Move to Jagran APP

Flipkart का रीफर्बिश्ड प्रोडक्ट्स बाजार में एंट्री, इस कंपनी को मिलेगी चुनौती

ऑनलाइन ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट ने एक नया मोबाइल प्लैटफार्म लॉन्च किया है, जिसपर आपको प्रोडक्ट्स 50-80 फीसद डिस्काउंट पर उपलब्ध होगा

By Harshit HarshEdited By: Published: Thu, 23 Aug 2018 11:39 AM (IST)Updated: Thu, 23 Aug 2018 03:43 PM (IST)
Flipkart का रीफर्बिश्ड प्रोडक्ट्स बाजार में एंट्री, इस कंपनी को मिलेगी चुनौती
Flipkart का रीफर्बिश्ड प्रोडक्ट्स बाजार में एंट्री, इस कंपनी को मिलेगी चुनौती

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। देश की प्रमुख ई-कॉमर्स साइट Flipkart ने रीफर्बिश्ड प्रोडक्ट्स के लिए एक नया प्लेटफार्म लॉन्च किया है। फ्लिपकार्ट ने इस नई सर्विस की शुरुआत मोबाइल साइट के जरिए की है। फ्लिपकार्ट के इस नए प्लेटफार्म का नाम 2GUD है। इस प्लेटफार्म पर आपको इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स जैसे लैपटॉप, टैबलेट आदि सस्ती कीमत में मिलेंगे। फिल्पकार्ट (Flipkart) के इस प्लेटफार्म पर अन्य आइटम्स को बाद में जोड़ा जाएगा।

loksabha election banner

हर प्रोडक्ट्स पर मिलेगा 50-80 फीसद का डिस्काउंट

इस प्लेटफार्म पर मिलने वाले प्रोडक्ट्स की कीमत उसके ऑरिजिनल कीमत से 50-80 फीसद तक कम होगा। हर प्रोडक्ट्स की कीमत उसके सर्टिफिकेशन के लेवल पर निरभर होगा। अगर, किसी प्रोडक्ट का सर्टिफिकेशन लेवल ज्यादा होगा तो उसकी कीमत भी ज्यादा होगी। इस प्लेटफार्म के जरिए टियर-2 लेवल के कस्टमर पर फोकस किया जाएगा।

क्या है रीफर्बिश्ड प्रोडक्ट्स?

रीफर्बिश्ड प्रोडक्ट्स का मतलब होता है थोड़ी पुरानी चीजों को दुरुस्त करके नया जैसा कर देना। यानी कि यहां पर मिलने वाले प्रोडक्ट्स इस्तेमाल किए हुए होते हैं, लेकिन उन्हें फिर से नया जैसा बनाकर इसे बेचा जाता है। इन प्रोडक्ट्स को दोबारा बेचने से पहले सर्टिफाइड किया जाता है। अमेरिकी ई-कॉमर्स साइट E-Bay भी कई सालों से इस तरह की रीफर्बिश्ड प्रोडक्ट्स को बेच रही है। फ्लिपकार्ट के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति ने कहा, 'यह रीफर्बिश्ड साइट भारत में महत्वाकांक्षी ग्राहकों के लिए है, रीफर्बिश्ड मार्केट असंगठित है और हम इसे संगठित करना चाहते हैं।'

प्रॉडक्ट्स पर 3-12 महीने की वारंटी

फ्लिपकार्ट के इस प्लेटफार्म पर मिलने वाले प्रोडक्ट्स पर 3-12 महीने की वारंटी भी दी जाएगी। इस प्लेटफॉर्म पर बिकने वाले हर प्रॉडक्ट्स की करीब 47 राउंड में चेक किया जाएगा। इसके बाद इसे सर्टिफाइड किया जाता है।

यह कंपनी भी बेचती है रीफर्बिश्ड प्रोडक्ट्स

फ्लिपकार्ट के अलावा देश में Togofogo.com भी रीफर्बिश्ड प्रोडक्ट्स बेचती है। कंपनी का भारतीय बाजार में करीब 35 फीसद का शेयर है। कंपनी के सीईओ सौमित्र गुप्ता के मुताबिक Togofogo.com पहले ही रिसेल वाले असंगठित बाजार को संगठित करते एक प्लेटफार्म सेट किया है। कंपनी अपने 2020 प्लान के लिए इस प्लेटफार्म के लिए भारी निवेश करने की योजना बना रही है। पिछले तीन साल में कंपनी ने 3 लाख से ज्यादा यूजर बेस बनाया है। इस कंपनी को फ्लिपकार्ट के इस नए प्लेटफार्म से चुनौती मिलेगी।

यह भी पढ़ें:

6,000 रुपये से भी कम कीमत में लॉन्च हुआ ड्यूल कैमरा वाला स्मार्टफोन, जानें फीचर्स

Xiaomi Poco F1 भारत में हुआ लॉन्च, जानें फीचर से लेकर ऑफर्स तक हर बात

Samsung Galaxy A8 Star जल्द भारत में होगा लॉन्च, अमेजन ने जारी किया टीजर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.