Move to Jagran APP

Google Doodle: तीसरे चरण के मतदान में EVM VVPAT का ऐसे करें इस्तेमाल

Google ने इस बार के लोकसभा चुनाव के पहले चरण से ही हर वोटिंग वाले दिन पर Doodle के जरिए मतदाताओं को जागरूक कर रहा है। लोकसभा चुनाव में पहली बार EVM VVPAT का इस्तेमाल किया जा रहा है

By Harshit HarshEdited By: Published: Tue, 23 Apr 2019 09:36 AM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2019 04:08 PM (IST)
Google Doodle: तीसरे चरण के मतदान में EVM VVPAT का ऐसे करें इस्तेमाल
Google Doodle: तीसरे चरण के मतदान में EVM VVPAT का ऐसे करें इस्तेमाल

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Google Doodle के जरिए लोगों को तीसरे चरण के मतदान के लिए जागरूक कर रहा है। इस तीसरे चरण में 15 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 117 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग हो रही है। Google ने इस बार के लोकसभा चुनाव के पहले चरण से ही हर वोटिंग वाले दिन पर Doodle के जरिए मतदाताओं को जागरूक कर रहा है। इस बार के लोकसभा चुनाव में पहली बार EVM VVPAT का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके जरिए मतदाताओं को वोट डालने के बाद एक पर्ची मिलती है, जिसमें यह पता चलता है कि किस उम्मीदवार को वोट डाला है।

loksabha election banner

इससे पहले 11 अप्रैल और 18 अप्रैल को हुए पहले और दूसरे चरण के मतदान के लिए भी Google ने Doodle बनाकर लोगों को वोटिंग के महत्व को समझाया था। Google Doodle में आपको एक उंगली में वोटिंग में इस्तेमाल होने वाली स्याही दिखाई देगी। यह स्याही वोट डालते समय मतदान केन्द्र पर अधिकारियों द्वारा लगाई जाती है। जैसे ही आप Google Doodle पर क्लिक करेंगे या टैप करें तो How to Vote #India का पेज खुल जाएगा।

EVM VVPAT के जरिए इस तरह करें मतदान

  • सबसे पहले पोलिंग अधिकारी आपका नाम वोटर लिस्ट में चेक करेगा और आपका आईडी प्रूफ चेक करेगा।
  • दूसरा पोलिंग अधिकारी आपकी उंगली पर इंक लगाएगा और आपको स्लिप देगा। इसके बाद रजिस्टर पर सिग्नेचर करवाएगा।
  • तीसरे पोलिंग अधिकारी को आपको स्लिप डिपॉजिट करनी होगी। फिर वो आपकी उंगली पर लगी इंक को देखेगा। फिर पोलिंग बूथ पर जाना होगा।
  • इसके बाद जिसे आप वोट देना चाहते हैं उसके नाम के आगे बटन दबा दें। 

इन सीटों पर हो रहा है मतदान

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 15 राज्यों की 117 सीटों पर आज वोट डाले जाएंगे। इसमें त्रिपुरा ईस्ट की सीट भी शामिल है, जहां दूसरे चरण में 18 अप्रैल को मतदान होना था। लेकिन कानून-व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए चुनाव आयोग ने मतदान को तीसरे चरण के लिए टाल दिया था। इस चरण में किन सीटों पर मतदान हो रहा है यह जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.