट, टीचर और स्कॉलर्स को घर पर ही ऑनलाइन एजूकेशन इंफ्रास्ट्रक्चर मुहैया कराने की कोशिश की। इसके तहत कंपनी ने करीब 4 लाख एजूकेटर्स की मदद से तेजी से टेक्नोलॉजी को मुहैया कराया। गूगल की सीनियर कंट्री मार्केटिंग डायरेक्टर सपना चड्ढा ने कहा कि उन्होंने कैवल्या फाउंडेशन को 7 लाख टीचर को वर्चुअल एजूकेशन और गरीब बच्चों को ऑनलाइन एजूकेशन उपलब्ध कराने के लिए 1 मिलियन डॉलर फंड उपलब्ध कराया। साथ ही उन्होंने ऐलान किया कि सीबीएसई के करीब एक मिलियन टीचर की मदद से 22 हजार स्कूल को डिजिटल मोड से पढ़ाई के लिए फ्री में G Suite टूल, Google क्लासरूम और Youtube उपलब्ध कराया।

(Written By- Saurabh Verma) 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.