Move to Jagran APP

Google Pay यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब डेबिट और क्रेडिट कार्ड से करें कॉन्टैक्टलेस पेमेंट

Google का नया फीचर अभी केवल Axis Bank SBI के क्रेडिट और डेबिट कार्ड्स को ही सपोर्ट करता है। जिसे जल्द ही अन्य बैंक के डेबिट और क्रेडिट कार्ड का सपोर्ट मिलना शुरू हो जाएगा।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Sun, 30 Aug 2020 09:07 AM (IST)Updated: Sun, 30 Aug 2020 09:07 AM (IST)
Google Pay यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब डेबिट और क्रेडिट कार्ड से करें कॉन्टैक्टलेस पेमेंट
Google Pay यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब डेबिट और क्रेडिट कार्ड से करें कॉन्टैक्टलेस पेमेंट

नई दिल्ली, टेक डेस्क. Google की तरफ से कोरोनावायरस के दौर में Google Pay यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी दी गई है। अब यूजर कॉन्टैक्ट लेस तरीक से Google Pay के NFC सिस्टम के जरिए पेमेंट कर पाएंगे। अभी तक Google Pay यूजर्स को ऐप में डेबिट या क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध नही थी ऐसे में यूजर्स को पेमेंट करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता था।  लेकिन Google Pay के NFC सपोर्ट सिस्टम से कॉन्टैक्टलेस तरीके से डेबिट और क्रेडिट से पेमेंट में आसानी हो जाएगी। 

loksabha election banner

इन बैंक के पैमेंट में होगी आसानी 

सर्च इंजन Google ने UPI बेस्ड पेमेंट ऑप्शन के अलावा यूजर्स को NFC सिस्टम के जरिए पेमेंट ऑप्शन को रोलआउट करना शुरू कर दिया है। हालांकि कंपनी की तरफ से ऑफिशल जानकारी नहीं दी है। लेकिन Android Police की एक रिपोर्ट में इसका खुलासा किया गया है।  फीचर अभी केवल Axis Bank, SBI के क्रेडिट और डेबिट कार्ड्स को ही सपोर्ट करता है।, जिसे जल्द ही अन्य बैंक के डेबिट और क्रेडिट कार्ड का सपोर्ट मिलना शुरू हो जाएगा। NFC सिस्मट से पेमेंट के लिए यूजर्स को अपना कार्ड सेटअप करने से पहले वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा कनरा होगा। इस प्रोसेस में बैंक से मिले OTP नंबर को भरना होगा। एक बार कार्ड रजिस्टर होने के बाद गूगल पे ऐप के जरिए NFC इनेबल टर्मिनल का इस्तेमाल कर पेमेंट सर्विस शुरू हो सकती है।

क्या है NFC 

यह एक तरह का वायरलेस डाटा ट्रांसफर प्रासेस है। इसे NFC यानी Near Field Communication के नाम से जाना जाता है। मतलब एक निश्चित दायरे में इस प्रासेस के जरिए कॉन्टैक्टलेस तरीके से पेमेंट समेत तमाम तरह के कार्य किए जा सकते हैं। अक्सर आपने ऑडियो डिवाइस में NFC फीचर्स सपोर्ट के बारे में सुना होगा। यह फीचर लैपटॉप, टैबलेट और मोबाइल समेत अन्य डिवाइस को एक तय दूरी तक कनेक्ट कर सकता है और Apple pay, Android Pay को कॉन्टैक्टलेस कार्ड से पेमेंट को सपोर्ट देता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.