Move to Jagran APP

गूगल ने दिया एप्पल Siri को चैलेंज, आईफोन में गूगल डिजिटल असिस्टेंट होगा उपलब्ध

अब गूगल का लक्ष्य एप्पल के समर्टफोन्स पर भी अपना दबदबा बनाने का है, जिसका मार्किट भले ही छोटा है पर इसमें वह लोग सम्मिलित हैं जो टेक्नोलॉजी पर अधिक खर्च करते हैं

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Thu, 18 May 2017 03:01 PM (IST)Updated: Thu, 18 May 2017 03:15 PM (IST)
गूगल ने दिया एप्पल Siri को चैलेंज, आईफोन में गूगल डिजिटल असिस्टेंट होगा उपलब्ध
गूगल ने दिया एप्पल Siri को चैलेंज, आईफोन में गूगल डिजिटल असिस्टेंट होगा उपलब्ध

नई दिल्ली। गूगल ने अपने इवेंट I/O 2017 में कहा की अब वह एप्पल आईफोन पर अपना डिजिटल असिस्टेंट उपलब्ध कराएगा। इससे वह एप्पल की अपनी डिवाइस में ही सीरी को चैलेंज करेगा। यह कदम गूगल द्वारा एक स्तर और आगे बढ़ने के लिए उठाया गया जिसका एंड्रायड सिस्टम पूरी दुनिया में अधिकतर लोगों के स्मार्टफोन पर कार्य करता है। अब गूगल का लक्ष्य एप्पल के समर्टफोन्स पर भी अपना दबदबा बनाने का है, जिसका मार्किट भले ही छोटा है पर इसमें वह लोग सम्मिलित हैं जो टेक्नोलॉजी पर अधिक खर्च करते हैं।

loksabha election banner

गूगल, एप्पल और अमेजन में जंग:

ऐसा प्रतीत हो रहा है की डिजिटल असिस्टेंट के क्षेत्र में गूगल एप्पल और अमेजन आपस में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। इसका एक परिणाम यह भी हो सकता है जो कई इंडस्ट्री द्वारा माना जा रहा है की, आने वाले समय में कीबोर्ड और टच स्क्रीन जैसे महत्वपूर्ण फीचर खत्म होने की कगार पर आ जाएंगे। अभी के समय में टच स्क्रीन और कीबोर्ड ऐसी दो टेक्नोलॉजी हैं जिनका यूजर्स इंटरैक्ट करने के लिए मुख्य रूप से इस्तेमाल करते हैं।

Image result for google apple amazon

क्या कहा सुन्दर पिचाई ने?

कैलिफोर्निया में आयोजित वार्षिक डेवेलपर कांफ्रेंस में सुन्दर पिचाई ने कहा की कंपनी गूगल असिस्टेंट में अपनी प्रगति देख रही है। इससे यूजर्स विभिन्न कार्यों को सिर्फ वॉयस कमांड से पूरा कर पाएंगे। आज के समय में लोग कंप्यूटिंग के जरिए इंटरैक्ट कर रहे हैं। हम अपने कई प्रोडक्ट्स में वॉयस को इनपुट के तौर पर इस्तेमाल आकर रहे हैं और इसमें हमे कई महत्वपूर्ण सफलता भी मिली है।

गूगल होम के लिए लाया नए फीचर्स:

गूगल, जिसकी अधिकतम आय इसके सर्च इंजन से ही होती है, ने एक गूगल होम के लिए नए फीचर्स भी पेश किये है। यूजर्स जल्द ही इस डिवाइस से फोन कॉल्स कर पाएंगे। इसी के साथ इसमें HBO भी जोड़ दिया जाएगा। इसी के साथ कंपनी ने यह भी घोषणा की कि वह अपने फोटो एप्स के जरिए फिजिकल फोटो एल्बम भी पेश करेगी।

Image result for google  640*360

गूगल और आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस:

सुंदर पिचई ने कहा, “आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस की दुनिया में हम अपने सभी प्रोडक्ट्स पर दोबारा विचार कर रहे हैं। कंपनी अपने सभी प्रोडक्ट्स में मशीन लर्निंग (ML), डीप लर्निग (DL) और कंप्यूटर विजन का इस्तेमाल कर रही है। इसमें सर्च, डाटा सेंटर्स, मेडिकल इमेजिंग, क्लाउड, Google Assistant, नया Google Assistant, गूगल होम और हैंड्स-फ्री कॉलिंग शामिल हैं। ये सभी इनोवेशन्स गूगल एआई के अंतर्गत दिए जाएंगे”।

पिचई ने कहा, “मोबाइल मल्टी-टच फीचर लाया और अब हमारे पास वॉयस और विजन है। कंप्यूटर विजन में काफी बड़े बदलाव किए गए हैं। ऐसे में हम गूगल लेंस पेश कर रहे हैं जो सबसे पहले जो पहले Google Assistant में शामिल किया जाएगा”। इस दौरान पिचई ने उन कंप्यूटर्स के बारे में बताया जो आवाज को अच्छे से समझते हैं।

यह भी पढ़ें:

WannaCry रैनसमवेयर वायरस से आधार पूरी तरह से सुरक्षित, UIDAI का दावा

आसुस जेनफोन लाइव भारत में 24 मई को हो सकता है लॉन्च, दे रहा आसुस स्मार्टफोन जीतने का मौका

फ्लिपकार्ट Big 10 सेल का आखिरी दिन, आसुस और लेनोवो स्मार्टफोन्स पर मिल रहा है 19000 रुपये तक का ऑफर
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.