Move to Jagran APP

Teachers Day 2019: Google खास अंदाज में Doodle बनाकर कर रहा शिक्षक दिवस सेलिब्रेट

आज Teachers Day के मौके पर Google बेहद ही खास अंदाज में Doodle बनाकर Teachers Day सेलिब्रेट कर रहा है...

By Harshit HarshEdited By: Published: Thu, 05 Sep 2019 10:59 AM (IST)Updated: Thu, 05 Sep 2019 11:23 AM (IST)
Teachers Day 2019: Google खास अंदाज में Doodle बनाकर कर रहा शिक्षक दिवस सेलिब्रेट
Teachers Day 2019: Google खास अंदाज में Doodle बनाकर कर रहा शिक्षक दिवस सेलिब्रेट

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आज देशभर में Teachers Day सेलिब्रेट किया जा रहा है और इस मौके पर लोगों को विश करने के लिए Google ने बेहद ही खास अंदाज में एनिमेशन वाला Doodle बनाया है। इस Doodle में एक ऑक्टोपस टीचर के रूप में दिखाया गया है। यह एनिमेटेड ऑक्टोपस टीचर के रूप में बोर्ड पर पढ़ाते हुए नजर आ रहा है। एनिमेशन में दिखाया गया है कि ऑक्टोपस टीचर किताब पढ़ने के बाद गणित के प्रश्न का मछली के रूप में बने हुए छात्रों से हल करवाव रहा है। एनिमेशन दिखने में बेहद ही रोचक है। ऑक्टोपस के पीछे बोर्ड के किनारों पर गूगल लिखा हुआ है और वहीं बीच में गणित के सवाल हैं। 

बता दें कि देश के दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिवस 5 सितंबर को होता है और प्रत्येक वर्ष उनके जन्मदिन को Teachers Day के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। इस साल डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की 131वीं जयंती है। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन उप-राष्ट्रपति, दूसरे राष्ट्रपति, महान दार्शनिक, बेहतरीन शिक्षक रहे हैं और उन्होंने देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से भी नवाजा जा चुका है।

ये भी पढ़ें: Reliance Jio Fiber Commercial Roll Out: कनेक्शन लेने से पहले जान लें ये बातें

हर कोई जानता है कि 5 सितंबर को डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के मौके पर ​Teachers Day के मनाया जाता है, लेकिन उनके जन्मदिन को ही Teachers Day के लिए क्यों चुना गया? इसका एक कारण यह है डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन एक नेता ही नहीं बल्कि एक बेहतरीन शिक्षक भी रहे हैं और उन्होंने शिक्षक के रूप में बच्चों को उनसे काफी कुछ ​सीखने को भी मिला।

loksabha election banner

दूसरी वजह यह है कि एक बार उनके कुछ विद्यार्थी और दोस्तों ने उनसे कहा कि, वह उनके जन्मदिन को सेलिब्रेट करना चाहते हैं, तब उन्होंने जवाब में कहा था, कि मेरा जन्मदिन अलग से मनाने के बजाए अगर मेरा जन्मदिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए तो मुझे गर्व महसूस होगा। तब से आज तक देश में डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को Teachers Day के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.