Move to Jagran APP

इस फेस्टिव सीजन फ्लिपकार्ट और अमेजन पर नहीं मिलेंगे डिस्काउंट और ऑफर्स! जानें कारण

भारत के दो सबसे बड़े ई-कॉमर्स पोर्टल्स अमेजन और फ्लिपकार्ट इस फेस्टिव सीजन प्राइस वॉर खत्म कर सकते हैं

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 01:25 PM (IST)Updated: Fri, 21 Sep 2018 08:52 AM (IST)
इस फेस्टिव सीजन फ्लिपकार्ट और अमेजन पर नहीं मिलेंगे डिस्काउंट और ऑफर्स! जानें कारण
इस फेस्टिव सीजन फ्लिपकार्ट और अमेजन पर नहीं मिलेंगे डिस्काउंट और ऑफर्स! जानें कारण

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। अगर ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए आप फेस्टिव सीजन का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए एक बुरी खबर है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत के दो सबसे बड़े ई-कॉमर्स पोर्टल्स अमेजन और फ्लिपकार्ट इस फेस्टिव सीजन प्राइस वॉर खत्म कर सकते हैं। इसका सीधा मतलब यह है कि इस बार ग्राहकों को फेस्टिव सीजन सेल के दौरान कोई डिस्काउंट नहीं दिया जाएगा।

loksabha election banner

अमेजन और फ्लिपकार्ट से Cloudtail और WS Retail हो सकते हैं बैन:

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय सरकार नेशनल ई-कॉमर्स पॉलिसी में एक नया क्लॉज जोड़ने पर विचार कर रही है जिसके तहत अमेजन और फ्लिपकार्ट से Cloudtail और WS Retail को बैन किया जा सकता है। अगर इन दोनों विक्रेताओं को बैन किया जाता है तो ऑनलाइन शॉपिंग पर मिलने वाला डिस्काउंट भी बंद हो जाएगा।

Cloudtail की बात करें तो यह अमेजन का अपना विक्रेता है। अमेजन पर होने वाली बिक्री में इसका बड़ी हिस्सेदारी है। वहीं, WS Retail फ्लिपकार्ट का अपना विक्रेता है। Cloudtail और अमेजन एशिया के बीच 49:51 का वेंचर है। वहीं, WS Retail की बात करें तो यह पहले फ्लिपकार्ट का हिस्सा था। लेकिन अब यह एक अलग कंपनी है।

Cloudtail और WS Retail तोड़ रहे हैं नियम:

मौजूदा FDI नियमों के मुताबिक, किसी भी विक्रेता के पास ओवरऑल प्रोडक्ट का 25 फीसद से ज्यादा हिस्सा नहीं हो सकता है। लेकिन Cloudtail और WS Retail इस नियम को तोड़ रहे हैं। क्योंकि दोनों ही अपनी अलग संस्था बना रहे हैं। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया, “अगर सहायक विक्रेता अपनी पेरेंट ई-कॉमर्स कंपनी पर प्रोडक्ट बेच रहा है तो वो डिस्काउंट नहीं दे पाएगा। लेकिन अगर वो अपने खुद के प्लेटफॉर्म पर प्रोडक्ट की बिक्री कर रहा है तो वो डिस्काउंट उपलब्ध करा सकता है।”

ई-कॉमर्स मार्केट में क्या पड़ेगा प्रभाव:

फेस्टिव सीजन के दौरान मिलने वाले डिस्काउंट और ऑफर्स के चलते अमेजन और फ्लिपकार्ट की सेल अच्छी हो जाती है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस फेस्टिव सीजन 2 करोड़ भारतीय करीब 21,000 करोड़ की शॉपिंग कर सकते हैं। लेकिन नियमों में बदलाव के चलते ये अनुमान गलत भी साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें:

OnePlus 6T का टीजर जारी, जानें अमेजन एक्सक्लूसिव इस स्मार्टफोन के फीचर्स

OnePlus ने Apple और Samsung को पछाड़ा, टॉप 5 प्रीमियम OEMs में हुई शामिल

सैमसंग बंद कर सकता है अपनी Galaxy J सीरीज, जानें इसके पीछे की वजह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.